logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs ZIM: शुभमन गिल की जगह इन 2 खिलाड़ियों को जिंबाब्वे दौरे पर कप्तानी दी जा सकती थी

Shubman Gill: जिंबाब्वे के खिलाफ 5 मैचों की टी 20 सीरीज के लिए शुभमन गिल की जगह इन 2 खिलाड़ियों को कप्तान बनाया जा सकता था.

Updated on: 24 Jun 2024, 08:03 PM

नई दिल्ली :

Shubman Gill: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने जुलाई में खेली जाने वाली 5 टी 20 मैचों की सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया स्कवॉड की घोषणा कर दी है. इस टीम में 4 खिलाड़ियों को पहली बार टीम इंडिया में मौका मिला है जबकि एक ध्रुव जुरेल पहली बार टी 20 खेलेंगे. रियान पराग, अभिषेक शर्मा, नितिश रेड्डी और तुषार देशपांडे को पहला मौका मिला है. टीम की कमान शुभमन गिल को सौंपी गई है. शुभमन गिल एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं लेकिन बतौर कप्तान उनका अनुभव बेहद कम है.

बतौर कप्तान उनके पास आईपीएल 2024 में गुजरात टाइटंस की कप्तानी का अनुभव है जिसमें टीम का प्रदर्शन साधारण रहा था. ऐसे में शुभमन गिल की जगह स्कवॉड में शामिल दो खिलाड़ियों में किसी एक को कप्तानी दी जा सकती थी.  ये दोनों ही खिलाड़ी टीम इंडिया स्कवॉड में शामिल हैं और बतौर कप्तान गिल से ज्यादा अनुभव रखते हैं. 

ऋतुराज गायकवाड़ 

बीसीसीआई शुभमन गिल की जगह ऋतुराज गायकवाड़ को जिंबाब्वे टी 20 सीरीज के लिए टीम इंडिया की कप्तानी सौंप सकती है. बतौर कप्तान ऋतुराज के पास गिल से ज्यादा अनुभव है. गायकवाड़ घरेलू क्रिकेट में महाराष्ट्र की कप्तानी लंबे समय से करते रहे हैं. वे आईपीएल 2024 में सीएसके कप्तान बनाए गए थे. गायकवाड़ भारतीय टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं. एशियन गेम्स 2023 में भारत ने गायकवाड़ की कप्तानी में गोल्ड मेडल जीता था. इसलिए गायकवाड़ कप्तानी के बेहतर विकल्प थे. 

संजू सैमसन 

जिंबाब्वे दौरे पर भारतीय टीम की कप्तानी के लिए संजू सैमसन  भी एक बेहतर विकल्प थे. सैमसन घरेलू क्रिकेट में केरल की कप्तानी करते हैं. वहीं आईपीएल में पिछले 3 सीजन से आरआर के कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में आर आर आईपीएल का फाइनल खेल चुकी है. 2024 में भी उनकी कप्तानी की तारीफ हुई थी. सैमसन को टीम में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम में जगह दी गई है. अगर आईपीएल में उनकी कप्तानी रिकॉर्ड पर नजर डालें तो 61 मैचों में उन्होंने कप्तानी की है जिसमें 31 मैचों में जीत और 29 मैचों में हार मिली है. एक मैच का परिणाम नहीं निकला है. 

यह भी पढ़ें- IND vs ZIM: जिंबाब्वे दौरे के लिए बीसीसीआई ने किया टीम इंडिया का ऐलान, शुभमन गिल कप्तान, 5 युवाओं को मौका