Advertisment

Nikhat Zareen Birthday : समाज से लड़कर चैंपियन बनीं निखत जरीन, अपने टैलेंट से बदली लोगों की सोच

Nikhat Zareen Birthday Special : 'महिलाएं नहीं होती इतनी मजबूत', पिता की इस सोच को चैलेंज मान लिया, फिर एक के बाद एक मेडल जीतकर ना केवल अपने पिता की बल्कि समाज की सोच पर भी निखत जरीन ने वार किया.

author-image
Sonam Gupta
एडिट
New Update
Nikhat Zareen Birthday Special

Nikhat Zareen Birthday Special( Photo Credit : Social Media)

Nikhat Zareen Birthday Special : कहने को तो हमारा समाज आज काफी आगे बढ़ चुका है. लड़की और लड़कों में कोई फर्क नहीं और लड़कियां हर फील्ड में आगे हैं. मगर, ये बात हर किसी पर लागू नहीं होती. जी हां, आज के दौर में भी कई जगहों पर लड़कियों को आगे बढ़ने के लिए आस-पास के लोगों के तानों को सुनना बढ़ना पड़ता है. मगर, भारत की सफल एथलीट्स में ऐसे कई खिलाड़ी हुए हैं, जिनका करियर स्ट्रगल से भरा रहा है, मगर आज वह दुनियाभर में अपने नाम का डंका बजा रहे हैं. ऐसा ही एक नाम हैं, निखत जरीन... जिन्होंने बॉक्सिंग की दुनिया में ऊंचा आयाम हासिल किया... आज निखत के 27वें जन्मदिन पर उनके करियर के शुरुआती दिनों के बारे में जानते हैं...

Advertisment

पिता की बात को माना चैलेंज

आज भी हमारे समाज के कई तपके के लोग इस बात में भेदभाव करते हैं की ये काम लड़कियों का है और ये काम लड़कों का है. ऐसे में जब 2009 में ‘वर्ल्ड अर्बन गेम्स’ में बॉक्सिंग में कोई भी फीमेड कैंडिडेट नहीं थी. तब निखत ने अपने पिता से पूछा की बॉक्सिंग में महिलाएं क्यों नहीं दिखतीं? इसपर उनके पिता ने कहा, 'महिलाएं इतनी मजबूत नहीं होती. मुक्केबाजी उनके लिए नहीं है.' लेकिन निखत कहां रुकने वाली थीं, उन्होंने तो अपने पिता की इस बात को मानो चैलेंज की तरह ले लिया. 

मां को सताती थी शादी की चिंता

Advertisment

हर लड़की की मां अपनी बेटी की शादी को लेकर काफी परेशान रहती है. निखत की जिंदगी में भी ऐसा ही कुछ था. अब बॉक्सिंग रिंग में चोट लगना तो आम है. ऐसे में एक बार जब निखत ट्रेनिंग से खून से सने चेहरे और आंखों में चोट के साथ घर लौटीं. तो उनकी मां उन्हें देखकर रोने लगीं और कहां कि कोई लड़का उनसे शादी नहीं करेगा. इस पर निखत ने कहा था कि नाम होगा तो दूल्हों की लाइन लग जाएगी. 

ये भी पढ़ें : 'जीतना है तो छोड़ना पड़ेगा IPL', शास्त्री के इस बयान ने मचा दी हलचल

लोगों के तानों की नहीं की परवाह

Advertisment

मेडल पर मेडल जीतते हुए आज निखत जरीन तमाम युवाओं के लिए एक उदाहरण बन चुकी हैं. अपने संघर्ष के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा,"पापा को लोग आकर बोलते थे कि लड़की से बॉक्सिंग करवा रहा है, इसकी शादी करवा दो लेकिन पापा ने किसी की नहीं सुनी और हमेशा मेरा साथ दिया. मेरे पापा मुझसे कहते थे कि आज जो लोग बोलते हैं. वही लोग तेरे चैंपियन बनने पर तो तेरा नाम लेंगे. मैंने उन सब लोगों को अपने प्रदर्शन से जवाब दिया है. जिन्होंने कहा था WHO IS NIKHAT ZAREEN. तो आज वो जानते हैं कि मैं वर्ल्ड चैंपियन हूं."

Nikhat Zareen gold medal nikhat zareen birthday nikhat zareen nikhat zareen struggle story
Advertisment
Advertisment