Advertisment

World Cup 2023: भारत से छिन जाएगा वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी? ICC-BCCI के बीच बढ़ा विवाद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईसीसी ने बीसीसीआई से दो टूक कहा गया है कि वह वनडे वर्ल्ड कप 2023 के आयोजन के लिए भारत सरकार से टैक्स में छूट की व्यवस्था करे, लेकिन भारत सरकार ऐसी कोई छूट देना नहीं चाहती.

author-image
Roshni Singh
New Update
odi

Rohit Sharma( Photo Credit : File Photo)

World Cup 2023 in India: साल 2023 में वनडे वर्ल्ड कप भारत में आयोजित होना है, लेकिन अब भारत की मेजबानी पर खतरा मंडराता हुआ नजर आ रहा है. दरअसल टेस्ट में छूट को लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के बीच विवाद बढ़ गया है. यह विवाद भारत से उसकी मेजबानी भी छिन सकता है. आईसीसी ने बीसीसीआई से कहा है कि वह भारत सरकार से छूट की व्यवस्था करे. 

Advertisment

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईसीसी ने बीसीसीआई से साफ कह दिया है कि वह वनडे वर्ल्ड कप 2023 के आयोजन के लिए भारत सरकार से टैक्स में छूट की व्यवस्था करे. इससे पहले साल 2016 में टी20 वर्ल्ड की मेजबानी भारत ने किया था. तब भी आईसीसी और बीसीसीआई सामने सामने थी. आईसीसी को भारत सरकार से तब भी कोई छूट नहीं मिल पाया था. बीसीसीआई ने फिर आईसीसी को उसके शेयर के 190 करोड़ रुपये दिए थे. हालांकि भारत सरकार ऐसी किसी इवेंट्स में छूट नहीं देती है. लेकिन साल 2011 के वनडे वर्ल्ड कप में आईसीसी को तब के मनमोहन सिंह के सरकार से 45 करोड़ की छूट मिली थी. 

यह भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: मेसी की टीम अर्जेंटीना बदल पाएगी फीफा के इतिहास के ये 5 रिकॉर्ड?

एक बार फिर आईसीसी और बीसीसीआई के बीच टैक्स को लेकर मुद्दा गरमाया है. आईसीसी की नियम के मुताबिक आईसीसी इवेंट की मेजबानी करने वाले देश अपनी सरकार से टैक्स में छूट की व्यवस्था करवाते हैं. अगर बीसीसीआई 2013 के वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत सरकार से टेक्स में छूट नहीं दिलवाता है तो उसे आईसीसी को उसका शेयर 9000 करोड़ रुपये देना होगा. 

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि बीसीसीआई इसके लिए राजी नहीं है. अगर आईसीसी को टेस्ट में छूट या फिर बीसीसीआई से उसके शेयर नहीं मिलता है तो वह भारत की मेजबानी को बदलने की विचार कर सकता है. ऐसे में बीसीसीआई ने या भारतीय फैंस नहीं चाहेंगी कि भारत हाथ से मेजबानी जाए. बीसीसीआई जल्द से जल्द इस मामले को सुलझाना चाहेगी. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: RCB को ये खिलाड़ी बना सकता है चैंपियन, ऑक्शन में हर हाल में करना होगा टारगेट

odi WORLD CUP 2023 india world cup 2023 भारत सरकार भारत बनाम बा यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 one day world cup 2023 in india icc vs bcci tax issue odi world cup 2023 in india odi world cup 2023 tax issue rohit sharma injury update
Advertisment
Advertisment