Advertisment

गौतम गंभीर की कोचिंग में भारतीय टीम खेलेगी ये 5 ICC टूर्नामेंट्स

Gautam Gambhir:  गौतम गंभीर को भारतीय टीम का हेड कोच बना दिया गया है. उनका कार्यकाल दिसंबर 2027 तक है. गंभीर की कोचिंग में भारतीय टीम 5 आईसीसी इवेंट्स खेलेगी.

author-image
Publive Team
New Update
Gautam Gambhir

गौतम गंभीर की कोचिंग में भारतीय टीम खेलेगी ये 5 ICC टूर्नामेंट्स ( Photo Credit : Social )

Gautam Gambhir:  गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बना दिया गया है. 9 जुलाई को बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने टीम इंडिया के हेड कोच के रुप में गंभीर के नाम की घोषणा कर दी. बतौर कोच गंभीर भारत-श्रीलंका सीरीज से अपनी पारी की शुरुआत करेंगे. गौतम गंभीर का कार्यकाल दिसंबर 2027 तक है. अगले 3.5 साल में भारतीय टीम गौतम गंभीर की कोचिंग में 5 आईसीसी इवेंट्स खेलेगी. इस तरह गंभीर का कार्यकाल काफी चुनौती पूर्ण होने वाला है. आईए देखते हैं कि टीम इंडिया गंभीर की कोचिंग में कौन से 5 आईसीसी इवेंट्स खेलेगी. 

Advertisment

इन 5 आईसीसी इवेंट्स में हिस्सा लेगी भारतीय टीम

गौतम गंभीर की कोचिंग में भारतीय टीम का सबसे पहला आईसीसी इवेंट्स चैंपियंस ट्रॉफी 2025 है. दूसरा आईसीसी इवेंट्स विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2025 का फाइनल है. तीसरे आईसीसी इवेंट्स के रुप में भारतीय टीम टी 20 विश्व कप 2026 खेलेगी. इसके बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2027 का फाइनल भी भारत खेल सकती है. गंभीर की कोचिंग में भारतीय टीम अपना 5 वां और आखिरी आईसीसी इवेंट वनडे विश्व कप 2027 खेलेगी. गंभीर का कार्यकाल इसी टूर्नामेंट तक है. अगर उनका कार्यकाल अच्छा रहा तो उसे बढ़ाया भी जा सकता है. बता दें कि 2021 और 2023 का WTC फाइनल खेलने वाली टीम इंडिया को दोनों मौकों पर हार का सामना करना पड़ा था.

गंभीर क्यों बने पहली पसंद?

गौतम गंभीर एक चैंपियन खिलाड़ी और मेंटर रहे हैं. बतौर खिलाड़ी गौतम गंभीर ने 2007 टी 20 विश्व कप फाइनल और वनडे विश्व कप 2011 के फाइनल में टीम की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेल भारत को चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका निभाई थी. आईपीएल में भी वे अपनी कप्तानी में केकेआर को 2012 और 2014 में चैंपियन बना चुके हैं. गंभीर 2022 में कोचिंग के क्षेत्र में आए थे. आईपीएल में एलएसजी को लगातार 2 साल उन्होंने प्लेऑफ में पहुँचाया. 2024 में वे केकेआर के मेंटर बने और कई साल से खराब प्रदर्शन कर रही टीम को चैंपियन बना दिया. केकेआर की इस जीत के बाद ही गंभीर का नाम राहुल द्रविड़ के उत्तराधिकारी के रुप में आगे आया. जीत के लिए गंभीर की भूख ने ही उन्हें बीसीसीआई का समर्थन पर भी हासिल कराया. देखना होगा भारतीय टीम के कोच में उनका प्रदर्शन कैसा रहता है.

यह भी पढ़ें- IND vs ZIM: सैमसन, दुबे और जायसवाल की होगी एंट्री, इन तीन खिलाड़ियों को होना पड़ सकता है प्लेइंग XI से बाहर

Source : Smriti Sharma

gautam gambhir Sports News Hindi ICC tournaments ICC गौतम गंभीर Indian Cricket team Team India ICC events under Gautam Gambhir Coaching Gautam Gambhir Team India Head Coach Cricket News Hindi भारतीय क्रिकेट टीम Team India
Advertisment