Advertisment

World Cup 2023: मोहम्मद शमी के शानदार प्रदर्शन के पीछे की कहानी, कोच बोले- लॉकडाउन की मेहनत आज रंग ला रही 

World Cup 2023: शमी 6 मैच में 9 की औसत से 23 विकेट ले चुके हैं. वे तीन बार 5 विकेट ले चुके हैं. आज वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच है. मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
shami

Mohammed Shami( Photo Credit : social media )

World Cup 2023:  क्रिकेट विश्व कप में अब तक के सभी मैचों में एक खिलाड़ी की परफॉर्मेंस सबसे बेहतर रही है. जी हां हम बात कर रहे हैं मोहम्मद शमी की. वर्ल्ड कप 2023 के शुरुआती मैचों में इस खिलाड़ी को प्लेइंग-XI में भी जगह नहीं मिली थी. मगर हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के बाद शमी को मौका दिया गया. इसके बाद शमी ने जो धमाल मचाया है, उससे हर क्रिकेट प्रेमी उनकी बॉलिंग का मुरीद हो गया है. सेमीफाइनल में तो शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सात विकेट लेकर रिकॉर्ड बनाया है. वे वनडे क्रिकेट में सात विकेट लेने वाले भारत के एकमात्र गेंदबाज बन चुके हैं. 

Advertisment

शमी के लिए यहां तक पहुंचना बेहद कठिन था. दरअसल शमी अपनी निजी जिंदगी से ज्यादा परेशान रहे. इसके बाद लॉकडाउन की वजह से वह डिप्रेशन में थे, मगर उन्होंने हिम्मत नहीं छोड़ी. जब खेल पूरी तरह से बंद था, तब मोहम्मद शमी अपने फॉर्म हाउस में घंटों पसीना बहाया. विश्व कप की बात करें अब तक शमी 6 मैच में 9 की औसत से 23 विकेट चटका चुके हैं. वे तीन बार 5 विकेट ले चुके हैं. आज वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच है. ये भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. 

ये भी पढ़ें: भारत और ऑस्ट्रेलिया नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होंगे आज आमने-सामने, जानिए क्या है इस Stadium की खासियत

करीब 8 घंटे तक कड़ी मेहनत करते हैं

Advertisment

मोहम्मद शमी के बचपन के कोच बदरुद्दीन का कहना है कि आज शमी की गेंदबाजी में जो हम निखार देख रहे हैं, वह लॉकडाउन के दौरान उनकी मेहनत है. उस वक्त वह अपने भाई को गेंदबाजी करते थे. आज भी जब भी वह अपने घर पर फ्री होते हैं तो दोपहर 2 बजे से रात 10 तक लगातार गेंदबाजी में समय व्यतीत करते हैं. वे करीब 8 घंटे तक कड़ी मेहनत करते हैं. शमी के कोच का कहना है कि रात को ओस की वजह से गेंद पर नियंत्रण पाना आसान नहीं है. शमी ने इस पर मेहनत की और वर्ल्ड कप में विरोधी टीमों को हैरान कर देने वाली बॉलिंग की. वे लगातार एक जगह पर गेंद डाल रहे हैं. कई बार तो ऐसा लगाता है कि वे कोई बॉलिंग मशीन हों. यही उनकी सबसे बड़ी यूएसपी बन गई. 

टीम से कर दिए गए थे बाहर

मोहम्मद शमी एक समय पर बुरे हालात से गुजर रहे थे. पत्नी के साथ हुए विवाद के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था. उनके खिलाफ पुलिस में भी मामला दर्ज किया गया. मगर इससे वे बिल्कुल भी हताश नहीं हुए और लगातार मेहनत करते रहे. मोहम्मद शमी ने अपने रनअप में बदलाव किया. इसके साथ डाइट में भी बदलाव किया. शमी ने मोहाली वनडे में 5 विकेट लिए. इसके बाद उन्होंने कहा कि अगर आप नहीं खेल रहे हैं तो आपको बुरा महसूस करने की आवश्यकता नहीं है. 

Advertisment

33 साल के मोहम्मद शमी ने जनवरी 2013 में अपना वनडे डेब्यू किया है. वे 2015 और 2019 वर्ल्ड कप में भी रहे. 2019 वर्ल्ड कप में उन्होंने हैट्रिक ली. शमी का अगर क्रिकेट करियर देखा जाए तो उन्होंने अब तक 100 वनडे खेले हैं. इसके बाद 24 की औसत से 194 विकेट भी लिए.  10 बार 4 तो 5 बार 5 विकेट हासिल किए. 57 रन देकर 7 विकेट का बेहतरीन प्रदर्शन किया. आज उनकी पारी का सभी को इंतजार होगा.

 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • न्यूजीलैंड के खिलाफ सात विकेट लेकर रिकॉर्ड बनाया
  • हर क्रिकेट प्रेमी उनकी बॉलिंग का मुरीद हो गया है
  • अब तक शमी 6 मैच में 9 की औसत से 23 विकेट चटका चुके हैं
newsnation Mohammed Shami World Cup 2023 mohammed shami stats Mohammed Shami 7 wickets india vs australia newsnationtv
Advertisment
Advertisment