Advertisment

क्या 20 साल का कलंक धो पाएगी पाकिस्तान की टीम ? 1995 में आखिरी बार रचा था इतिहास.....

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच 2 टेस्ट मैच की सीरीज़ खेली जाएगी जिसका पहला टेस्ट 21 नवंबर से ब्रिस्बेन में खेला जाएगा. जबकि दूसरा टेस्ट मैच 29 नवंबर से एडिलेड में खेला जाएगा.ये मैच डे नाइट टेस्ट मैच होगा.

author-image
Drigraj Madheshia
एडिट
New Update
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर( Photo Credit : ICC)

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच 2 टेस्ट मैच की सीरीज़ खेली जाएगी जिसका पहला टेस्ट 21 नवंबर से ब्रिस्बेन में खेला जाएगा. जबकि दूसरा टेस्ट मैच 29 नवंबर से एडिलेड में खेला जाएगा.ये मैच डे नाइट टेस्ट मैच होगा. इससे पहले दोनों देश आपस में डे नाइट टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बाजी मारी थी.ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेली जाने वाली ये सीरीज़ ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी.

Advertisment

इस बार पाकिस्तान की टीम नए खिलाड़ियों से भरी हुई है...टीम में ज्यादातर खिलाड़ी ऐसे हैं जो पहली बार ऑस्ट्रेलियाई सरज़मी में खेलते हुए दिखाई देंगे. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या ये खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट मैच ना जीत पाने का कलंक धो सकते हैं क्योंकि पाकिस्तान पिछले 20 सालों में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ तो बहुत दूर की बात है एक टेस्ट मैच तक नहीं जीत पाई है.यहां तक कि पाकिस्तान की टीम एक टेस्ट भी ड्रॉ नहीं करा पाई.वैसे भी टेस्ट में अगर ओवरऑल रिकॉर्ड देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है.

टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का दम

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच अब तक 64 टेस्ट मैच खेले गए हैं..जिसमें से ऑस्ट्रेलिया को 31 मैचों में जीत मिली है तो वहीं 15 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है...इस दौरान दोनों देशों के बीच 18 टेस्ट ऐसे भी रहे हैं जिनका कोई परिणाम नहीं निकला.वहीं ऑस्ट्रेलियाई सरज़मी में पाकिस्तान की टीम ने 31 टेस्ट मैच खेले है जिसमें से पाकिस्तान को 24 मैचों में हार मिली है तो वहीं 4 मैचों में जीत नसीब हुई है.

इसके अलावा 7 टेस्ट मैच ड्रॉ पर रहे.वहीं 1999 के बाद से पाकिस्तान के ऑस्ट्रेलिया दौरे की बात करें तो पाकिस्तान की टीम को हमेशा मुंह की खानी पड़ी है.इस दौरान पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ तो बहुत दूर की बात है एक अदद टेस्ट जीतने के लिए तरस गया है...इस बीच पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया के दौर पर जब भी गई है उसे क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में मायूसी ही मिली है.

1999 से शुरू हुआ था पाक की हार का सिलसिला

पाकिस्तान की हार का सिलसिला 1999 में शुरू हुआ जब पाकिस्तान की टीम ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था.इस दौरे में पाकिस्तान की टीम की कमान वसीम अकरम के हाथों में थी तो वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी स्टीव वॉ कर रहे थे.ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को सीरीज़ के तीनों मैचों में घुटने टिका दिए और ऑस्ट्रेलिया ने 3 मैचों की सीरीज़ को 3-0 से अपने नाम कर लिया.

2004-05 में मिली पाक को करारी हार

इसके बाद पाकिस्तान की टीम एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया के दौर पर गई...इस बार लगा कि पाकिस्तान की टीम शायद पिछले दौरे में की गई गलतियों से सबक लेगी लेकिन इस बार भी टीम फिर से फेल हो गई.अनुभवी और नए खिलाड़ियों से सजी पाकिस्तानी टीम की कंगारूओं के सामने एक ना चली और रिकी पोंटिंग की अगुआई वाली टीम ने पाकिस्तान की टीम को 3-0 के अंतर से धो दिया.इस सीरीज़ में पाक की टीम एक भी पारी में 350 तक का स्कोर तक नहीं बना पाई थी.

पाकिस्तान की हुई क्लीन स्वीप की हैट्रिक

Advertisment

2009-10 में पाकिस्तान की टीम एक बार फिर से ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर थी.पाकिस्तान ने होबर्ट मे खेले गए तस्मानिया के ख़िलाफ अभ्यास मैच में शानदार खेल दिखाया और मैच को ड्रॉ को कराने में कामयाब रही जिससे पाकिस्तानी खेमे को बल मिला लेकिन पहले ही टेस्ट में पाकिस्तान की टीम फिर से ऑस्ट्रेलिया के सामने बिखर गई और मैच गंवा बैठी.हालांकि सिडनी में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान की टीम ने जुझारू खेल दिखाया लेकिन वो मैच जीतने के लिए नाकाफी था.आखिर में वो मैच पाकिस्तान की टीम 36 रनों से हार गई.सीरीज़ का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच एकतरफा रहा और ऑंस्ट्रेलिया की टीम ने उस मैच को आसानी से 231 रन से जीत लिया.

फिर से पाक हुआ बेदम

2016-17 में पाक टीम ये उम्मीद लेकर गई थी कि इस बार शायद कोई चमत्कार हो जाए लेकिन फिर से वहीं पुरानी स्र्किप्ट दोहराई गई.पाकिस्तान की टीम इस दौरे पर कॉन्फिडेंट नज़र आ रही थी क्योंकि पाकिस्तान ने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से मात दी थी,लेकिन ऑस्ट्रेलियाई पिचों का खौफ एक बार फिर से पाक के बल्लेबाज़ों पर था नतीजा एक और टेस्ट सीरीज़ में सफाया.पाकिस्तान की किस्मत को दूधिया रोशनी में खेला गया डे नाइट टेस्ट भी नहीं बचा सका और ऑस्ट्रेलिया ने धावा बोलते हुए पाकिस्तान को 3-0 से करारी मात दे दी.ये ऑस्ट्रेलिया की पाकिस्तान पर अपने घर में लगातार 12वीं टेस्ट जीत थी. और एक बार फिर पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है.उम्मीद है पाक टीम अपने नए खिलाड़ियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीतने का 20 साल का सूखा खत्म कर पाएगी.

Source : News Nation Bureau

AusvsPak PakVsAus Day-Night Test
Advertisment
Advertisment