IND vs ZIM: डेब्यू करते ही रियान पराग ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने

Riyan Parag: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए डेब्यू करते ही रियान पराग ने इतिहास रच दिया है. उनके नाम एक ऐसी उपलब्धि दर्ज हो गई है जो हमेशा उनके नाम रहेगी.

author-image
Publive Team
New Update
Riyan Parag

IND vs ZIM: डेब्यू करते ही रियान पराग ने रचा इतिहास( Photo Credit : Social Media )

IND vs ZIM:  जिंबाब्वे के खिलाफ पहले टी 20 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान शुभमन गिल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. पहले टी 20 में रियान पराग, ध्रुव जुरेल और अभिषेक शर्मा ने डेब्यू किया है. रियान पराग को डेब्यू कैप उनके पिता पराग दास ने दिया. पिता और पुत्र दोनों के लिए ये एक बेहद इमोशनल क्षण था. बता दें कि पराग दास भी क्रिकेटर रह चुके हैं लेकिन भारत की तरफ से खेलने का उन्हें कभी मौका नहीं मिला था. 

Advertisment

पराग ने रचा इतिहास 

भारत के लिए डेब्यू करते ही रियान पराग के नाम एक अनूठा रिकॉर्ड दर्ज हो गया. पराग असम राज्य की तरफ से भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से खेलन वाले पहले पुरुष क्रिकेटर बन गए हैं. ये एक ऐसी उपलब्धि है जो हमेशा रियान के नाम रहेगी. बता दें रियान पराग ने 2023 और 2024 में घरेलू क्रिकेट में गेंद और बल्ले से जबरदस्त प्रदर्शन किया था. इसके बाद आईपीएल 2024 में 16 मैचों की 14 पारियों में 573 रन बनाकर तीसरे टॉप स्कोरर रहे थे. IPL के बाद माना जाने लगा था कि रियान को जल्द भारतीय टीम में मौका मिल सकता है और जिंबाब्वे दौरे के दौरान उनका ये सपना पूरा हो गया. बता दें कि महिला क्रिकेट टीम में असम से उमा छेत्री खेल रही हैं. वे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं.

प्रदर्शन पर रहेगी नजर 

रियान पराग मीडिल ऑर्डर के बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ साथ बेहतरीन स्पिन गेंदबाज भी हैं. भारतीय टीम को खासकर टी 20 स्कवॉड में एक ऐसे खिलाड़ी की जरुरत है जो गेंद और बल्ले से मैच पलटने में पूरी तरह सक्षम हो.  सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग, सुरेश रैना के संन्यास के बाद टीम में ऐसा कोई युवा नहीं आया है जो गेंद और बल्ले से समान रुप से प्रभावशाली हो. मौजूदा टीम में या तो बल्लेबाज हैं या फिर गेंदबाज. ऐसे में दिग्गजों के संन्यास से खाली हुई जगह को पराग भर सकते हैं. अगर वे इस सीरीज में गेंद और बल्ले से कमाल करने में सफल रहे तो वे टी 20 फॉर्मेट में अपनी जगह बना सकते हैं. रोहित, कोहली और जडेजा के संन्यास के बाद से खाली हुई जगह को भरने के लिए रियान पराग बेहतर विकल्प हैं.

यह भी पढ़ें- IPL 2025 की नीलामी में इस भारतीय पर लग सकती है बड़ी बोली, MLC में आग उगल रहा बल्ला

Source : Sports Desk

Sports News Hindi assam Riyan Parag News रियान पराग IND vs ZIM cricket news in hindi riyan parag Indian Cricket team ind vs zim 1st t20i
Advertisment