Advertisment

INDvsSA: दीपक चाहर की पारी काम ना आई, भारत मैच हारा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अंतिम वनडे मैच केपटाउन में हो रहा है. भारत ने पहले टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.

author-image
Apoorv Srivastava
एडिट
New Update
ipl 2022

ipl 2022( Photo Credit : tweeter )

Advertisment

INDvsSA: आठवां विकेट गिरा, दीपक चाहर आउट. साउथ अफ्रीका को बड़ी सफलता मिली है. जीत से 10 रन पहले चाहर आउट हो गए हैं. 48वें ओवर में एनगिडी की पहली ही गेंद को चाहर ने हवा में ऊंचा खेल दिया और ड्वेन प्रिटोरियस ने एक अच्छा कैच लपका. एनगिडी का तीसरा विकेट. दीपक चाहर ने भारत को जीत की किरण दिखा दी है. भारतीय ऑलराउंडर ने 46वें ओवर में लुंगी एनगिडी पर दो चौकों समेत कुल 14 रन हासिल कर लिए और अब 4 ओवरों में भारत को सिर्फ 21 रनों की जरूरत है.

एनगिडी ने ओवर की शुरुआत में दो वाइड डाली और इसका खामियाजा आखिर में भुगतना पड़ा. चाहर ने आखिरी दो गेंदों पर लगातार थर्डमैन बाउंड्री पर दो चौके हासिल कर लिए. साथ ही अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया है.

भारत के हाथ से एक और मैच फिसलता दिख रहा. टीम के आखिरी प्रमुख बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भी छोटी और तेज पारी के बाद आउट हो गए हैं. प्रिटोरियस की गेंद को सूर्या ने स्क्वायर लेग की ओर मोड़ना चाहा, लेकिन बाउंस ने छकाया और गेंद हवा में उठ गई, जिसे मिड ऑफ के फील्डर ने लपक लिया. कुछ उसी तरह ये विकेट गिरा, जैसे कोहली आउट हुए थे. बस स्पिनर और पेसर का फर्क है.

विराट कोहली 65 रन बनाकर आउट. कोहली को केशव महाराज ने अपना शिकर बनाया. साउथ अफ्रीका के कप्तान  टेम्बा बावुमा ने उनका कैच लपका. तीसरा विकेट गिरा, ऋषभ पंत आउटभारत को दोहरा झटका. फेहलुकवायो ने एक ही ओवर में दो बड़े विकेट हासिल कर लिए हैं. क्रीज पर आए नए बल्लेबाज पंत ने पहली ही गेंद पर कदमों का इस्तेमाल किया और कवर्स के ऊपर से शॉट खेल दिया, लेकिन वहां मौजूद फील्डर ने अच्छा कैच लपका. इससे पहले भारतीय टीम की शुरुआत शानदार हुई है. कप्तान केएल राहुल 9 रन पर आउट हो गए. राहुल के आउट होने के बाद शिखर धवन और विराट कोहली ने पारी को संभाल ली.

भारतीय टीम 10 ओवर में 50 रन बन गया है. शिखर धवन 28 रन बनाकर खेल रहे हैं. वहीं विराट कोहली 13 रन बनाकर एक छोर को संभाले हुए हैं. भारत ने साउथ अफ्रीका को 287 रनों पर आउट किया. आखिरी ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा ने सिर्फ 4 रन दिए और दो विकेट लेकर साउथ अफ्रीका को 300 का स्कोर बनाने से रोक दिया. भारत ने आखिर में अच्छी गेंदबाजी की.

राहुल की तरफ से आज कप्तानी का अलग ही रूप देखने को मिला. अच्छे से उन्होंने गेंदबाजों का इस्तेमाल किया. अब भारत के सामने 288 का टारगेट है. शुरुआत धवन और राहुल को अच्छे से दिलानी होगी. साथ ही शुरुआत में अपने विकेट बचा कर रखना होगा.

भारत को आखिर जिस विकेट की तलाश थी, वह आ ही गया है. डिकॉक की जबरदस्त पारी का अंत हो गया है और ये सफलता दिलाई है जसप्रीत बुमराह ने. अपने नए स्पैल में गेंदबाजी के लिए आए बुमराह की पहली ही गेंद को डिकॉक ने पुल किया, लेकिन शॉट को ज्यादा दूरी नहीं मिली और डीप मिडविकेट बाउंड्री पर शिखर धवन ने आसान कैच लपक लिया. इससे पहले  क्विंटन डिकॉक ने शानदार शतक जमा दिया है. दिग्गज साउथ अफ्रीकी ओपनर ने 31वें ओवर में श्रेयस अय्यर की गेंद को कवर्स पर खेलकर 2 रन लिये और अपने करियर का 17वां शतक ठोक दिया.

डिकॉक ने 108 गेंदों में 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से ये शतक पूरा किया. भारत के खिलाफ उनका छठां वनडे शतक है. डिकॉक ने सिर्फ 16 पारियों में ये 6 शतक ठोके हैं. इससे पहले दक्षिण अफ्रीको को 12वें ओवर में तीसरा झटका लगा है. एडम मारक्रम पवेलियन लौट गए. वह दीपक चाहर का शिकार बने. दीपक की गेंद पर वह शॉट खेलने के प्रयास में कैच थमा बैठे. मारक्रम ने 14 गेंद पर 15 रन बनाए, जिसमें तीन चौके शामिल हैं

वहीं दूसरे छोर पर क्विंटम डिकॉक जमे हुए हैं और अर्धशतक के करीब पहुंच चुके हैं. वहीं, दीपक चाहर ने मैच में यह दूसरा विकेट लिया है. मारक्रम के स्थान पर दुसैन अब क्रीज पर आए हैं. 

मैच के दस ओवर होने से सिर्फ कुछ गेंद पहले ही दक्षिण अफ्रीका ने 50 रन का आंकड़ा पार कर लिया है. मैेदान पर अभी भी क्विंटन डिकॉक और एडम मारक्रम खेल रहे हैं. क्विंटन डिकॉक इस समय 34 रन बना चुके हैं, जबकि मारक्रम 9 रन बनाकर नाबाद हैं. इस समय अफ्रीका दो विकेट खो चुका है लेकिन सलामी बल्लेबाज डिकॉक जमे हुए हैं और तेजी से रन बना रहे हैं.  मारक्रम उनका साथ देने की कोशिश कर रहे हैं. 

34 के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका लगा है. कप्तान बावुमा रन आउट हो गए हैं. उन्हें 8 के निजी स्कोर पर केएल राहुल ने थ्रो करके रन आउट किया. अब क्विंटम डिकॉक का साथ देने एडम मारक्रम मैदान पर आए हैं. दक्षिण अफ्रिका का स्कोर 6.3 ओवर में फिलहाल 34 रन है. शुरुआती दो झटकों के बाद भारतीय प्रशंसकों की अब तीसरा मैच जीतने की उम्मीद बढ़ गई है. वहीं, क्विंटम डिकॉक 24 रन बनाकर एक छोर संभाले हुए हैं. 

दीपक चाहर ने दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया है. सलामी बल्लेबाज जेनेमन मिलान 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इस समय टीम का स्कोर 8 रन है. चाहर की गेंद पर ऋषभ पंत ने मलान का कैच लपका. उनके स्थान पर बैटिंग करने अब कप्तान बावुमा आए हैं. बावुमा ने इस मैच में अपने स्थान को अपग्रेड किया है. पिछले मैचों में वह 5 या 6 नंबर पर बल्लेबाजी करते रहे हैं.  बुमराह और चाहर गेंदबाजी की कमान संभाल रहे हैं. 

केप टाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड पर दक्षिण अफ्रीका ने पारी की शुरुआत कर दी है. दक्षिण अफ्रीका की ओर से क्विंटम डिकॉक और जेनेमन मिलान पारी की शुरुआत करने उतरे हैं. इन दोनोें बल्लेबाजों ने पिछले मैच में शतकीय साझेदारी की थी. भारत की ओर से दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत कर रहे हैं. चाहर को इस सीरीज में पहली बार मौका मिला है, जबकि बुमराह भारत के अभी तक सीरीज में सबसे सफल बॉलर रहे हैं. 

भारत और दक्षिण  अफ्रीका के बीच अंतिम वनडे मैच शुरू होने वाला है. यह मैच सीरीज के लिहाज से औपचारिक मैच है क्योंकि तीन वनडे मैचों की सीरीज में पहले ही दो मैच जीतकर दक्षिण अफ्रीका अपराजेय बढ़त बना चुकी है. आज के मैच में भारत सम्मान बचाने की जंग करेगा तो वहीं, दक्षिण अफ्रीका की नजरें क्लीन स्वीप पर होंगी. इस मैच में भारत ने अपने ऐसे खिलाड़ियों को मौका देिया है, जिन्हें अभी तक सीरीज में खेलने का मौका नहीं मिला. भारत को इसके बाद वेस्टइंडीज से भी सीरीज खेलनी है, ऐसे में अन्य खिलाड़ियों को आजमाना ज्यादा मुफीद लगा होगा. भारत ने इस मैच में प्रसिद्ध कृष्णा, सूर्यकुमार यादव और दीपक चाहर को टीम में शामिल किया है. 

Source : Sports Desk

IndvsSA
Advertisment
Advertisment