Advertisment

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के खिलाफ अबतक सिर्फ 2 T20I मैच हारा है भारत, दोनों बार अलग-अलग कप्तान

IND vs ZIM T20 Records: जिम्बाब्वे की टीम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ दो बार ही टीम इंडिया को हराने में कामयाब हुई है. आखिरी बार जिम्बाब्वे ने साल 2016 में भारत को मात दिया था.

Advertisment
author-image
Roshni Singh
New Update
IND vs ZIM T20 Series Records

IND vs ZIM( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

India vs Zimbabwe T20 Records: भारत और जिम्बाब्वे के बीच आज से 5 मैचों की टी20 सीरीज का आगाज हो रहा है. इस सीरीज के लिए शुभमन गिल को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. गिल पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे. जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत का टी20 इंटरनेशनल में काफी शानदार रिकॉर्ड रहा है, लेकिन टीम को 2 बार हार का भी सामना करना पड़ा है. जिम्बाब्वे के खिलाफ T20 इंटरनेशनल मैचों में भारत को सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी और अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में हार मिली है.

Advertisment

ऐसा है दोनों टीमों के बीच रिकॉर्ड

भारत और जिम्बाब्वे के बीच अबतक कुल 8 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने 6 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि 2 में जिम्बाब्वे ने बाजी मारी है. पिछली बार टी20 वर्ल्ड कप 2022 में दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था और भारत ने जीत दर्ज की थी. 

8 साल पहले जिम्बाब्वे ने भारत को हराया था मैच

Advertisment

साल 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत को 10 रनों से हार झेलवी पड़ी थी. टीम इंडिया की कमान अजिंक्य रहाणे संभाल रहे थे. जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 145 रनों का स्कोर बनाया था. जवाब में टीम इंडिया सिर्फ 135 रन ही बना सकी. भारत के लिए रॉबिन उथप्पा ने 42 रनों की पारी खेली थी, लेकिन वह टीम इंडिया को जीत नहीं दिला सके. वहीं स्टुअर्ट बिन्नी ने 24 रनों का योगदान दिया था.

यह भी पढ़ें: रोहित और विराट के लिए ये स्पेशल ट्रीटमेंट चाहते हैं सुरेश रैना, BCCI से की डिमांड

इसके बाद साल 2016 में एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया जिम्बाब्वे दौरे पर गई थी. जिम्बाब्वे ने सीरीज के पहले ही टी20 मैच में भारत को 2 रनों से हराया था. जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 170 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारत 168 रन ही बना सका. भारत के लिए मनीष पांडे ने 48 रनों की पारी खेली, लेकिन उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया और भारत को हार झेलनी पड़ी थी.

Advertisment

यह भी पढ़ें: धोनी से ईशान तक... अनंत और राधिका के संगीत में पहुंचे बड़े-बड़े क्रिकेटर्स

Source : Sports Desk

Team India MS Dhoni Indian Cricket team indian team Ajinkya Rahane Indie vs Zimbabwe Indie vs Zimbabwe T20 Series
Advertisment
Advertisment