Advertisment

IND vs AUS: इंदौर में पहली बार टेस्ट मैच हारी टीम इंडिया, नहीं हुआ था कभी ऐसा

टीम इंडिया को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया से 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. इस मैच में उम्मीद थी कि भारतीय टीम, ऑस्ट्रेलिया को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी.

author-image
Satyam Dubey
New Update
Team India

Team India ( Photo Credit : Social Media)

टीम इंडिया को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया से 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. इस मैच में उम्मीद थी कि भारतीय टीम, ऑस्ट्रेलिया को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी. लेकिन टीम इंडिया की हार से अब राह आसान नहीं दिख रही है. इस मैच में भारत से जीत की उम्मीद इसलिए भी की जा रही थी कि इससे पहले इंदौर में भारत टेस्ट नहीं हारा था. आंकड़ों के अनुसार फैंस आस लगाए बैठे थे कि टीम इंडिया, कंगारू टीम को हराकर सीरीज भी अपने नाम कर लेगी. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया है. 

Advertisment

ऑस्ट्रेलिया ने चखा जीत का स्वाद

इंदौर के होलकर स्टेडियम में टीम इंडिया ने अब तक जितने भी टेस्ट मैच खेले हैं एक में भी हार का मुंह नहीं देखना पड़ा था. अभी तक के स्टैट्स और लय को देखकर किसी को भी भारत के हार की उम्मीद नहीं थी. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ऐसा करनामा करने के लिए हमेशा से ही जानी जाती रही है. एक बार फिर कंगारू टीम ने भारत को हराकर उसकी जीत का सिलसिला तोड़ा है. सभी की नजरें नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले आखिरी मैच पर टिक गई हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को हर हाल में यह मैच जीतना होगा. 

publive-image

Advertisment

होलकर स्टेडियम में एक भी टेस्ट नहीं हारी थी इंडिया 

भारत ने इंदौर के होलकर स्टेडिमय में इस मैच से पहले दो टेस्ट मैच खेला था, और दोनों में ही जीत का स्वाद चखा था. लेकिन कंगारू टीम के खिलाफ इंडिया को इस मैदान पर अपने तीसरे मैच में करारी हार का सामना करना पड़ा है. इस मैदान पर टीम इंडिया ने पहला टेस्ट मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था और 321 रनों के बड़े अंतर से जीता था. जबकि दूसरा टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था और 130 रनों के बड़े अंतर से जीता था. अब अपने तीसरे मैच इस मैदान पर टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. 

publive-image

Advertisment

भारत ने कीवी टीम के खिलाफ खेला था पहला टेस्ट मैच

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2016 में 8 से 11 अक्टूबर के बीच खेला गया था. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. पहली पारी में भारत ने 557 रनों का स्कोर किया. न्यूजीलैंड पहली पारी में 299 रनों पर ढोर हो गई थी. टीम इंडिया को पहली पारी में 258 रनों का लीड लिया था. दूसरी पारी में भारत ने 216 रन का स्कोर किया. जवाब में कीवी टीम 153 रनों पर ही ऑलआउट हो गई थी. इस तरह से टीम इंडिया ने 321 रनों के बड़े अंतर से इस मैच में जीत दर्ज की थी. 

इंदौर में बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने खेला था दूसरा टेस्ट मैच

Advertisment

इंदौर में टीम इंडिया ने दूसरा टेस्ट मैच साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. इस मैच को भारत ने एक पारी और 130 रनों के बड़े अंतर से जीता था. इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था. पहली पारी में बांग्लादेश 150 रनों पर ढेर हो गई थी. भारत ने पहली पारी में 493 रनों का स्कोर किया. बांग्लादेश दूसरी पारी में 213 रन पर ढेर हो गई थी. इस तरह से टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में इंदौर में दूसरा टेस्ट जीता था. 

publive-image

ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से हराकर तोड़ा इंदौर का रिकॉर्ड

Advertisment

भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर में खेला. यह मैच इंदौर के मैदान पर भी इंडिया का तीसरा मैच था. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत 109 रन पर ही सिमट गया. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 197 रनों का स्कोर खड़ा किया. पहली पारी में कंगारू टीम ने 88 रनों की बढ़त ली. दूसरी पारी में टीम इंडिया एक बार फिर 163 रनों पर ढेर हो गई. ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 76 रनों की जरूरत थी. तीसरे दिन के पहले सत्र में कंगारू टीम ने एक विकेट खोकर 78 रन बनाकर मैच अपने नाम करने के साथ ही भारत के लगातार जीत का सिलसिल तोड़ दिया है.    

Holkar Stadium india vs australia indore test Indore Holkar Stadium Stats Team India Indore Holkar Stadium Test Stats ind-vs-aus Indore Holkar Stadium india vs australia Holkar Stadium Test
Advertisment
Advertisment