Advertisment

India vs Australia: बुधवार को खेला जाएगा पहला T20, इन खिलाड़ियों पर होगी नज़र

क्रिकेट जगत की सबसे चर्चित प्रतिद्वंदिता के लिये रणभेरी बुधवार को टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के आगाज के साथ बजेगी तो मैदान के भीतर और बाहर खराब दौर से जूझ रही आस्ट्रेलियाई टीम पर भारत का पलड़ा भारी होगा.

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
India vs Australia: बुधवार को खेला जाएगा पहला T20, इन खिलाड़ियों पर होगी नज़र

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार को पहला टी-20 मैच

क्रिकेट जगत की सबसे चर्चित प्रतिद्वंदिता के लिये रणभेरी बुधवार को टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के आगाज के साथ बजेगी तो मैदान के भीतर और बाहर खराब दौर से जूझ रही आस्ट्रेलियाई टीम पर भारत का पलड़ा भारी होगा. एडीलेड में छह दिसंबर से शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला के लिये अपना दावा पुख्ता करने के मकसद से भारत का लक्ष्य तीनों टी20 मैच अपनी झोली में डालना होगा. भारतीय टीम ने नवंबर 2017 से अब तक सातों टी20 सीरीज जीती हैं. उसे आखिरी बार टी20 सीरीज में जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज ने हराया था. पिछले आस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने टी20 सीरीज 3-0 से अपने नाम की थी लिहाजा खिलाड़ियों का आत्मविश्वास काफी बढ़ा होगा.

Advertisment

दूसरी ओर आस्ट्रेलियाई टीम अभी तक मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़खानी विवाद से उबर नहीं सकी है . क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्रोफ्ट पर लगा प्रतिबंध कम करने से इनकार कर दिया. वॉर्नर और स्मिथ की गैर मौजूदगी में आस्ट्रेलियाई टीम वैसे ही कमजोर हो गई है. दोनों पर लगे प्रतिबंध के बाद से आस्ट्रेलिया एक भी टी20 श्रृंखला नहीं जीत सका है. उसे जून में इंग्लैंड ने हराया जबकि जिम्बाब्वे में टी20 श्रृंखला के फाइनल में पाकिस्तान ने मात दी.

इसके बाद यूएई में पाकिस्तान से द्विपक्षीय श्रृंखला 3-0 से हार गया. फिर दक्षिण अफ्रीका ने वर्षाबाधित मैच में मात दी . अब देखना यह है कि अपनी धरती पर एक समय अपराजेय रही आस्ट्रेलियाई टीम वह तिलिस्म फिर बना पाती है या नहीं .

भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई है जिन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में आराम दिया गया था . उनकी वापसी से भारतीय टीम मजबूत हुई है और देखना यह है कि आरोन फिंच की अगुवाई वाली आस्ट्रेलियाई टीम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज पर कैसे अंकुश लगा पाती है . कोहली ने 2016 की श्रृंखला में तीन पारियों में 199 रन बनाये थे . दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने आस्ट्रेलिया को कोहली से नहीं टकराने की सलाह दी है.

Advertisment

कोहली ने इंग्लैंड में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करके केएल राहुल को तीसरे नंबर पर उतारा था . राहुल वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों में 16, नाबाद 26 और 17 रन ही बना सके लेकिन उन्हें टीम में रखा गया है. दिनेश कार्तिक और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी टीम में हैं . हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी में टीम का संतुलन बनाना चिंता का सबब होगा.

गाबा की उछालभरी पिच पर भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद उपयोगी साबित होंगे . स्पिन का मोर्चा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल पर होगा . आस्ट्रेलिया के पास ग्लेन मैक्सवेल के रूप में एकमात्र स्पिनर हैं लेकिन हालात को ध्यान में रखकर मेजबान टीम तेज आक्रमण से भारत पर दबाव बनाना चाहेगी.

और पढ़ें- IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मजबूत शुरुआत करने उतरेगा भारत, देखें क्या कहता है इतिहास

Advertisment

टीमें: भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद .

आस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), एस्टोन एकर, जैसन बेहरेनडोर्फ, एलेक्स कारे, नाथन कूल्टर नाइल, क्रिस लिन, बेन मैकडरमोट, ग्लेन मैक्सवेल, डीआर्सी शार्ट, बिली स्टानलेक, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाये, एडम जाम्पा .

मैच का समय : दोपहर 1.20 से.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

India team for 1st T20 india vs australia 1st t20 MS Dhoni Krunal Pandya bhuvneshwar kumar india team Rohit Sharma india playing xi Virat Kohli Rishabh Pant
Advertisment
Advertisment