Advertisment

Happy Birthday MS Dhoni: जानिए वो पल जब धोनी ने दिखाया अपना चमत्कार

MS Dhoni Birthday Special: आज टीम इंडिया के कप्तान धोनी का 42वां जन्मदिन है. आपको बताते हैं कप्तान साहब के कुछ चमत्कारों के बारे में.

Advertisment
author-image
Shubham Upadhyay
New Update
ms dhoni birthday special when msd is best on his captaincy

ms dhoni birthday special when msd is best on his captaincy( Photo Credit : Twitter)

Advertisment

MS Dhoni Birthday Special:  भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) आज यानी 7 जुलाई को अपना 42वां जन्मदिन मना रहे हैं. एमएस धोनी के फैंस सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में हैं. Dhoni ने अपनी कप्तानी में भारतीय क्रिकेट को जिस मुकाम पर पहुंचाया है उसे कभी नहीं भुलाया जा सकता. उन्होंने अपनी कप्तानी में ICC के 3 बड़े टूर्नामेंट में भारत को जीत दिलाई है. वह आईसीसी के सभी टूर्नामेंट जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं. इसी वजह से धोनी के ना सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में करोड़ों फैंस हैं. आज आपको धोनी के उन बहुत से में से कुछ चमत्कारों के बारें में बताते हैं, जो धोनी ने अपने क्रिकेट करियर में मैदान पर दिखाए हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: MS Dhoni Birthday : दुनियाभर में हैं धोनी के दीवाने, लेकिन माही इस एक्टर के हैं फैन, नहीं पता तो जान लीजिए

2007 टी20 विश्व कप में दिखाई अलग प्लानिंग 

2007 के टी20 विश्व कप की बात करें तो धोनी ने सभी एक नहीं बल्कि कई फैसलों से चौंकाया. हम सभी सोचते थे कि अब कप्तान ये फैसला लेगा पर धोनी की अलग ही सोच होती थी. चाहे वो पाकिस्तान के खिलाफ बॉलआउट में बल्लेबाजों का चुनाव हो या फिर फाइनल में हरभजन सिंह को छोड़कर जुगेंद्रर को गेंद सौंपना हो. इसके अलावा कई मैचों में धोनी ने बल्लेबाजी के क्रम पर भी अपने फैसलों से सभी को हैरान कर दिया था.

Advertisment

2011 विश्व कप में खुद पर जताया भरोसा

धोनी ने साल 2011 के विश्व कप के फाइनल में खुद पर भरोसा दिखाते हुए, युवराज से पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे. ये बात तो सभी को पता है. लेकिन क्या ये आप जानते हैं कि धोनी ने इसकी प्लानिंग सेमीफाइनल में ही कर ली थी. दरअसल जैसे ही टीम इंडिया सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से जीती, उसी रात धोनी ने सोच लिया था कि हो सकता है फाइनल में पहले बल्लेबाजी के लिए आया जाए.

यह भी पढ़ें: MS Dhoni Birthday : दुनियाभर में हैं धोनी के दीवाने, लेकिन माही इस एक्टर के हैं फैन, नहीं पता तो जान लीजिए

Advertisment

CSK के लिए कई मौकों पर दूसरी टीमों को परेशान किया

आईपीएल के इतिहास में भी धोनी सबसे सफल कप्तान बन कर सामने आए हैं. धोनी ने सीएसके के लिए वही काम किया जो टीम इंडिया के लिए किया. अपने फैसलों से दूसरी टीमों के कप्तानों और कोच को परेशान किया. साल 2010 में धोनी ने अपने बॉलर को इस तरह से रोटेट किया कि फाइनल में मुंबई की टीम देखती ही रह गई.

MS Dhoni Record MS Dhoni birthday MS Dhoni turns 42 MS Dhoni's birthday MS Dhoni birthday wishes Happy Birthday MS Dhoni MS Dhoni photo
Advertisment
Advertisment