Advertisment

India vs England: बुमराह (Jasprit Bumrah) ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, स्टुअर्ट ब्रॉड की उड़ा दी धज्जियां

ब्रॉड के एक ओवर में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 35 रन ठोक डाले जो टेस्ट क्रिकेट में सबसे महंगे ओवर का रिकॉर्ड दर्ज कर लिया गया.

author-image
Vijay Shankar
New Update
Jasprit Bumrah

Jasprit Bumrah ( Photo Credit : File)

Jasprit Bumrah World Record : टेस्ट क्रिकेट में बड़े-बड़े दिग्गज नहीं कर पाए वो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कर डाला. बल्लेबाजी के दिग्गज ब्रायन लारा (Brian Lara) ने भी वर्ष 2003 में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज पीटरसन के खिलाफ एक ओवर में 28 रन ठोक डाले थे, लेकिन यह रिकॉर्ड अब टूट गया. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने एक ओवर में सबसे अधिक रन देने वाले गेंदबाज बन गए हैं. ब्रॉड के एक ओवर में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 35 रन ठोक डाले जो टेस्ट क्रिकेट में सबसे महंगे ओवर का रिकॉर्ड दर्ज कर लिया गया.

Advertisment

ये भी पढ़ें : इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट से रोहित शर्मा बाहर, बुमराह करेंगे कप्तानी

भारत के कप्तान के तौर पर पहली बार बल्लेबाजी करते हुए जसप्रीत बुमराह पूरी तरह खतरनाक हो गए. उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ एक ओवर में 35 रन ठोक डाले जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक है. ब्रॉड ने अभी-अभी अपना 550वां टेस्ट विकेट लिया था जब उन्हें मोहम्मद शमी (Mohammad shami) का विकेट लेकर इस आंकड़े को छुआ. हालांकि ब्रॉड ने कभी नहीं सोचा होगा कि इस उपलब्धि के बाद यह शर्मनाक रिकॉर्ड उनके नाम जुड़ जाएगा. दूसरे दिन का खेले शुरू होने के बाद तीसरा ओवर चल रहा था. नई गेंद के उतरे ब्रॉड के सामने जसप्रीत बुमराह था, लेकिन बुमराह का इरादा कुछ और था. ब्रॉड इंग्लैंड के लिए 84वां ओवर लेकर आए. बुमराह ने इस ओवर में उनके ऊपर हमला करते हुए 35 रन ठोक डाले. ये टेस्ट क्रिकेट में एक इतिहास है और आजतक किसी भी बल्लेबाज ने यह कारनाम नहीं किया. यह टेस्ट क्रिकेट में सबसे महंगे ओवर का रिकॉर्ड दर्ज किया. भारत के निचले क्रम के बल्लेबाज ने पिछले साल भी दिखाया था कि वे क्रीज पर बने रह सकते हैं और उन्होंने अंतिम समय में महत्वपूर्ण रन जोड़े थे. वास्तव में, लॉर्ड्स और ओवल में भारत की जीत दोनों ही थी क्योंकि भारत के निचले क्रम के खिलाड़ियों ने महत्वपूर्ण रनों का योगदान दिया था.

पहले भी बुमराह ने बनाए महत्वपूर्ण रन

Advertisment

इससे पहले पिछले टेस्ट मैच में भी मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने महत्वपूर्ण रन बनाए और भारत को 400 से ऊपर का स्कोर बनाने में मदद की थी. स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) वही गेंदबाज हैं जब वर्ष 2007 में टी20 वर्ल्ड कप (T20 world cup) में युवराज सिंह ने 6 छक्के (Yuvraj singh 6 Six) लगाए थे. वर्ष 2022 में ब्रॉड ने जहां 550 टेस्ट विकेट लेकर एक शानदार रिकॉर्ड आंकड़े को छुआ वहीं दूसरी ओर उन्होंने 35 रन देकर शर्मनाक रिकॉर्ड भी बना डाला. यह किसी गेंदबाज द्वारा किसी टेस्ट मैच के एक ओवर में दिए गए सबसे अधिक रन हैं. उनके लंबे समय के गेंदबाजी साथी जेम्स एंडरसन (James Anderson) को वर्ष 2013 एशेज में जॉर्ज बेली ने एक ओवर में 28 रन ठोक डाला था, जबकि उनके साथी जो रूट ने कुछ साल पहले पोर्ट एलिजाबेथ में केशव महाराज के ओवर में 28 रन मारा था. बल्लेबाजी के दिग्गज ब्रायन लारा (Brian Lara) ने भी 2003 में दक्षिण अफ्रीका के आरजे पीटरसन के खिलाफ 28 रन बनाए थे. 

IND vs ENG Test jasprit bumrah Yuvraj singh 6 six Bumrah bumrah test stuart broad Jasprit Bumrah record most expensive over in test cric india-vs-england ind-vs-eng broad Most Expensive Over most runs in an over in test boom boom bumrah broad 35 runs over
Advertisment
Advertisment