logo-image
लोकसभा चुनाव

उमरान मलिक और मयंक यादव नहीं डेविड जॉनसन थे भारत के सबसे तेज गेंदबाज, 28 साल से नहीं टूटा रिकॉर्ड

David Johnson: डेविड जॉनसन ने 28 साल पहले भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकी थी. ये कारनामा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था.

Updated on: 20 Jun 2024, 08:25 PM

नई दिल्ली :

David Johnson: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज डेविड जॉनसन का 20 जून की सुबह उनके बैंगलोर स्थित घर पर निधन हो गया. 52 साल के जॉनसन के निधन से भारतीय क्रिकेट में शोक की लहर है. बीसीसीआई के सचिव जय शाह और जॉनसन के साथी रहे अनिल कुंबले ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. डेविड भारत के लिए 1996 में सिर्फ  2 टेस्ट खेले लेकिन इसी दौरान वे एक ऐसा रिकॉर्ड बना गए जो आज तक अटूट है. जॉनसन को अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में ज्यादा मौके नहीं मिले थे. अगर उन्हें पर्याप्त मौके मिले होते तो सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड शोएब अख्तर के नाम नहीं बल्कि उनके नाम होता. 

जॉनसन ने फेंकी थी सबसे तेज गेंद 

डेविड जॉनसन ने 1996 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 टेस्ट खेले थे. इसके बाद उन्हें कभी मौका नहीं मिला. 2 टेस्ट में ही जॉनसन ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो आजतक नहीं टूट सका है. ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट में जॉनसन ने 157.8 की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. भारत के किसी भी गेंदबाज द्वारा फेंका गया ये अबतक की सबसे तेज गेंद है. इस गेंद पर उन्होंने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी माइकल स्लेटर को आउट किया था. जॉनसन ने सिर्फ 2 टेस्ट खेले थे जिसमें 2 विकेट उन्होंने झटके थे. 

भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने वाले 5 गेंदबाज 

भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड डेविड जॉनसन के नाम है. जो 157.8 है. दूसरे नंबर पर उमरान मलिक हैं जिन्होंने आईपीएल 2022 में 157 की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. तीसरे स्थान पर मयंक यादव हैं. मयंक ने 2024 में 156.7 की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. 156 की स्पीड के साथ तीसरे नंबर पर फिर से उमरान मलिक हैं. चौथे पर भी उमरान मलिक हैं और स्पीड 156 ही है. मयंक यादव ने 2024 में ही 155.8 के स्पीड से गेंद फेंकी थी. ये भारत की तरफ से फेंकी 5 वीं तेज गेंद थी.  

यह भी पढ़ें- IND vs AFG: सांसे रोक देने वाला मैच...जब आखिरी बार हुई थी भारत-अफगानिस्तान की भिड़ंत, 2 सुपर ओवर से निकला था रिजल्ट