Advertisment

चैम्पियंस ट्रॉफी : न्यूजीलैंड को इंग्लैंड ने दी करारी शिकस्त, 87 रनों से हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

इंग्लैंड ने आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप-ए में मंगलवार को लगातार दूसरी जीत दर्ज की है। मेजबान टीम ने अपने दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को 87 रनों से करारी मात दी।

author-image
Narendra Hazari
एडिट
New Update
चैम्पियंस ट्रॉफी : न्यूजीलैंड को इंग्लैंड ने दी करारी शिकस्त, 87 रनों से हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

इंग्लैंड के क्रिकेटर जॉस बटलर (फाइल फोटो)

इंग्लैंड ने आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप-ए में मंगलवार को लगातार दूसरी जीत दर्ज की है। मेजबान टीम ने अपने दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को 87 रनों से करारी मात दी। इंग्लैंड ने किवी टीम के सामने 311 रनों का चुनौती पूर्ण लक्ष्य रखा था, जिसके बाद किवी टीम 44.3 ओवरों में 223 रनों पर ढेर हो गई।

Advertisment

इस जीत के साथ इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। न्यूजीलैंड के लिए सर्वाधिक रन कप्तान केन विलियम्सन (87) ने बनाए। उनके अलावा कोई और बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जमा सका।

अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर ने 39 रनों का योगदान दिया। इंग्लैंड की तरफ से आठ ओवरों में 31 रन देकर दो मेडन सहित दो विकेट लेने वाले जैक बॉल को किफायती गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इंग्लैंड के लिए लियाम प्लंकेट ने चार विकेट लिए।

और पढ़ें: चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 में भारत से हार के बाद दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा पाकिस्तान

Advertisment

इंग्लैंड ने जोए रूट (64), जोस बटलर (नाबाद 61) और ऐलक्स हेल्स (56) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत किवी टीम के सामने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी किवी टीम की शुरुआत खराब रही। पहले ओवर की चौथी ही गेंद पर बॉल ने ल्यूक रोंची को बोल्ड कर उन्हें खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया। हालांकि इसके बाद विलियमसन ने अनुभवी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (27) का साथ दिया और दूसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। बेन स्टोक्स ने गुप्टिल की पारी का अंत किया।

विलियम्सन को इसके बाद टेलर का साथ मिला। दोनों जब तक मैदान पर रहे न्यूजीलैंड मजबूत स्थिति में लग रही थी। लेकिन मार्क वुड ने विलियमसन को विकेट के पीछे बटलर के हाथों कैच करा न्यूजीलैंड को बड़ा झटका दिया। पवेलियन लौटने से पहले उन्होंने टेलर के साथ तीसरे विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया। कुछ देर बाद टेलर भी पवेलियन लौट लिए।

Advertisment

और पढ़ें: चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में बहुत हुई बल्लेबाज़ी अब विराट कोहली करेंगे गेंदबाज़ी

यहां से किवी टीम की पारी लड़खड़ा गई। नील ब्रूम (11), जिम्मी नीशम (18), कोरी एंडरसन (10), मिशेल सैंटनर (3), एडम मिलने (10) और टिम साउदी (2) विकेट पर टिक नहीं सके और एक के बाद एक पवेलियन लौट गए।

बॉल और प्लंकेट के अलावा आदिल राशिद ने दो विकेट लिए। वुड और स्टोक्स को एक-एक सफलता मिली।

Advertisment

इससे पहले, धीमी शुरुआत के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने अंत में तेजी से रन बटोरते हुए 300 का आंकड़ा पार किया। अंत के पांच ओवरों में इंग्लैंड ने 49 रन जोड़े और तीन विकेट गंवाए।

जेसन रॉय 13 रन बनाकर इंग्लैंड की तरफ से पहले विकेट के रूप में पवेलियन लौटे। उनका विकेट 37 के कुल योग पर गिरा।

दूसरे सलामी बल्लेबाज हेल्स (56) को रूट (64) का साथ मिला। दोनों ने टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। 118 के कुल स्कोर पर हेल्स, मिलने की गेंद पर बोल्ड हो गए। 62 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के मारने वाले हेल्स ने रूट के साथ दूसरे विकेट के लिए 81 रन जोड़े।

Advertisment

कप्तान मोर्गन को एंडरसन ने पैर जमाने नहीं दिए और 13 के निजी स्कोर पर विकेटकीपर रौंची के हाथों कैच करवाया। मोर्गन के बाद मैदान पर आए स्टोक्स (48) और रूट 54 रनों की साझेदारी कर अच्छी लय में नजर आ रहे थे कि एंडरसन ने रूट को अपना दूसरा शिकार बनाया। रूट ने 65 गेंदें खेलीं और चार चौके तथा दो छक्के लगाए।

स्टोक्स को ट्रेंट बाउल्ट ने अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। बाउल्ट की बाउंसर को छोड़ते-छोड़ते स्टोक्स ने अंतिम समय पर बल्ला लगाया और थर्ड मैन पर मिलने ने उनका कैच पकड़ा। मोइन अली 12 रनों का योगदान देकर इंग्लैंड के छठे विकेट के रूप में मैदान से बाहर गए।

और पढ़ें: चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 में भारत से हार के बाद दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा पाकिस्तान

अंत में बटलर ने 48 गेंदों में दो छक्के और इतने ही चौके लगाते हुए नाबाद 61 रनों की पारी खेली।

किवी टीम के लिए मिलने और एंडरसन ने तीन-तीन विकेट लिए। टिम साउदी को दो विकेट मिले। बाउल्ट और मिशेल सैंटनर को एक-एक सफलता मिली।

चैम्पियंस ट्रॉफी में बुधवार को पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच अगला मैच होगा।

Source : IANS

England champions trophy NEW ZEALAND Liam Plunkett Jos Buttler
Advertisment
Advertisment