Advertisment

NZ vs IND, Test Series: आंकड़ों के जरिए जानिए भारत-न्यूजीलैंड में कौन किस पर भारी

इसमें कोई शक नहीं कि टेस्ट में भारतीय टीम न्यूज़ीलैंड पर भारी है लेकिन जैसे ही बात होती है भारतीय टीम के न्यूजीलैंड की सरज़मी में प्रदर्शन की तो वहां मामला कुछ गड़बड़ हो जाता है.

author-image
Sunil Chaurasia
एडिट
New Update
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और न्

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन( Photo Credit : https://twitter.com/BCCI)

T20 और वनडे सीरीज के बाद अब बारी है क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट की जहां भारत और न्यूजीलैंड की टीमें एक बार फिर से आमने-सामने है. भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच 2 टेस्ट मैच की सीरीज़ खेली जाएगी जिसका पहला मैच वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व में खेला जाएगा. भारत के न्यूजीलैंड दौरे की शुरूआत T20 सीरीज से हुई थी जहां टीम इंडिया ने एकछत्र राज किया था और किवी टीम को उसी के घर में बुरी तरह से रौंद दिया था. भारतीय टीम ने न्यूज़ीलैंड का 5-0 से सफाया कर बताया था कि 20-20 क्रिकेट में टीम इंडिया का कोई मुकाबला नहीं.

Advertisment

T20 सीरीज के बाद बारी थी वनडे सीरीज की जहां टीम इंडिया न्यूज़ीलैंड के हाथों वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने के लिए बेकरार थी, लेकिन टी-20 में मेजबानों का सूपड़ा साफ करने वाली कोहली एंड कंपनी 50 ओवर के मैच में ऐसे धराशायी हुई कि वो सीरीज में एक मैच भी नहीं जीत पाई और उसे 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था जो उसकी पिछली 31 सालों में सबसे करारी हार थी लेकिन अब मुकाबला है क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट का जहां दोनों ही टीम अपनी बादशाहत दिखाना चाहेगी.

ये भी पढ़ें- एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: ग्रीको रोमन में भारत के लिए आशू, आदित्य और हरदीप ने जीते कांस्य पदक

टेस्ट में इंडिया है बेस्ट

वैसे जब टेस्ट क्रिकेट की बात आती है जो टीम इंडिया यकीनन न्यूज़ीलैंड की टीम पर भारी होती दिखती है. ये हम नहीं बल्कि आकड़ें कह रहे हैं.. आइए एक नज़र डालते हैं टेस्ट में भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच रिकॉर्ड पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरूआत 1955 में हुई थी.तब से लेकर अब तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 57 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से भारतीय टीम को 21 मैचों में जीत मिली है तो वहीं 10 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.26 मैच ऐसे रहे जब दोनों टीमों में से किसी भी टीम के हाथ बाजी नहीं लगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें- ISL 6: जमशेदपुर एफसी को 5-0 से रौंदकर चैंपियंस लीग के ग्रुप चरण में पहुंची एफसी गोवा

NZ में ढेर भारतीय शेर

इसमें कोई शक नहीं कि टेस्ट में भारतीय टीम न्यूज़ीलैंड पर भारी है लेकिन जैसे ही बात होती है भारतीय टीम के न्यूजीलैंड की सरज़मी में प्रदर्शन की तो वहां मामला कुछ गड़बड़ हो जाता है और यहां भारतीय टीम एक-एक जीत के लिए तरस जाती है. अगर न्यूज़ीलैंड की सरज़मी पर खेलें टेस्ट मैचों की बात की जाए तो भारत ने 1968 से लेकर अब तक किवीलैंड मे कुल 23 टेस्ट मैच खेलें हैं जिसमें से भारतीय टीम सिर्फ 5 टेस्ट मैच जीतने में कामयाब रही तो वहीं 8 मैचों में टीम इंडिया को मुंह की खानी पड़ी जबकि 10 मैचों का नतीजा नहीं निकल पाया.

टेस्ट क्रिकेट में मौजूदा प्रदर्शन पर गौर किया जाए को टीम इंडिया इस वक्त शानदार फॉर्म में है. ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया 360 प्वाइंट्स के साथ टॉप पर है और कोहली एंड कंपनी की नज़रे अब किवी टीम को धूल चटाने की है ताकि विराट एंड कंपनी साल के पहले टेस्ट के इम्तिहान को पास कर सके.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Sports News New Zealand Vs India Kane Williamson Cricket News nz vs ind New Zealand India Test Series Virat Kohli
Advertisment
Advertisment