Advertisment

IND vs ZIM: केएल राहुल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में किया था डेब्यू, अब करेंगे कप्तानी

भारतीय टीम केएल राहुल की कप्तानी में जिम्बाब्वे दौरे पर पहुंच गई है. जहां दोनों टीमें के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज होना है. खास बात यह है कि केएल राहुल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ ही अपना वनडे डेब्यू किया था.

author-image
Roshni Singh
New Update
cricket kl rahul rises like a phoenix

KL Rahul( Photo Credit : File Photo)

भारतीय टीम केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी में जिम्बाब्वे दौरे (Zimbabwe Tour) पर पहुंच गई है. जहां दोनों टीमें के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज होना है. खास बात यह है कि भारतीय टीम के धुरंधर सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ ही अपना वनडे डेब्यू किया था और अब वह इसी टीम के खिलाफ कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे. 6 साल बाद टीम इंडिया जिम्बाब्वे दौरे पर गई है. भारतीय टीम महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी में साल 2016 में जिम्बाब्वे का दौरा किया था.

Advertisment

जिम्बाब्वे दौरा केएल राहुल के लिए काफी खास है क्योंकि जिम्बाब्वे दौरे पर ही केएल राहुल ने अपना वनडे में डेब्यू किया था. भारतीय टीम महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की अगुवाई में साल 2016 में जिम्बाब्वे का दौरा किया था. इस सीरीज का पहला मैच हरारे के मैदान में खेला गया था. जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 168 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया ने एक विकेट गवांकर मुकाबले को जीत लिया. इस मैच में केएल राहुल और करुण नायर बतौर ओपनर मैदान में उतरे थे. इस मैच में केएल राहुल ने शानदार शतक बनाया था. उन्होंने 115 गेंदों का सामना करते हुए 100 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 7 चौके और एक छक्का लगाया था. टीम इंडिया ने इस सीरीज को 3-0 से अपना नाम किया था. 

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2022: पाकिस्तान को लग सकता है बड़ा झटका, शाहीन अफरीदी हो सकते हैं बाहर

गौरतलब है कि केएल राहुल ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने अपने खेल से सबको प्रभावित किया है. उनकी काबिलियत की वजह से उन्हें टीम इंडिया की बतौर ओपनर भूमिका निभाने की जिम्मेदारी मिली. केएल राहुल को टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जा रहा है. केएल राहुल ने 43 टेस्ट मैचों में 2547 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 7 शतक और 13 अर्धशतक लगाए हैं. वनडे की बात करे तो उन्होंने 42 वनडे मैचों में 1634 रन बनाए हैं. जिसमें 5 शतक और 10 अर्धशतक शामिल है. वहीं टी20 इंटरनेशनल के 56 मैचों में 1831 रन बनाए हैं. केएल राहुल टी20 इंटरनेशनल में 2 शतक और 16 अर्धशतक भी जड़ चुके हैं. 

Advertisment

india vs Zimbabwe भारत बनाम जिम्बाब्वे वनडे स kl-rahul KL Rahul Debut Match भारत बनाम जिम्बाब्वे KL Rahul India Vs Zimbabwe kl rahul batting Indian Cricket team India Vs Zimbabwe ODI Series Team India ODI and T20 indian cricket team india vs zimbabwe 2022
Advertisment
Advertisment