Advertisment

WTC Final: Team India बनी दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम, ऑस्ट्रेलिया को छोड़ा पीछे

India become the No 1 ranked team ahead of WTC final : भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बन गई है. करीब 15 महीनों से नंबर वन टीम रही ऑस्ट्रेलिया अब दूसरे नंबर पर खिसक गई है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से एक महीने पहले रैंकिंग में ये बड़ा बदलाव है. ये भारतीय टीम का लगातार दूसरा फाइनल मुकाबला होगा.

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
Rohit Sharma

Rohit Sharma( Photo Credit : File)

India become the No 1 ranked team ahead of WTC final : भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बन गई है. करीब 15 महीनों से नंबर वन टीम रही ऑस्ट्रेलिया अब दूसरे नंबर पर खिसक गई है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से एक महीने पहले रैंकिंग में ये बड़ा बदलाव है. ये भारतीय टीम का लगातार दूसरा फाइनल मुकाबला होगा. साल 2021 के फाइनल में वो न्यूजीलैंड से हार गई थी, लेकिन इस बार उसके सामने ऑस्ट्रेलियाई टीम है. दोनों टीमों के बीच हाल ही में भारत में ही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ( Border Gavaskar Trophy ) टेस्ट सीरीज खेली गई थी, जिसमें भारत ने 2-1 जीत दर्ज करते हुए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप ( World Test Championship ) के फाइनल में एंट्री कर ली थी.

Advertisment

ये हैं टॉप 5 टीमें

आईसीसी की तरफ से जारी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया 121 अंकों के साथ शीर्ष पर है. ऑस्ट्रेलिया के 116 अंक हैं और वो दूसरे नंबर पर खिसक गई है. दोनों ही टीमों के बीच अब विश्व चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जून में खेला जाएगा. तीसरे नंबर पर 114 अंक लेकर इंग्लैंड की टीम है. इंग्लैंड की टीम ने आखिरी 12 में से 9 मुकाबले जीते हैं. दक्षिण अफ्रीकी टीम 104 अंकों के साथ चौथे नंबर पर मौजूद है। तो 100 अंकों के साथ न्यूजीलैंड की टीम पांचवें नंबर पर है. वो मौजूदा समय की विश्व चैंपियन भी है.

Advertisment

ये भी पढ़ें : IPL Stats : आईपीएल में शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट, सबसे आगे यूनिवर्स बॉस

बाकी की 5 टीमों का ये है हाल

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में छठें नंबर पर है पाकिस्तानी टीम. उसके महज 86 अंक हैं. तो सातवें नंबर पर 84 अंकों के साथ श्रीलंका है. आठवें नंबर पर 76 अंकों के साथ वेस्ट इंडीज की टीम है, तो नौंवे नंबर पर 45 अंक लेकर बांग्लादेश है. वहीं, 32 अंकों के साथ जिम्बॉब्बे की टीम दसवें पायदान पर मौजूद है।

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर टीम इंडिया
  • ऑस्ट्रेलियाई टीम 5 अंकों से है पीछे दूसरे नंबर पर
  • न्यूजीलैंड रैंकिंग में पांचवें स्थान पर फिसला
world test championship WTC Final ऑस्ट्रेलिया Indian Cricket team ICC Rankings टीम इंडिया Team India
Advertisment
Advertisment