Advertisment

MS Dhoni: धोनी के नाम टेस्ट क्रिकेट में दर्ज है ऐसा रिकॉर्ड, जो कोई नहीं तोड़ पाएगा

MS Dhoni holds special record in test cricket : भारत के सबसे सफल क्रिकेटरों में से एक महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2023 का खिताब जीत लिया है. वो अगले साल भी आईपीएल खेलेंगे. अभी वो फिट नहीं हैं. उनके घुटने में समस्या है, जिसका ऑपरेशन किया गया है. भारतीय टीम अभी इंग्लैंड में...

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
MS Dhoni

MS Dhoni( Photo Credit : File)

MS Dhoni holds special record in test cricket : भारत के सबसे सफल क्रिकेटरों में से एक महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2023 का खिताब जीत लिया है. वो अगले साल भी आईपीएल खेलेंगे. अभी वो फिट नहीं हैं. उनके घुटने में समस्या है, जिसका ऑपरेशन किया गया है. भारतीय टीम अभी इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए पहुंची है. भारतीय टीम को टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन बनाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2014 में टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले लिया था. इसके बावजूद उनके नाम कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिन्हें तोड़ना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन भी है. 

Advertisment

धोनी ने अचानक ही ले लिया था टेस्ट क्रिकेट से सन्यास

महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर साल 2014 में अचानक ही टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले लिया था. उन्होंने अपने करियर में 90 टेस्ट मैच खेले. जिसकी 144 पारियों में 16 बार नाबाद रहते हुए 4876 रन बनाए. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 6 शतक और 33 अर्धशतक लगाए हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 224 रन रहा है. उन्होंने विकेट के पीछे 294 शिकार किये हैं, जिसमें 256 कैच हैं और 38 स्टंपिंग. 

ये भी पढ़ें : WTC Final: ओवल में आखिरी मैच जीती थी Team India, रोहित ने जड़ा था शतक; डरेंगे कंगारू?

धोनी के नाम दर्ज है ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी के नाम टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने विकेटकीपिंग के साथ 60 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है. किसी भी विकेट कीपर के लिए कप्तानी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. दूसरे नंबर पर बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम हैं, जिन्होंने 28 मैचों में टीम की कमान संभाली. दोनों के बीच मैचों की संख्या में दोगुने से भी ज्यादा का फासला है.

HIGHLIGHTS

  • अभी घुटने की समस्या से जूझ रहे हैं एमएस धोनी
  • महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज हैं कई रिकॉर्ड
  • महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड के आस-पास भी नहीं कोई
MS Dhoni test cricket महेंद्र सिंह धोनी टेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड special record टेस्ट क्रिकेट
Advertisment
Advertisment