Advertisment

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने दी है कड़ी चुनौती, अहमदाबाद में भारत बरकरार रख पाएगा 15 सालों का दबदबा?

अहमदाबाद में टीम इंडिया पिछले 15 साल से एक भी मुकाबला नहीं हारी है. टीम इंडिया को यहां साल 2008 में पिछली बार हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद से भारतीय टीम ने मैच जीते हैं और कुछ ड्रॉ रही है. भारत को यहां साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार का

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
rohit virat indore test

Rohit Sharma, Virat Kohli( Photo Credit : Social Media)

India vs Australia Ahmedabad Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद में खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 480 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया है. जवाब में भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में बिना विकेट गंवाए 36 रन बना लिया है. रोहित शर्मा 17 रन बनाकर और शुभमन गिल 18 रन बनाकर क्रीज पर नाबाद हैं. अब भारत के सामने इस मैच को जीतने के साथ-साथ 15 साल के दबदबे को बरकरार रखने की चुनौती है.

Advertisment

साल 2008 में अहमदाबाद में टेस्ट हारी थी टीम इंडिया

अहमदाबाद में टीम इंडिया पिछले 15 साल से एक भी मुकाबला नहीं हारी है. टीम इंडिया को यहां साल 2008 में पिछली बार हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद से भारतीय टीम ने मैच जीते हैं और कुछ ड्रॉ रही है. भारत को यहां साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. तब टीम इंडिया की अगुवाई दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले कर रहे थे. टीम इंडिया को उस मुकाबले में पारी और 90 रन से साउथ अफ्रीका ने हराया था. उसके बाद से भारत इस मैदान पर एक भी मैच नहीं हारा है.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: अहमदाबाद टेस्ट में भारत की पारी में काफी देर रुका रहा मैच, शुभमन गिल थे वजह

Advertisment

इसके बाद से भारत ने साल 2009 और 2010 में श्रीलंका और उसके बाद न्यूजीलैंड से मैच ड्रॉ कराया. साल 2012 में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया था. उसके बाद यहां बहुत ही कम टेस्ट मैच खेले गए हैं. साल 2021 में इंग्लैंड की टीम भारतीय दौरे पर आई थी और यहां दो टेस्ट मैच खेली थी. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पहले टेस्ट में 10 विकेट और दूसरे मैच में पारी और 25 रन से करारी शिकस्त दिया था. अब यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया मैच खेल रही है. ऐसे में रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया के पास 15 साल के दबदबे बरकरार रखने की चुनौती है.  

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: अहमदाबाद टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने लिए 6 विकेट, सौरव गांगुली ने ट्वीट कर कह दी ये बात

भारत के सामने WTC के फाइनल में एंट्री करने की चुनौती

Advertisment

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए भारत को हर हाल में इस मैच को जीतना होगा. इस मैच में टीम इंडिया की हार होती या फिर ड्रॉ हो जाता है तो ऐसे में भारत को श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज पर निर्भर रहना होगा. ऑस्ट्रेलिया इंदौर टेस्ट जीतकर पहले ही फाइनल में एंट्री मार चुका है. अब भारत के सामने अहमदाबाद टेस्ट (Ahmedabad Test) जीतने की चुनौती है. 

Border Gavaskar Trophy 2023 Team India Stats in Ahmedabad world test championship india vs australia 4th test WTC Points Table बार्डर गावस्कर ट्रॉफी भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया Ahmedabad Test अहमदाबाद टेस्ट india vs australia Team India records in Ahmedabad
Advertisment
Advertisment