Advertisment

PCB ने 4 गुना बढ़ाई अपने प्लेयर्स की सैलरी, मगर अभी भी BCCI से है बहुत पीछे

PCB Increase Salary : सैलरी बढ़ने के बाद भी पाकिस्तानी खिलाड़ियों की सैलरी भारतीय प्लेयर्स की तुलना में बहुत कम है. आइए आपको बताते हैं कि PCB कितनी सैलरी बढ़ाने वाली है..

author-image
Sonam Gupta
New Update
PCB Increase Salary

PCB Increase Salary( Photo Credit : Social Media)

PCB Increase Salary : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए अपने खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाने का फैसला किया है. इस साल जारी होने वाले सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में पाक खिलाड़ियों की सैलरी में ऐतिहासिक इजाफा होने वाला है, जितना आज तक नहीं हुआ. हालांकि, सैलरी बढ़ने के बाद भी पाकिस्तानी खिलाड़ियों की सैलरी भारतीय प्लेयर्स की तुलना में बहुत कम होगी. तो आइए इस आर्टिकल में आपको आगे बताते हैं कि PCB ने आखिर सैलरी बढ़ाने का फैसला क्यों लिया है और प्लेयर्स की सैलरी में कितनी बढ़ोत्तरी हुई है...

Advertisment

4 गुना बढ़ेगी सैलरी

खबरों की मानें, कॉन्ट्रैक्ट के टॉप क्लास प्लेयर्स में बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी वो प्लेयर्स हैं, जो टेस्ट और लिमिटेड ओवर दोनों ही खेलते हैं. इन प्लेयर्स को पहले महीने के करीब 11.25 लाख PKR (₹3.23 लाख) मिलते थे। अब उन्हें 45 लाख PKR (₹13.22 लाख) मिलेंगे. पाकिस्तान के टॉप प्लेयर्स को इससे पहले ग्रेड सिस्टम आने के बाद A, B, C और D नाम से 4 कैटेगरी में प्लेयर्स को बांटा गया था. उसी हिसाब से उनकी इनकम तय होगी.

बताते चलें, भारतीय खिलाड़ियों को बीसीसीआई जो सैलरी देता है, वो PCB से काफी अधिक है. भारत में A+ कैटेगरी प्लेयर्स को साल में 7 करोड़ रुपए, A कैटेगरी के प्लेयर्स को 5 करोड़ रुपए, B कैटेगरी प्लेयर्स को 3 करोड़ रुपए और C कैटेगरी प्लेयर्स को 1 करोड़ रुपए मिलते हैं. 

Advertisment

ये भी पढे़ं : BCCI की होड़ करने निकला पाकिस्तान बोर्ड, खिलाड़ियों पर लगाएगा ये पाबंदी

ICC भी PCB को देगा अधिक पैसे

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने अपने रेवेन्यू मॉडल को कुछ अपग्रेड किया है. जिसके तहत PCB को 1 साल के 960 करोड़ PKR (₹282 करोड़) मिलेंगे, जो पिछले साल के मुकाबले लगभग डबल है.

Advertisment

इस वजह से PCB ने बढ़ाई है सैलरी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अचानक अपने प्लेयर्स की सैलरी में इतनी बढ़ोत्तरी करने का फैसला इसलिए किया है, क्योंकि वह विदेशी फ्रेंचाइजी लीगों को लेकर नया नियम ला रही है. दरअसल, अब बोर्ड के साथ कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट के ए-श्रेणी के खिलाड़ियों को सिर्फ 1 फ्रेंचाइजी लीग में खेलने की अनुमति होगी. वहीं, B और C-श्रेणी के खिलाड़ी क्रमशः 2 और 3 लीग में हिस्सा ले सकेंगे. इन लीगों में खिलाड़ियों की कमाई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के मुकाबले काफी अधिक होती थी. PCB अपने खिलाड़ियों को कम पैसे देने के बावजूद इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए रोकता था. पाकिस्तानी खिलाड़ी काफी वक्त से अपने बोर्ड से शिकायत कर रहे थे. इसी कारण PCB अब खिलाड़ियों की कमाई में ऐतिहासिक बदलाव करने जा रहा है.

Source : Sports Desk

pcb contracts pakistan players contracts pakistani players new salary Latest Cricket News Updates Pakistan Cricket Board pakistani players salary T20 League Babar Azam contract salary Babar Rizwan Shaheen
Advertisment
Advertisment