logo-image
Live

IND vs AUS Final Live: खिताबी मुकाबले में भारत के हाथ लगी निराशा, ऑस्ट्रेलिया ने रोका टीम इंडिया का विजयरथ

IND vs AUS Final Live: विश्व कप के मुकाबले में भारतीय टीम ने लगातार 10 मुकाबले जीतकर फाइनल में एंट्री मारी. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 2 मुकाबले गंवाने के बाद लगातार 8 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई.

Updated on: 29 Dec 2023, 07:33 PM

नई दिल्ली:

IND vs AUS Final Live: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच खेला जा रहा है. यह महामुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच को लेकर हर भारतीय की धड़कने तेज है. हर कोई चाहता है कि रोहित एंड टीम 12 साल के खिताबी सूखे को खत्म करे, साथ ही ऐतिहासिक जीत के साथ 2003 का बदला ले. अब क्या होगा, कैसे होगा ये तो वक्त बताएगा, ऐसे में मैच के आखिर तक बने रहने के लिए न्यूजनेशन का लाइव पोस्ट देखते रहिए. यहां मैच से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट काफी तेजी से आपको मिल रही है.

calenderIcon 21:21 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया महामुकाबला

इंडिया-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया  रन के साथ जीत दर्द कर ली है. इसी के साथ ही ICC World Cup 2023 का खिताब ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर अपने नाम कर गई. वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की ये छठी जीत है.  

calenderIcon 20:20 (IST)
shareIcon

100 से भी कम रन चाहिए ऑस्ट्रेलिया को

इंडिया-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में अब ऑस्ट्रेलिया को 100 से भी कम रन चाहिए. टीम इंडिया को विकेट लेने की सख्त जरूरत है. 

calenderIcon 20:05 (IST)
shareIcon

ट्रेविस हेड का अर्धशतक पूरा

स्टेडियम में पसरे सन्नाटे के बीच ट्रेविस हेड ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने 58 गेंदों में 6 चौकों और एक छक्के से अपने इस अर्धशतक को पूरा किया है. वहीं लाबुशेन भी अर्धशतक पूरा करने की दौड़ में हैं. 

calenderIcon 19:47 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया के 100 रन पूरे

ऑस्ट्रेलिया ने 19 ओवर में 100 रन बना दिए हैं. टीम ने ये आंकड़ा 3 वीकेट के नुकसान के साथ छुआ है. 

calenderIcon 19:32 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कर रहे टारगेट चेज

इंडिया-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम धीरे-धीरे लक्ष्य की ओर बढ़ रही है. अभी तक टीम को तीन विकेट का नुकसान झेलना पड़ा है. ऐसे में अब काफी संयम के साथ टीम टारगेट चेज कर रही है. 16 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 87 पर तीन विकेट है. 

calenderIcon 19:15 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 65-3

ऑस्ट्रेलिया ने 10 ओवर में 63 रन बना दिए हैं, जिसमें तीन विकेट का नुकसान हुआ है. हर गेंद पर स्टेडियम में हंगामा है. 

calenderIcon 19:05 (IST)
shareIcon

बुमराह ने धो डाला

इंडिया-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में बुमराह ने जबरदस्त गेंदबाजी की है. उन्होंने स्टीव स्मिथ को एलबीडब्लू आउट कर दिया है. 

calenderIcon 18:57 (IST)
shareIcon

बुमराह की जबरदस्त गेंदबाजी

इंडिया-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में भारतीय गेंदबाज बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज मिशेल मार्श को आउट कर दिया है, जिसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया टीम को 50 रन के भीतर दूसरा झटका लगा है.

calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon

विकेट के बाद टीम इंडिया ने कसा शिकंजा

इंडिया-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में भारतीय गेंदबाज फॉर्म में नजर आ रहे हैं. बुमराह और शमी लगातार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अटैकिंग पोजीशन में हैं. फिलहाल ऑस्ट्रेलिया ने 4 ओवर में 41 रन बनाए हैं. 

calenderIcon 18:36 (IST)
shareIcon

16 रन पर गिरा ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट

ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट 16 रन पर गिर गया है. मोहम्मद शमी ने डेविड वॉर्नर को पहली ही बॉल पर आउट किया है. बता दें कि वॉर्नर तीन गेंद में सिर्फ सात रन ही बना सके हैं. 

calenderIcon 18:00 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 241 रन का लक्ष्य

इंडिया-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने 241 रन का लक्ष्य दिया है. विराट कोहली और केएल राहुल के अर्धशतकों के बदौलत टीम इंडिया 240 रन बना पाई है. अब देखना है कि आखिर ये रण कौन जीतेगा.

calenderIcon 17:31 (IST)
shareIcon

बुमराह लौटे पवेलियन

इंडिया-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में एडम जाम्पा ने भारत को 8वां झटका दिया है. टीम इंडिया के 8वें बल्लेबाज जसप्रीत बुमराह भी आउट हो गए हैं. 

calenderIcon 17:27 (IST)
shareIcon

भारत का छठा विकेट गिरा, केएल राहुल आउट



42वें ओवर में 203 के स्कोर पर भारत ने छठा विकेट गंवा दिया है. केएल राहुल 107 गेंदों में 66 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें मिचेल स्टार्क ने विकेट के पीछे कैच आउट कराया. 42 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 6 विकेट पर 207 रन है.  


calenderIcon 16:47 (IST)
shareIcon

9 रन बनाकर आउट हुए जडेजा

इंडिया-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में जडेजा के हाथ निराशा लगी है. जडेजा आउट हो गए हैं, जिसके साथ ही टीम इंडिया को लगातार 5वां बड़ा झटका लगा है. बता दें कि जडेजा 22 गेंद पर महज 9 रन बनाकर आउट हुए हैं. 

calenderIcon 16:27 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया का स्कोर 165-4

इंडिया ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में 32 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर चार विकेट पर 162 रन पर पहुंच गया है. विराट की विकट ने मैच कुछ देर के लिए हिला दिया था, मगर खिलाड़ी दोबारा फॉर्म में लौट रहे हैं. 

calenderIcon 16:10 (IST)
shareIcon

कोहली को मारा बोल्ड

इंडिया ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को एक और बड़ा झटका लगा है. ऑस्ट्रेलिया कप्तान पैट कमिंस ने विारट कोहली को 54 रन के स्कोर पर बोल्ड किया है. फिलहाल 151 रन बने हैं, कुल 4 विकट के नुकसान के साथ

calenderIcon 16:04 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने जड़ा अर्धशतक

इंडिया- ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में किंग कोहली ने 56 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया है, जिसके साथ ही पूरा स्टेडियम तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा है. फिलहाल भारतीय टीम ने 147 स्कोर बना चुकी है. अबतक 3 विकट का नुकसान हो चुके हैं.

calenderIcon 15:48 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया का स्कोर 128-3

24 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर तीन विकेट पर 128 रन है. खिलाड़ियों लंबे वक्त से बाउंड्री नहीं लगाए पाए हैं. 

calenderIcon 15:20 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया 100 के पार

विराट फॉर्म में हैं. शुरुआत से ही जबरदस्त बल्लेबाजी कर रहे हैं. उनका साथ दे रहे हैं, केएल राहुल. दोनों ने साथ मिलकर टोटल स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया है. अबतक इन दोनों के बीच 34 गेंदों में 20 रनों की साझेदारी हो चुकी है. 

calenderIcon 14:55 (IST)
shareIcon

भारत की पारी लड़खड़ाई, श्रेयस अय्यर आउट

कप्तान रोहित शर्मा के बाद, लगातार तीसरे खिलाड़ी श्रेयस अय्यर भी आउट हो गए हैं. स्टेडियम में बिल्कुल सन्नाटा पसर गया है. भारतीय दर्शक हैरत में है. 

calenderIcon 14:43 (IST)
shareIcon

भारत ने 9 ओवरों में बनाए 72 रन

9 ओवरों में टीम इंडिया ने 72 रन बनाए हैं. अबतक टीम को एक विकेट का नुकसान हो चुका है. विराट  और कप्तान शर्मा फॉर्म में नजर आ रहे हैं. 

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

6 ओवरों में टीम इंडिया ने बनाए 40 रन

6 ओवर और 1 विकेट के नुकसान के साथ भारतीय टीम ने 40 रन का फासला तय कर लिया है. जहां कप्तान रोहित शर्मा 21 गेंदों में 32 रन बनाएं हैं, वहीं विराट शुरुआत से ही फॉर्म में नजर आ रहे हैं.

calenderIcon 14:31 (IST)
shareIcon

कोहली की मैदान में एंट्री

महामुकाबले के शुरुआती ओवरों में टीम इंडिया को बड़ा झटका लग चुका है. शुभमन गिल आउट हो चुके हैं, जिसके बाद दिग्गत भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली मैदान में आ चुके हैं. उन्होंने पारी संभाल ली है. अब  विराट और रोहित के कंधों पर जारा दारोमदार है. 

calenderIcon 14:20 (IST)
shareIcon

हेजलवुड के ओवर में शर्मा ने की धुनाई

इंडिया- ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल बैटिंग के लिए मैदान में उतरे. ऑस्‍ट्रे‍लियाई पारी के दूसरे ओवर में, जोश हेजलवुड के ओवर में कप्‍तान रोहित शर्मा ने जमकर धुनाई की. उन्‍होंने दूसरी और तीसरी गेंद पर चौका लगाया.  कप्‍तान रोहित शर्मा ने ओवर में छक्का भी जड़ा.

calenderIcon 14:06 (IST)
shareIcon

गृह मंत्री अमित शाह भी पहुंचे मैच देखने

इंडिया- ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल में भारत के गृह मंत्री अमित शाह भी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में मैच देखने पहुंचे हैं. मैच के शुरू होने से पहले हो रहे राष्‍ट्रगान में अमित शाह की तस्वीरें कैमरे में कैद हुई. 

calenderIcon 13:50 (IST)
shareIcon

ऑस्‍ट्रेलिया का प्‍लेइंग-XI

इंडिया- ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल के लिए ये हैं ऑस्ट्रेलिया के प्लेइंग इलेवन, ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्‍तान), एडम जम्पा, जोश हेजलवुड.

calenderIcon 13:47 (IST)
shareIcon

भारत का प्‍लेइंग-XI

इंडिया- ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले के लिए  भारत के प्‍लेइंग-XI ये हैं, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत  बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज.

calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, चुनी गेंदबाजी

फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर किया बॉलिंग का फैसला

calenderIcon 13:33 (IST)
shareIcon

विराट करते दिखे प्रैक्टिस

इंडिया- ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल से ठीक पहले भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली, नरेंद्र मोदी मैदान में प्रैक्टिस करते नजर 
आ रहे हैं. उनके हाथ में बल्‍ला था और वो शॉट के प्रैक्टिस कर रहे हैं. बता दें कि भारतीय टीम के प्रशंसक की उनसे बड़ी उम्मीदे हैं. 

calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

स्टेडियम के बाहर उमड़ा दर्शक का हुजूम

मैच शुरू होने में बस कुछ मिनट और बाकी हैं. इससे पहले स्टेडियम के बाहर हजारों दर्शकों का तांता लगा हुआ है. इसी बीची सैकड़ों दर्शक स्टेडियम में दाखिल भी हो चुके हैं. 

calenderIcon 13:17 (IST)
shareIcon

पति रणवीर सिंह के साथ स्टेडियम पहुंची दीपिका पादुकोण

इंडिया- ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले के लिए बॉलीवुड स्टार की आमद का सिलसिला जारी है. इसी के तहत रणवीर सिंह पत्नी दीपिका पादुकोण भी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहुंच चुके हैं. 

calenderIcon 13:13 (IST)
shareIcon

बस कुछ और मिनटों का इंतजार

इंडिया- ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल के लिए बस अब कुछ मिनटों का और इंतजार करना है, जिसके बाद आधे घंटे में टॉस होना है. टॉस के ठीक बाद दोपहर 2:00 बजे मैच इंडिया- ऑस्ट्रेलिया फाइनल महामुकाबले में पहली गेंद फेंकी जाएगी.

calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon

बस कुछ और मिनटों का इंतजार

इंडिया- ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल के लिए बस आधे घंटे का और इंतजार, इसके बाद टॉस होना है. टॉस के बाद दोपहर ठीक 2:00 बजे मैच में पहली गेंद फेंकी जाएगी.



 


 


 


calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

रवींद्र जडेजा की वाइफ भी पहुंची स्टेडियम

इंडिया- ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल के लिए रवींद्र जडेजा की वाइफ रीवाबा जडेजा भी अहमदाबाद स्टेडियम पहुंच चुकी हैं. विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा के भी पहुंचने की जानकारी हम बता चुके हैं. इसके अतिरिक्त कई बॉलीवुड स्टार भी नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहुंचेंगे. 

calenderIcon 12:59 (IST)
shareIcon

अनुष्का शर्मा भी पहुंची अहमदाबाद

IND vs AUS के महामुकाबले के लिए अनुष्का शर्मा भी अहमदाबाद पहुंच चुकी हैं. बता दें कि उनके पति विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार हैं, जिन्हें मैदान में ऑस्ट्रेलिया के छक्के छुड़ाते देखने अनुष्का शर्मा आईं हैं. 


 

calenderIcon 12:54 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया पहुंची स्टेडियम

IND vs AUS Final मुकाबले के लिए भारतीय क्रिकेट टीम स्टेडियम पहुंच चुकी है. इस वक्त स्टेडियम के चारों तरफ दर्शकों का भारी तांता मौजूद है. पूरी सुरक्षा के साथ, खिलाड़ियों को स्टेडियम में पहुंचाया जा रहा है. बस कुछ देर के और इंतजार के बाद इस महामुकाबले का आगाज होगा.