Advertisment

भारत के सबसे सफल कप्तान हैं विराट कोहली, इस मामले में छोड़ा धोनी-पॉन्टिंग को पीछे

भारतीय कप्तान ने माउंट माउंगानुई में जीत दर्ज कर सबसे सफलतम कप्तानों की लिस्ट में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सबसे सफलतम ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग को पीछे छोड़ दिया.

author-image
vineet kumar1
एडिट
New Update
भारत के सबसे सफल कप्तान हैं विराट कोहली, इस मामले में छोड़ा धोनी-पॉन्टिंग को पीछे

भारत के सबसे सफल कप्तान हैं विराट कोहली, इस मामले में छोड़ा धोनी-पॉन्टिंग को पीछे

माउंट माउंगानुई वनडे को जीतकर न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ जारी पांच वनडे मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है. इसके साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने नाम एक और कीर्तिमान कर लिया है. भारतीय कप्तान ने माउंट माउंगानुई में जीत दर्ज कर सबसे सफलतम कप्तानों की लिस्ट में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सबसे सफलतम ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग को पीछे छोड़ दिया.

Advertisment

विनिंग पर्सेंटेज के हिसाब से देखा जाए तो भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) (76.61%) के साथ दूसरे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) ने 63 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की और 47 मैचों में टीम को जीत दिलाने सफल रहे हैं.

वहीं इस लिस्ट में पहला स्थान वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड का है जिन्होंने 84 मैचों में से 64 में टीम को जीत दिलाई है. इस दौरान उनका विनिंग पर्सेंटेज (77.71%) रहा है.

विराट कोहली (Virat Kohli) ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग को पीछे छोड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल किया है. रिकी पॉन्टिंग ने 230 मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की और 165 में जीत दिलाया. इस दौरान उनका जीत प्रतिशत (76.14) रहा है.

और पढ़ें: IND vs NZ: न्यूजीलैंड (New Zealand) पर सीरीज जीत के बाद अनुष्का संग छुट्टियां मनाने निकलेंगे विराट कोहली (Virat Kohli)  

Advertisment

इस लिस्ट में क्रिकेट के सबसे 'विवादित' कैप्टन हैंसी क्रोन्ये (73.70) चौथे स्थान पर काबिज है. उन्होंने 138 मैचों में साउथ अफ्रीका टीम की कप्तानी करते हुए 99 मैचों में जीत हासिल की. पांचवे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के ही माइकल क्लार्क का नाम आता है जिन्होंने 74 मैचों में से 50 में अपनी टीम को जीत दिलाई और उनका जीत प्रतिशत (70.42) रहा.

वहीं टी-20 विश्व कप और 50 ओवर विश्व कप में भारतीय टीम का नेतृत्व कर उसे जीत दिलाने वाले पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 200 मैचों में भारत की कप्तानी की थी और 110 मैचों में भारत को जीत दिलाई. इस दौरान उनका जीत प्रतिशत 59.52 प्रतिशत रहा.

आपको बता दें कि कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) दौरे पर शानदार प्रदर्शन करते हुए तीसरे वनडे मैच में 60 रनों की पारी खेली. इसके साथ ही वह सफलतम लक्ष्य का पीछा करते हुए 5 हजार रन पूरा करने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बन गए हैं.

Advertisment

और पढ़ें: ICC महिला टी20 विश्व कप: पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी टीम इंडिया, देखें शेड्यूल 

इस लिस्ट में विराट कोहली (Virat Kohli) से आगे सिर्फ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम आता है जिन्होंने सफलतम लक्ष्य का पीछा करते हुए 5490 रन बनाए हैं. रनों का पीछा करते हुए टीम को सफलता दिलाने में विराट कोहली (Virat Kohli) का स्ट्राइक रेट अब 98 प्रतिशत और एवरेज 96 की हो गई है.

Source : News Nation Bureau

Shubman Gill Kohli Anushka Sharma New Zealand India vs New Zealand India vs New Zealand highlights Kohli New Zealand ODI 3rd ODI virat kohli break virat kohli rest India Cricket Team
Advertisment
Advertisment