Advertisment

एमएस धोनी नंबर तीन पर खेलते तो.... जानिए उनका स्‍ट्राइक रेट और औसत, गौतम गंभीर ने क्‍या कहा

पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा, शायद विश्व क्रिकेट ने एक चीज मिस की है और वो यह है कि धोनी ने नंबर-3 पर बल्लेबाजी नहीं की. अगर एमएस धोनी ने भारतीय टीम की कप्तानी नहीं की होती और नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते तो

author-image
Pankaj Mishra
एडिट
New Update
msd

एमएस धोनी MS Dhoni( Photo Credit : gettyimages)

विराट कोहली (Virat Kohli) लक्ष्य का पीछा करने में माहिर हैं लेकिन महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) हमेशा ही सर्वश्रेष्ठ फिनिशरों में से एक के तौर पर जाने जाएंगे. गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) से जब लक्ष्य का पीछा करने के मामले में विराट कोहली (Virat Kohli) और एमएस धोनी (MS Dhoni) में से किसी एक को चुनने के बारे में पूछा गया तो गौतम गंभीर ने पूर्व कप्तान धोनी (MSD) का नाम लिया, जबकि इरफान पठान ने विराट कोहली को चुना, बशर्ते दोनों एक ही क्रम पर बल्लेबाजी करें. गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो पर कहा, दोनों के बीच में तुलना करना काफी मुश्किल है क्योंकि एक नंबर-3 पर बल्लेबाजी करता है तो दूसरा नंबर-6 या 7 पर. गौतम गंभीर ने साथ ही कहा कि अगर एमएस धोनी नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते तो वह बल्लेबाजी के कई रिकार्ड तोड़ देते. 

Advertisment

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलिया में गूंजेगा सचिन, कपिल और विराट का नाम, बनेंगे तेंदुलकर ड्राइव, कोहली क्रीसेन्ट, और देव टेरेस

पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा, शायद विश्व क्रिकेट ने एक चीज मिस की है और वो यह है कि धोनी ने नंबर-3 पर बल्लेबाजी नहीं की. अगर एमएस धोनी ने भारतीय टीम की कप्तानी नहीं की होती और नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते तो वह विश्व क्रिकेट में एक अलग तरह के खिलाड़ी होते. वे हो सकता है कि और ज्यादा रन बना लेते. कई सारे रिकार्ड तोड़ देते. अगर वो भारतीय टीम की कप्तानी नहीं करते और नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते तो वह विश्व के सबसे रोमांचकारी क्रिकेटर होते.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली की इस तरह से हुई थी टीम इंडिया में एंट्री, दिलीप वेंगसरकर ने किया खुलासा

पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान हालांकि गौतम गंभीर की इस बात से इत्तेफाक रखते नहीं दिखे. उन्होंने कहा, धोनी के पास नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने का भरपूर मौका था, लेकिन उन्होंने कभी इस पर ध्यान नहीं दिया. अगर आप विराट और धोनी की नंबर-3 पर बल्लेबाजी की तुलना करेंगे तो मुझे लगता है कि विराट कोहली के पास बेहतर तकनीक है. मैं धोनी को नकार नहीं रहा हूं. जाहिर सी बात है कि वह खेल के महान खिलाड़ियों में से एक हैं. हर किसी का अपना एक विचार होता है. मैं किसी भी समय विराट को चुनूंगा.

यह भी पढ़ें ः डिप्रेशन से बाल बाल बचे हैं टीम इंडिया के ये क्रिकेटर

पूर्व सलामी बल्‍लेबाज गौतम गंभीर हालांकि अपनी बात पर टिके रहे. उन्होंने कहा, मैं धोनी को चुनूंगा. धोनी नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते हुए, पाटा विकेट पर, विश्व क्रिकेट में अब जो गेंदबाजी स्तर है. श्रीलंका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज अभी इस समय किस स्थिति में हैं, इस समय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का जो स्तर है, धोनी शायद कई सारे रिकार्ड तोड़ देते.

आपको बता दें कि एमएस धोनी ने साल 2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. लेकिन शुरुआती कुछ पारियों में वे ज्‍यादा रन नहीं बना पाए, उसके बाद तब के कप्‍तान सौरव गांगुली ने उन्‍हें नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी के लिए भेजा. इसके बाद श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ उन्‍होंने दो यादगार पारियां खेलीं, जिन्‍हें अभी भी याद रखा जाता है. धोनी ने पहले पाकिस्तान के खिलाफ 148 और फिर श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 183 रन की पारी खेली थी. इन दोनों पारियों में धोनी ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की थी. इनके बाद टीम में उनका सिक्का चल गया था. नंबर तीन पर खेलते हुए एमएस धोनी ने 82 की औसत से रन बनाए हैं. लेकिन धोनी नंबर तीन पर ज्‍यादा दिन तक नहीं खेले, और अपने करियर में ज्‍यादातर वक्‍त वे मध्‍यक्रम का ही हिस्‍सा रहे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 और T20 विश्‍व कप में से क्‍या खेलेंगे रोहित शर्मा, जानिए क्‍या दिया जवाब

चलिए आपको बताते हैं कि नंबर तीन पर खेलते हुए धोनी का रिकार्ड कैसा है. एमएस धोनी ने नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी करते हुए कुल 16 वनडे खेले और 993 रन बनाए. इस दौरान उनका औसत 82 से ज्यादा और स्ट्राइक रेट 100 से ऊपर है. हालांकि धोनी ज्यादातर नंबर पांच और छह पर ही खेले. धोनी ने वनडे करियर में 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं.

(एजेंसी इनपुट)

Advertisment

Source : Sports Desk

MS Dhoni irfan pathan gautam gambhir Team India
Advertisment
Advertisment