Advertisment

IND vs ZIM: अजीत अगरकर ने 24 साल पहले बनाया था ये रिकॉर्ड, कोई भी भारतीय बल्लेबाज आज तक नहीं तोड़ पाया

Ajit Agarkar: भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा मु्ख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर अपने समय के दिग्गज क्रिकेटर रहे हैं. 24 साल पहले उनका बनाया रिकॉर्ड आजतक कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है.

author-image
Publive Team
New Update
Ajit Agarkar

IND vs ZIM: अजीत अगरकर ने 24 साल पहले बनाया था ये रिकॉर्ड( Photo Credit : Social Media )

Ajit Agarkar: भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा मु्ख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर अपने समय के दिग्गज क्रिकेटर रहे हैं. अगरकर ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत एक बल्लेबाज के रुप में की थी. बाद में उन्हें ऑलराउंडर के रुप में जाना गया लेकिन भारतीय टीम के लिए खेलते हुए उनकी पहचान एक शानदार तेज गेंदबाज के रुप में बनी. हालांकि अपने करियर के दौरान अगरकर ने कई बार अपनी बैटिंग की वजह से भी भारत को जीत दिलाई थी. लॉर्ड्स में टेस्ट शतक लगाने वाले अगरकर ने 24 साल पहले वनडे क्रिकेट में बैटिंग का एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था जो आज तक अटूट है. रोहित शर्मा, युवराज सिंह और वीरेंद्र सहवाग जैसे खतरनाक बल्लेबाज भी इस रिकॉ़र्ड को नहीं तोड़ सके हैं. 

Advertisment

24 साल से अटूट है अगरकर का रिकॉर्ड 

साल 2000 में जिंबाब्वे क्रिकेट टीम भारत के दौरे पर 5 वनडे मैचों की सीरीज खेलने आई थी.  सीरीज के 5 वें मैच में भारतीय टीम 43.3 ओवर में 216 के स्कोर पर 6 विकेट खो चुकी थी. ऐसा लग रहा था कि टीम 250 से उपर नहीं जाएगी लेकिन 8 वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अजीत अगरकर ने कमाल कर दिया. अगरकर ने सिर्फ 21 गेंद में अर्धशतक लगाते हुए 25 गेंद में 67 रनों की विस्फोटक पारी खेल भारत का स्कोर 301 पहुंचा दिया. इस पारी में अगरकर ने 7 चौके और 4 छक्के लगाए थे. 21 गेंद पर लगाया अगरकर का अर्धशतक भारत की तरफ से वनडे में लगाया सबसे तेज अर्धशतक है.

24 साल पहले बने इस रिकॉर्ड को भारत का कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है. इस मैच को भारत ने 39 रन से जीता था. 67 रन के अलावा 3 विकेट लेने वाले अगरकर प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे. बता दें कि अगरकर  के अलावा भारत के लिए वनडे में कपिल देव, सहवाग, द्रविड़ और युवराज सिंह ने 22 गेंद पर अर्धशतक लगाया है. 

यह भी पढ़ें- VIDEO : रेड कार्पेट पर लेट-लेटकर डांस करते दिखे हार्दिक, तो धवन ने भांगड़े से लूटी महफिल, देखें वीडियो

अगरकर के करियर पर नजर

1998 से 2007 के बीत अजीत अगरकर ने 26 टेस्ट, 191 वनडे और 4 टी 20 खेले हैं. टेस्ट में 1 शतक के साथ 571 रन, 58 विकेट, वनडे में 3 अर्धशतक लगाते हुए 1269 रन और 288 विकेट, 4 टी 20 में 3 विकेट अगरकर के नाम दर्ज हैं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें:

https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : Sports Desk

अजीत अगरकर india vs Zimbabwe Sports News Hindi IND vs ZIM Fastest Odi fifty by an Indian Indian Cricket team Cricket News Hindi ajit agarkar Team India
Advertisment
Advertisment