Advertisment

IND vs WI ODI Series: भारत के खिलाफ 12 सालों से वेस्टइंडीज नहीं जीत पाया है सीरीज, देखें रिकॉर्ड और कार्यक्रम

वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले एक दशक में भारत का वनडे मैचों में प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ आखिरी बार वनडे सीरीज 2006 में 4-1 से जीती थी.

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
IND vs WI ODI Series: भारत के खिलाफ 12 सालों से वेस्टइंडीज नहीं जीत पाया है सीरीज, देखें रिकॉर्ड और कार्यक्रम

भारत और वेस्टइंडीज वनडे सीरीज

टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज को एक बार फिर क्लीन स्वीप करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम 5 मैचों की एकदिवसीय सीरीज जीतने को तैयार है. कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में भी तीसरे दिन ही वेस्टइंडीज को 10 विकेट से सफाया कर सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया. बता दें कि वेस्टइंडीज टीम साल 2002 के बाद भारत के खिलाफ एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. वहीं एकदिवसीय क्रिकेट में हालिया रिकॉर्ड भारत का ही शानदार रहा है. पिछले 5 सालों में दोनों टीमों के बीच हुए 14 एकदिवसीय मुकाबलों में भारत को 10 मैचों में जीत मिली है और 4 में हार मिली.

Advertisment

वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले एक दशक में भारत का वनडे मैचों में प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ आखिरी बार वनडे सीरीज 2006 में 4-1 से जीती थी. इसलिए वेस्टइंडीज भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली हार से उबरकर 12 सालों का वनडे सीरीज का सूखा खत्म करने की कोशिश करेगा.

2006 के बाद से भारत अब तक वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत चुका है. आखिरी बार दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज पिछले साल हुई थी जिसमें भारत ने 3-1 से सीरीज अपने नाम किया था.

दोनों टीमों के बीच अब तक 121 एकदिवसीय मुकाबलों में भारत ने 56 में जीत दर्ज की है और एक मैच टाई रह चुका है. वहीं वेस्टइंडीज की टीम ने 61 मैच जीत दर्ज चुकी है वहीं 56 में भारत के हाथों हार मिली है. भारत के लिए राहत की बात यह है कि वेस्टइंडीज की टीम में धाकड़ सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल नहीं खेल रहे हैं.

Advertisment

इसके अलावा टी-20 में वेस्टइंडीज की टीम भारत पर हावी रही है. दोनों टीमों के बीच खेले गए कुल 8 मुकाबलों में भारत को सिर्फ 2 मैचों में जीत मिली. वहीं वेस्टइंडीज की टीम को 5 मैचों में जीत मिली है.

भारत-वेस्टइंडीज एकदिवसीय सीरीज कार्यक्रम

पहला वनडे- 21 अक्टूबर को गुवाहाटी में दोपहर 2.00 बजे से.

Advertisment

दूसरा वनडे- 24 अक्टूबर को इंदौर में दोपहर 2.00 बजे से.

तीसरा वनडे- 27 अक्टूबर को पुणे में दोपहर 2.00 बजे से.

चौथा वनडे- 29 अक्टूबर को मुंबई में दोपहर 2.00 बजे से.

Advertisment

पांचवां वनडे- 1 नवंबर को तिरुवनंतपुरम में दोपहर 2.00 बजे से. इन सभी मैचों का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा.

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दो वनडे मैचों के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, खलील अहमद, शर्दुल ठाकुर और के एल राहुल.

Advertisment

और पढ़ें : वेस्टइंडीज को हराने के बाद विराट कोहली ने की उमेश यादव की तारीफ़, कहा- इस बात की नहीं थी उम्मीद

वेस्टइंडीज वनडे टीम : जेसन होल्डर (कप्तान), फाबियान एलेन, सुनिल अम्बरीस, देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरोन हेटमायेर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, इविन लुइस, एशले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पावेल, कीमर रोच, मार्लन सैमुएल्स, ओशेन थॉमस.

Source : News Nation Bureau

Cricket क्रिकेट M s dhoni भारत India vs West Indies India Vs West Indies 2018 Match Schedule INDIA west indies विराट को Jason holder Virat Kohli वेस्टइंडीज india vs west indies odi series
Advertisment
Advertisment