Advertisment

ODI क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टॉप-5 टीमें, ऑस्ट्रेलिया के आंकड़े देख रह जाएंगे दंग

ऑस्ट्रेलिया ने VB सीरीज में लगातार 6 मैच जीते थे, इस दौरान उन्होंने श्रीलंका और इंग्लैंड को हराया था. वीबी सीरीज खत्म होने के ठीक बाद विश्व कप 2003 की शुरुआत हो गई थी.

author-image
Sunil Chaurasia
New Update
australia

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम( Photo Credit : फाइल फोटो)

कोरोना वायरस की वजह से करीब 4 महीने तक क्रिकेट पर लगी रोक अब आखिरकार हटने वाली है. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें 8 जुलाई से टेस्ट सीरीज खेलेंगी. हालांकि, कोविड-19 को देखते हुए क्रिकेट के कुछ नियमों में बदलाव किए गए हैं. मैच के दौरान कोई भी खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल नहीं कर सकता. विकेट लेने के बाद जश्न मनाने का तरीका भी बदल गया है. खिलाड़ियों के साथ-साथ सभी स्टाफ भी सोशल डिस्टैंसिंग का पूरा पालन करेंगे. इन सबके अलावा ये मैच बंद दरवाजों के पीछे दर्शकों की गैर-मौजूदगी में खेले जाएंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें- साक्षी ने धोनी को अपने ही अंदाज में विश किया बर्थडे, इंस्टा पर माही की फोटोज के साथ लिखा खूबसूरत मैसेज

इधर, भारत में भी लॉकडाउन के बाद अब अनलॉकिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और धीरे-धीरे जीवन पटरी पर लौट रहा है. हालांकि, क्रिकेट को पटरी पर लौटने के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है. आपके मनोरंजन को ध्यान में रखते हुए क्रिकेट से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और अनजाने रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आते हैं. इसी सिलसिले में आज हम आपको वनडे क्रिकेट इतिहास के उन मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं, जब टीमें विजय रथ पर सवार होकर नीचे उतरने का नाम ही नहीं ले रही थीं. इस वीडियो में आप उन टीमों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे, जिन्होंने लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया.

5. वेस्टइंडीज

साल 1985 में ऑस्ट्रेलिया में World Series Cup का आयोजन किया गया था. इस सीरीज में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका का सामना करना था. इस सीरीज में वेस्टइंडीज ने 6 जनवरी से लेकर 2 फरवरी तक कुल 10 मैच खेले थे और सभी में जीत हासिल की थी. विंडीज को 10 में से 5 जीत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली थी और 5 जीत श्रीलंका के खिलाफ मिली थी. बताते चलें कि वर्ल्ड सीरीज कप से पहले वेस्टइंडीज ने 4 जून 1984 को लॉर्ड्स में खेले गए एक मैच में इंग्लैंड को भी हराया था. इस प्रकार वेस्टइंडीज ने वनडे क्रिकेट में लगातार 11 मैच जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है. 80 के दशक में वेस्टइंडीज ने विश्व क्रिकेट में तहलका मचा दिया था. हालांकि, इसी दशक में वेस्टइंडीज को 1983 विश्व कप के फाइनल में भारत के हाथों हार का सामना भी करना पड़ा था.

ये भी पढ़ें- MS Dhoni B'Day Special: माही के 39वें जन्मदिन पर देखें उनके वनडे, टेस्ट, T20 और IPL के सभी आंकड़े

4. दक्षिण अफ्रीका

विश्व क्रिकेट में चोकर्स के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम विश्व कप 2015 के सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई थी. विश्व कप सेमीफाइनल में मिली हार के बाद टीम ने जबरदस्त तरीके से वापसी की और साल 2016 से लेकर 2017 तक विश्व क्रिकेट में ऐसी सनसनी मचाई कि देखने वाले देखते ही रह गए. 25 सितंबर को खेले गए एक मैच में आयरलैंड को हराने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 5 मैचों की वनडे सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप किया था. लेकिन दक्षिण अफ्रीका यहीं नहीं रुका. ऑस्ट्रेलिया के बाद दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को आड़े हाथों ले लिया. श्रीलंका के साथ खेली गई 5 मैचों की वनडे सीरीज में भी दक्षिण अफ्रीका ने क्लीन स्वीप किया और सीरीज में 5-0 से जीत हासिल की. श्रीलंका के साथ सीरीज खेलने के बाद दक्षिण अफ्रीका को न्यूजीलैंड का दौरा करना था. 5 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड को हराने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरा मैच हार गई. हारने से पहले दक्षिण अफ्रीका ने लगातार 12 मैच जीतने का रिकॉर्ड बना लिया. हालांकि, न्यूजीलैंड के खिलाफ इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने ही 3-2 से जीत हासिल की थी.

3. पाकिस्तान

18 नवंबर को 2007 को जयपुर में खेले गए मैच में भारत को हराने के बाद पाकिस्तान का अगला वनडे मैच 21 जनवरी 2008 को था. जिम्बाब्वे की टीम पाकिस्तान के दौरे पर आई थी, जहां उसे 5 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी थी. इस सीरीज में पाकिस्तान ने मेहमान टीम जिम्बाब्वे को 5-0 से हराकर सीरीज में क्लीन स्वीप किया था. जिम्बाब्वे का दौरा खत्म होने के बाद ही बांग्लादेश क्रिकेट टीम भी पाकिस्तान के दौरे पर आ गई. पाकिस्तान दौरे पर आई बांग्लादेश को भी यहां मेजबान टीम के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी थी. जिम्बाब्वे को क्लीन स्वीप करने वाली पाकिस्तान ने बांग्लादेश पर कोई रहम नहीं दिखाया और इन्हें भी 5 मैचों की सीरीज में 5-0 से रौंद डाला. इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम त्रिकोणीय सीरीज खेलने के लिए बांग्लादेश पहुंची. यहां खेले जाने वाली त्रिकोणीय सीरीज में पाकिस्तान और बांग्लादेश के अलावा भारत भी थी. सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हरा दिया था. हालांकि, अगले मैच में पाकिस्तान का सामना भारत से होना था, जिसमें पाकिस्तान को करारी हार का सामना करना पड़ा था. भारत से मिली हार से पहले पाकिस्तान लगातार 12 मैच जीत चुका था.

ये भी पढ़ें- MS Dhoni BirthDay : मुख्‍यमंत्री ने दी धोनी को जन्‍मदिन की बधाई, जानिए हार्दिक पांड्या, वीवीएस लक्ष्मण और श्रीसंत ने क्‍या कहा

2. दक्षिण अफ्रीका

साल 2005 में दक्षिण अफ्रीका की जीत का सिलसिला 13 फऱवरी से शुरू हुआ था. इस दिन दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 3 विकेट से हराया था. इस मैच के बाद जिम्बाब्वे की टीम 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका आई थी. इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने जिम्बाब्वे को 3-0 से रौंद दिया था. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका वेस्टइंडीज के दौरे पर गई थी, जहां उसे 5 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी थी. दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को उसी की धरती पर खेली गई 5 मैचों की वनडे सीरीज में 5-0 से धूल चटाई थी. वेस्टइंडीज का दौरा पूरा होने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड के साथ 5 मैचों की वनडे सीरीज खेली थी. न्यूजीलैंड की मेजबानी करने वाली दक्षिण अफ्रीका की टीम ने कीवी टीम को शुरुआती 3 मैचों की बुरी तरह से हरा दिया था. सीरीज का चौथा मैच बेनतीजा रहा था. इस बेनतीजा मैच के साथ ही दक्षिण अफ्रीका की जीत का सिलसिला भी रुक गया. हालांकि, दक्षिण अफ्रीका लगातार 12 मैच जीत चुका था.

1. ऑस्ट्रेलिया

वनडे क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम दर्ज है. ऑस्ट्रेलिया ने वनडे में लगातार 21 मैच जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया की जीत का ये सिलसिला साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया में ही खेले गए VB सीरीज से शुरु हुआ था. ऑस्ट्रेलिया ने VB सीरीज में लगातार 6 मैच जीते थे, इस दौरान उन्होंने श्रीलंका और इंग्लैंड को हराया था. वीबी सीरीज खत्म होने के ठीक बाद विश्व कप 2003 की शुरुआत हो गई. दक्षिण अफ्रीका में खेले गए विश्व कप 2003 का खिताब ऑस्ट्रेलिया ने ही जीता था. इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने कुल 11 मैच खेले थे और सभी में जीत दर्ज की थी. विश्व कप जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज का दौरा किया था. इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी थी. सीरीज के शुरुआती 4 मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को हरा दिया था, हालांकि 5वें मैच में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर उन्हें विजय रथ से उतार दिया था. लेकिन तब तक ऑस्ट्रेलिया लगातार 21 मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर चुका था.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

ODI Cricket ODI Facts Most Consecutive wins in ODI ODI Stats साउथ अफ्रीका वर्सेस इंडिया ODI सीरीज ODI Records Cricket Records
Advertisment
Advertisment