Advertisment

मलेशिया ओपन : 2023 सीजन में भारतीय शटलरों की निगाहें जीत पर

मलेशिया ओपन : 2023 सीजन में भारतीय शटलरों की निगाहें जीत पर

author-image
IANS
New Update
Malayia Open

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

भारतीय शटलर मलेशिया ओपन के साथ बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर 2023 सीजन के लिए एक विजयी शुरुआत का लक्ष्य रखेंगे, जिसे बीडब्ल्यूएफ सुपर 750 से सुपर 1000 श्रेणी में अपग्रेड किया गया है, जो मंगलवार को यहां एक्सियाटा एरिना में शुरू हो रहा है।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सुपर 1000 टूर्नामेंट में विश्व चैंपियन डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन, मलेशिया के ली जी जिया और जापान के अकाने यामागुची, कोरियाई एन से यंग सहित दुनिया भर के स्टार शटलरों में शामिल होंगे।

पीवी सिंधु चोट के कारण लंबे समय तक ब्रेक के बाद वापसी कर रही हैं। उनकी पहले दौर के मैच में कड़ी परीक्षा होगी, क्योंकि उनका सामना रियो ओलंपिक चैंपियन स्पेन की कैरोलिना मारिन से होगा।

शीर्ष भारतीय शटलर को आखिरी बार अगस्त 2022 में राष्ट्रमंडल खेलों में देखा गया था, जहां उन्हें चोट लग गई थी। नतीजतन, वह पिछले साल की विश्व चैंपियनशिप और वल्र्ड टूर फाइनल से बाहर हो गईं।

2016 के रियो ओलंपिक के फाइनल में सिंधु को हराने वाली स्पैनियार्ड अपने भारतीय समकक्ष से सीधे-सीधे रिकॉर्ड में 9-5 से आगे हैं। उनकी आखिरी मुकाबला 2021 में स्विस ओपन के फाइनल में हुई थी, जहां मारिन सीधे गेम में विजयी हुई थीं।

साइना नेहवाल, मालविका बंसोड़ और आकर्षी कश्यप भी महिला एकल वर्ग में कुआलालंपुर में साल की शानदार शुरुआत करने का लक्ष्य रखेंगी।

नेहवाल गैर वरीयता प्राप्त चीनी हान यू से खेलेंगी, आकर्षी का सामना ताइपे की सू वेन-ची से होगा, जबकि मालविका का सामना पहले दौर में दक्षिण कोरिया की दूसरी वरीयता प्राप्त एन से यंग के रूप में एक कठिन प्रतिद्वंद्वी से होगा।

पुरुष एकल में, भारत के शीर्ष क्रम के खिलाड़ी - लक्ष्य सेन और एचएस प्रणॉय प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए कड़ी टक्कर देंगे। विश्व चैंपियनशिप 2021 के रजत पदक विजेता किदांबी श्रीकांत, दुनिया में 13वें स्थान पर हैं, उनका सामना जापानी शटलर केंटा निशिमोटो से होगा।

विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता जोड़ी, चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी पुरुष युगल में भारत की चुनौती का नेतृत्व करेंगे और चोई सोल ग्यू और किम वोन हो की कोरियाई जोड़ी के साथ मुकाबला करेंगे।

यदि स्टार भारतीय जोड़ी शुरुआती दौर में जीत हासिल करती है, तो वे टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता और आरोन चिया और सोह वूई यिक की विश्व चैंपियन मलेशियाई जोड़ी के साथ एक संभावित क्वार्टर फाइनल मुकाबला करेंगी।

Advertisment

कृष्ण प्रसाद गरगा और विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला की एक अन्य पुरुष युगल जोड़ी अपने पहले दौर के मुकाबले में कांग मिन ह्युक और सियो सेउंग जेई की कोरियाई जोड़ी से भिड़ेगी।

महिला युगल में, 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद हांगकांग की युंग नगा टिंग और युंग पुई लाम से भिड़ेंगी, जबकि अश्विनी भट और शिखा गौतम का सामना पहले दौर में थाईलैंड की सुपिसारा पेसमप्रान और पुतिता सुपाजिराकुल से होगा।

भारतीय टीम :

पुरुष एकल : एचएस प्रणय, लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत।

महिला एकल : पीवी सिंधु, साइना नेहवाल, मालविका बंसोड़ और आकर्षी कश्यप।

पुरुष युगल : चिराग शेट्टी/सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और कृष्ण प्रसाद गरगा/विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला।

महिला युगल : तृसा जॉली/गायत्री गोपीचंद और अश्विनी भट/शिखा गौतम।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment