Advertisment

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे को हराते ही इतिहास रच देगा भारत, शुभमन​ गिल के पास है सुनहरा मौका

IND vs ZIM: भारत और जिम्बाब्वे के ​बीच 6 जुलाई से टी20 सीरीज का आगाज होने जा रहा है. भारत अगर पहले ही मैच में जीत हासिल कर लेता है तो एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लेगा.

Advertisment
author-image
Roshni Singh
New Update
IND vs ZIM Live

जिम्बाब्वे को हराते ही इतिहास रच देगा भारत( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

India vs Zimbabwe T20I Series: टीम इंडिया इस वक्त जिम्बाब्वे के दौरे पर है. जहां भारत को 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलना है. भारत और जिम्बाब्वे के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का 6 जुलाई से आगाज होने वाला है. इस सीरीज के लिए शुभमन गिल को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. इस बीच शुभमन गिल के पास एक बड़ा कीर्तिमान बनाने का शानदार मौका है. अगर भारत ​पहले ही मैच में जिम्बाब्वे को हरा देता है तो वह एक बड़ा रिकॉर्ड अपने अपने नाम कर लेगा. 

Advertisment

टी20I में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें 

टी20 इंटरनेशनल में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड इस वक्त बरमूडा की टीम के पास है. टीम ने साल 2021 से लेकर 2023 तक लगातार 13 टी20 इंटरनेशनल मैचों में जीत हासिल की है. वहीं मलेशिया ने भी साल 2022 में लगातार 13 मुकाबले जीते हैं. ये दोनों ऐसी टीमें हैं जो टेस्ट मैच नहीं खेलती हैं. इसके बाद अफगानिस्तान की टीम ने साल 2018 से लेकर 2021 तक लगातार 12 टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने में कामयाब रही है. वहीं रोमानिया ने भी साल 2020 से लेकर 2021 तक लगातार 12 मैच जीते हैं.

टीम इंडिया लगातार जीत चुकी है 12 टी20I मैच 

Advertisment

टीम इंडिया साल 2021 से लेकर 2022 तक लगातार 12 टी20 इंटरनेशनल मैचों में जीत दर्ज की है, लेकिन फिर बीच में कुछ मैचों में हार का सामना भी करना पड़ा, लेकिन साल 2023 से लेकर 2024 के अभी तक भारतीय टीम लगातार फिर से 12 मैच जीत चुकी है. ऐसे में अगर टीम इंडिया जिम्बाब्वे को पहले ही टी20 इंटरनेशनल मैच में हरा देती है तो ये उसकी 13वीं जीत होगी. यानी लगातार 13 टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाला और टेस्ट खेलने वाला भारत पहला देश बन जाएगा.

लगातार 2 मैच जीतकर भारत रच सकता है इतिहास 

इतना ही नहीं टीम इंडिया के पास बरमूडा और मलेशिया को भी पीछे छोड़ने का मौका है. भारत अगर लगातार 2 मैचों में जिम्बाब्वे को हरा देता है इन दोनों टीमों को भी पीछे छोड़ देगा. भारत जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला टी20 मैच शनिवार को यानी 6 जून को खेलेगा, वहीं दूसरा मुकाबला रविवार यानी 7 जून को खेला जाएगा. ये दोनों मैच हरारे में खेले जाएंगे. यानी दो दिन में टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका है. 

Advertisment

Source : Sports Desk

Team India sports news in hindi cricket news in hindi Indian Cricket team india vs Zimbabwe IND vs ZIM Ind vs Zim T20 series Teams winning most consecutive T20 International matches
Advertisment
Advertisment