Advertisment

GL Vs KXIP: किंग्स इलेवन पंजाब ने गुजरात लायंस को 26 रनों से दी मात

किंग्स इलेवन पंजाब ने रविवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 26वें मैच में गुजरात लायंस को उसी के घर में 26 रनों से हरा दिया।

Advertisment
author-image
sankalp thakur
एडिट
New Update
GL Vs KXIP: किंग्स इलेवन पंजाब ने गुजरात लायंस को 26 रनों से दी मात
Advertisment

हाशिम अमला (65) की अर्धशतकीय पारी और शानदार गेंदबाजी के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने रविवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 26वें मैच में गुजरात लायंस को उसी के घर में 26 रनों से हरा दिया। यह इस सीजन में घर से बाहर उसकी पहली जीत है। सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पंजाब ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात के सामने 189 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में सुरेश रैना की गुजरात लायंस टीम 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 162 रन ही बना सकी।

Advertisment

विपक्षी टीम के घरेलू मैदान पर किंग्स इलेवन की आईपीएल-10 में यह पहली जीत है, जिसके बल पर वह अंकतालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम को पहला झटका संदीप शर्मा ने ब्रेंडन मैक्लम को आउट कर दिया। इसके बाद एरॉन फिंच (13) और कप्तान सुरेश रैना (32) ने दूसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़कर टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन मोहित शर्मा ने 46 के कुलयोग पर मार्कस स्टोइनिस के हाथों फिंच को कैच आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। 

गुजरात ने 102 के कुलयोग पर रैना, रवींद्र जडेजा (9) और ड्वेन स्मिथ (4) के रूप में अपने तीन और विकेट खोए। एक छोर पर टीम की कमान संभाले दिनेश कार्तिक (नाबाद 58) का साथ बाकी बची टीम का कोई भी खिलाड़ी नहीं दे पाया। स्मिथ के आउट होने के बाद कार्तिक का साथ देने आए आकाशदीप नाथ को केसी किरियप्पा ने खाता भी नहीं खोलने दिया और 102 के ही कुलयोग पर पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। 

Advertisment

इसके बाद, कार्तिक ने एंड्रयू टाई के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 35 रन जोड़े और टीम को सम्मानजनक स्थिति में डाला। संदीप ने एक बार फिर फार्म में आकर टाई को बोल्ड आउट किया और इस साझेदारी को तोड़ दिया। इसके बाद आए बासिल थंपी (11) ने कोई और विकेट गंवाए बिना 25 रन जोड़े, लेकिन टीम की जीत के लिए यह पर्याप्त नहीं था। गुजरात 20 ओवरों में सात विकेट खोकर केवल 162 रन ही बना पाई।

पंजाब के लिए संदीप शर्मा, केसी करियप्पा और पटेल ने दो-दो विकेट लिए, वहीं मोहित शर्मा को एक सफलता मिली। इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 188 रन बनाए।

पंजाब का पहला विकेट 11 के स्कोर पर मनन वोहरा (2) के रूप में गिरा। वह नाथू सिंह की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े दिनेश कार्तिक के हाथों लपके गए। इसके साथ ही कार्तिक आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले पहले विकेटकीपर बन गए।

Advertisment

इसके बाद अमला और शॉन मार्श (30) ने दूसरे विकेट के लिए 70 रनों की शानदार साझेदारी कर टीम की स्थिति को मजबूत किया। एंड्रयू टाई ने कप्तान सुरेश रैना के हाथों मार्श को कैच आउट कर इस साझेदारी पर विराम लगाया। मार्श ने 24 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया।

मार्श के आउट होने के बाद अमला का साथ देने आए कप्तान ग्लेन मैक्सवेल (31) ने तीसरे विकेट के लिए 47 रन जोड़कर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। इस मैच से आईपीएल में पदार्पण करने वाले शुभम अग्रवाल ने अपनी ही गेंद पर अमला का कैच लपका और पंजाब का तीसरा विकेट गिराया। अमला ने 40 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके और दो छक्के लगाए।

इसके बाद रवींद्र जडेजा ने मैक्सवेल को भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिकने दिया और उन्हें 132 के कुलयोग पर पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। उन्होंने 18 गेंदों पर एक चौका और तीन छक्के लगाए।

Advertisment

मार्कस स्टोइनिस (7) का कैच ब्रैंडन मैक्लम ने पकड़ा। स्टोइनिस के बाद आए अक्षर पटेल ने 34 रनों का अहम योगदान देकर टीम को 174 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर कप्तान स्मिथ की गेंद पर वह एरॉन फिंच के हाथों लपके गए।

रिद्धिमान साहा (10) को बासिल थंपी ने पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट किया। गुजरात के लिए टाई ने दो विकेट लिए, जबकि अग्रवाल, जडेजा, सिंह और स्मिथ को एक-एक सफलता हासिल हुई।

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • किंग्स इलेवन पंजाब ने गुजरात लायंस को उसी के घर में 26 रनों से हरा दिया।
  •  पंजाब ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात के सामने 189 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा।
  • गुजरात लायंस टीम 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 162 रन ही बना सकी।

Source : News Nation Bureau

ipl kxip ipl 2017 ipl 10 gl
Advertisment
Advertisment