logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs ZIM: जिंबाब्वे दौरे से तय होगी भविष्य की टी 20 टीम, इन 3 खिलाड़ियों पर रहेगी बीसीसीआई की विशेष नजर

IND vs ZIM: भारतीय क्रिकेट टीम शुभमन गिल की कप्तानी में 5 टी 20 मैचों की सीरीज के लिए जिंबाब्वे पहुँच चुकी है. इस सीरीज में विशेषकर बीसीसीआई का 3 युवा खिलाड़ियों पर ध्यान रहेगा. 

Updated on: 03 Jul 2024, 10:31 PM

नई दिल्ली :

IND vs ZIM: भारतीय क्रिकेट टीम शुभमन गिल की कप्तानी में 5 टी 20 मैचों की सीरीज के लिए जिंबाब्वे पहुँच चुकी है. सीरीज की शुरुआत 6 जुलाई से हो रही है. बीसीसीआई ने इस सीरीज युवा खिलाड़ियों को तरजीह दी है. बीसीसीआई के लिए ये सीरीज महज एक सीरीज नहीं है बल्कि टी 20 विश्व कप 2026 के लिए टीम बनाने की प्रक्रिया की शुरुआत है. जिन खिलाड़ियों का प्रदर्शन इस दौरे पर अच्छा रहेगा वे निश्चित रुप से टीम इंडिया की टी 20 फॉर्मेट में विश्व कप को ध्यान में रखते हुए मौके पाएंगे. इस सीरीज में विशेषकर बीसीसीआई का 3 युवा खिलाड़ियों पर ध्यान रहेगा. 

रियान पराग 

रियान पराग ने पिछले 2 साल में घरेलू क्रिकेट और फिर आईपीएल 2024 में शानदार प्रदर्शन किया है. 573 रन बनाकर आईपीएल 2024 के वे तीसरे श्रेष्ठ स्कोरर थे. इसी प्रदर्शन के आधार पर जिंबाब्वे दौरे के लिए उन्हें चुना गया है. रियान मध्यक्रम के बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ साथ एक उपयोगी स्पिनर भी हैं. टी 20 फॉर्मेट में ऑलराउंडर की अहमियत ज्यादा होती है. अगर पराग गेंद और बल्ले से जिंबाब्वे दौरे पर प्रभावित करने में सफल रहे तो टी 20 में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं. 

अभिषेक शर्मा

अभिषेक शर्मा पिछले कई साल से घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में  गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए जिस तरह की विस्फोटक बल्लेबाजी उन्होंने की है उसने उन्हें नेशनल टीम में जगह दे दी है. बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज अभिषेक दाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं. वे ओपनिंग के साथ साथ मध्यक्रम में भी खेल सकते हैं.  आईपीएल 2024 के 16 मैचों में 484 रन बनाने वाले अभिषेक का प्रदर्शन जिंबाब्वे दौरे पर अच्छा रहा तो वे भी बैटिंग ऑलराउंडर के रुप में टीम में जगह बना सकते हैं.  

वाशिंगटन सुंदर 

वाशिंगटन सुंदर लंबे समय से टीम इंडिया के लिए खेलते रहे हैं. वे तीनों फॉर्मेट खेल चुके हैं लेकिन किसी भी फॉर्मेट में जगह नहीं बना सके हैं. टी 20 विश्व कप 2024 के बाद भारतीय टीम में टी 20 फॉर्मेट में बड़ा बदलाव होना तय है. ऐसे में जिंबाब्वे दौरा सुंदर के लिए अहम हो सकता है. वे बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में सक्षम हैं. रवींद्र जडेजा के संन्यास के बाद टी 20 में जगह बनाने का सुंदर के पास बड़ा मौका है. अगर वे अपने प्रदर्शन से प्रभावित कर सके तो लंबे समय के लिए टी 20 फॉर्मेट में जगह बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: भारत दौरे से पहले इस दिग्गज ने बढ़ाई बांग्लादेश की मुश्किल