IND vs SL: हार्दिक पांड्या vs केएल राहुल किसे मिलेगी कप्तानी? आंकड़ों में समझिए कौन साबित होगा बेहतर कैप्टन

KL Rahul vs Hardik Pandya Captaincy Record: टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी केएल राहुल और हार्दिक पांड्या में से किसे श्रीलंका दौरे पर कप्तानी सौंपी जाएगी? आइए आंकड़ों में जानते हैं...

author-image
Sonam Gupta
New Update
KL Rahul vs Hardik Pandya Captaincy Record

KL Rahul vs Hardik Pandya Captaincy Record( Photo Credit : Social Media)

KL Rahul vs Hardik Pandya Captaincy Record: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के खत्म होने के बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली सहित सभी सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. अब रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं कि अपकमिंग श्रीलंका सीरीज से भी ये दोनों दिग्गज हिस्सा नहीं लेंगे और ब्रेक पर ही रहेंगे. ऐसे में अब कप्तान हार्दिक पांड्या और केएल राहुल में से किसी एक को सौंपी जा सकती है. तो आइए आपको बताते हैं कि इन दोनों खिलाड़ियों के कैप्टेंसी रिकॉर्ड्स कैसे हैं...

Advertisment

हार्दिक के कप्तानी रिकॉर्ड

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के कैप्टेंसी करियर की शुरुआत 2022 से हुई. उन्होंने अब तक कुल 45 आईपीएल मैचों में टीम की कप्तानी की है, जिसमें 26 मैच जिताए हैं और 19 मैचों में हार का सामना किया है. हार्दिक गुजरात टायटंस को आईपीएल ट्रॉफी भी जिता चुके हैं.

हार्दिक पांड्या ने अब तक 3 वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है, जिसमें 2 मैचों में जीत दर्ज की है और 1 में हार का सामना किया है. वहीं हार्दिक के पास टी-20 इंटरनेशनल में कप्तानी का अनुभव है. वह 16 T20I मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाल चुके हैं, जिसमें 10 में टीम को हार का सामना करना पड़ा है और 5 में जीत दर्ज की है. जबकि एक मैच टाई रहा है. 

केएल राहुल कप्तानी रिकॉर्ड

इंटरनेशनल क्रिकेट में केएल राहुल ने कई बार कार्यवाहक कप्तान की जिम्मेदारी संभाली है. उन्होंने कुल 12 वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है, जिसमें 8 मैच जीते हैं और 4 में हार का सामना करना पड़ा है. केएल राहुल के पास आईपीएल में कप्तानी का अच्छा-खासा अनुभव है.

उन्होंने कुल 64 मैचों में आईपीएल टीमों की कप्तानी की है, जिसमें 31 मैच टीम ने जीते हैं और 31 में हार का सामना किया है. ऐसे में उनका विनिंग प्रतिशत औसत ही है. वहीं, आज तक केएल ने सिर्फ 1 ही टी-20 इंटरनेशनल मैच में टीम की कप्तानी की है, जिसमें टीम ने जीत दर्ज की थी. 

किसे मिल सकती है कप्तानी?

टीम इंडिया को इसी महीने के आखिर में श्रीलंका दौरे पर जाना है. अब रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में चर्चा है कि केएल राहुल या हार्दिक पांड्या में से किसी एक को कप्तानी सौंपी जा सकती है. ये कहना गलत नहीं होगा कि टी-20 इंटरनेशनल में हार्दिक पांड्या ही कप्तानी करते नजर आएंगे. वहीं, टीम सिलेक्टर्स के सामने सबसे बड़ा सवाल ये होगा कि वह वनडे में किसे कप्तानी सौंपे? ऐसे में वह हार्दिक का ऑप्शन चुन सकते हैं, क्योंकि इस खिलाड़ी को अब तक वनडे में बतौर कप्तान ज्यादा मौके नहीं मिल सके हैं. 

ये भी पढ़ें: 1983 से 2024 तक... भारत की चैंपियन टीमों को BCCI ने प्राइज मनी में कब कितने पैसे दिए? जानें यहां...

Advertisment

Source : Sports Desk

KL Rahul vs Hardik Pandya Captaincy Record T20 WORLD CUP 2024 cricket news in hindi india vs srilanka sports news in hindi hardik pandya kl rahul hardik pandya captaincy ind-vs-sl
Advertisment
Advertisment