Advertisment

Jay Shah: जय शाह जल्द बीसीसीआई के सचिव पद से दे सकते हैं इस्तीफा, ये रही बड़ी वजह

Jay Shah: जय शाह जल्द ही बीसीसीआई के सचिव पद से इस्तीफा दे सकते हैं. वे आईसीसी के टॉप पोस्ट के लिए अपनी दावेदारी कर सकते हैं.

Advertisment
author-image
Publive Team
New Update
Jay Shah

जय शाह जल्द बीसीसीआई के सचिव पद से दे सकते हैं इस्तीफा( Photo Credit : Social Media )

Advertisment

Jay Shah: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. क्रीकबज की रिपोर्ट के मुताबिक जय शाह बीसीसीआई के सचिव पद से जल्द इस्तीफा दे सकते हैं और नंवबर में आईसीसी के अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव में अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं. बता दें कि आईसीसी के मौजूदा अध्यक्ष न्यूजीलैंड के ग्रेग बॉर्कले का कार्यकाल नवंबर में समाप्त होने वाला है. 

Advertisment

श्रीलंका में होनी है अहम बैठक 

इस महीने के अंत में श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में आईसीसी की एक अहम बैठक होनी है. ये आईसीसी की सालाना बैठक है. इस बैठक में क्रिकेट के सर्वोच्च संस्था के अगले अध्यक्ष के बारे में चर्चा हो सकती है. मौजूदा अध्यक्ष ग्रेग बॉर्कले पिछले 4 साल  से इस पद पर बने हुए हैं. उन्हें दूसरी बार अध्यक्ष बनाने में बीसीसीआई की अहम भूमिका रही थी इसलिए अगर जय शाह अध्यक्ष पद की दावेदारी करते हैं उन्हें बार्कले और न्यूजीलैंड का समर्थन मिल सकता है. वैसे आईसीसी से कानून के मुताबिक बार्कले अध्यक्ष पद के एक और कार्यकाल के लिए योग्य हैं. वे अगला कार्यकाल लेते हैं, जय शाह चुनाव लड़ते हैं या फिर किसी तीसरे व्यक्ति का  नाम सामने आता है. इस पर तस्वीर आईसीसी की बैठक के बाद साफ हो सकती है. 

पिछले 15 साल से क्रिकेट प्रशासन में शाह

Advertisment

जय शाह पिछले 15 साल से क्रिकेट के प्रशासन में काम कर रहे हैं. 2009 में वे पहली बार गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन में बोर्ड के सदस्य बने थे. 2013 में बोर्ड के संयुक्त सचिव बने थे. शाह 2015 में बीसीसीआई की वित्त और मार्केटिंग  कमेटी का हिस्सा बने. 2019 में जय शाह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव बने. तब उनकी उम्र 30 साल थी और वे इस पद पर पहुँचने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे. 2022 में वे दुबारा इस पद के लिए चुने गए. 2021 में शाह एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष बने और 2024 में इस पद के लिए फिर से चुने गए. शाह अपनी अध्यक्षता में 2022 और 2023 का एशिया कप और वनडे विश्व कप 2023 का सफल आयोजन कर चुके हैं. 

यह भी पढ़ें- 'क्रिकेटरों को मिलता है सम्मान, हमें कोई नहीं पूछता ...', स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी ने महाराष्ट्र सरकार पर लगाया पक्षपात का आरोप

Source : Sports Desk

bcci ICC Jay Shah bcci secretary Jay Shah आईसीसी जय शाह ICC president election ICC president
Advertisment
Advertisment