Advertisment

LPL 2024: इम्पैक्ट प्लेयर के बाद 'पावर ब्लास्ट', लंका प्रीमियर लीग 2024 में लागू होगा नया नियम

LPL 2024: लंका प्रीमियर लीग में 5 वें सीजन से पावर ब्लास्ट को शामिल किया जा रहा है. ऐसा लीग की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है.

author-image
Publive Team
New Update
Power Blast in LPL 2024

LPL 2024 : लंका प्रीमियर लीग में होगा बड़ा बदलाव ( Photo Credit : Social Media )

LPL 2024: टी 20 लीग की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़ रही है. आज की तारीख में क्रिकेट खेलने वाले हर बड़े देश की अपनी लीग है. लीग शुरु करने के साथ साथ सबसे बड़ी चुनौती उससे ग्लोबल ब्रांड के रुप में लोकप्रिय बनाना है और उसे आईपीएल के समकक्ष लाना है जो मौजूदा समय की सबसे बड़ी लीग है. श्रीलंका की अपनी प्रीमियर लीग है लंका प्रीमियर लीग (LPL). 2024 में लीग का 5 वां एडिशन खेला जाएगा. पांचवें एडिशन से लीग में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. 

Advertisment

पावर ब्लास्ट ओवर की होगी शुरुआत

लंका प्रीमियर लीग को लोकप्रिय बनाने के लिए लंका क्रिकेट बोर्ड पावर ब्लास्ट ओवर की शुरुआत करने जा रहा है. आम तौर पर टी 20 मैचों में चाहें वो अंतराष्ट्रीय हो या फिर लीग क्रिकेट शुरुआत के 6 ओवर पावर प्ले के होते हैं. इस दौरान 30 यार्ड के बाहर सिर्फ 2 ही फिल्डर होते हैं. लंका प्रीमियर लीग में आगामी सीजन से पावर प्ले के अलावा 16 वें और 17 वें ओवर में पावर ब्लास्ट ओवर को शामिल किया जाएगा. 2 ओवर के इस अतिरिक्त पावर प्ले के दौरान सिर्फ 4 खिलाड़ी ही 30 याॉर्ड के बाहर रह सकते हैं.

लंका प्रीमियर लीग के निदेशक सामंथा डोनावाला ने कहा है कि पावर ब्लास्ट ओवर की शुरुआत लीग को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से की जा रही है. बता दें कि आईपीएल में 2023 में इम्पैक्ट प्लेयर रुल की शुरुआत की गई थी. इसके अनुसार कोई भी टीम में प्लेइंग XI में शामिल किसी एक खिलाड़ी के बदले दूसरे खिलाड़ी का उपयोग कर सकती है.

Advertisment

कब खेला जाएगा 5 वां सीजन?

लंका प्रीमियर लीग 2024  जुलाई 1 से 21 के बीच खेला जाएगा. 5 टीमों के बीच 20 लीग मैच खेले जाएंगे. सभी टीमें 2 बार एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी. इसके अलावा 3 प्लेऑफ और फाइनल खेला जाएगा. एलपीएल में इस सीजन में दांबुला सिक्सर्स नाम की नई टीम जुड़ रही है. टीम के नाम में बदलाव किया गया है और ओनर भी नए हैं. टीम के पुराने ओनर तमिम रहमान को  श्रीलंका पुलिस ने स्पोर्ट्स एक्ट में गिरफ्तार किया गया था. इस वजह से बोर्ड ने उन्हें टर्मिनेट कर दिया था. इस साल लंका प्रीमियर लीग और अमेरिका में खेली जाने वाली मेजर क्रिकेट लीग का शेड्यूल लगभग एक ही है. इस वजह से एलपीएल को नुकसान हो सकता है क्योंकि ज्यादा पैसे की वजह से बड़े खिलाड़ी निश्चित रुप से अमेरिका का रुख करेंगे. 

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024 : पाकिस्तानी क्रिकेट की भविष्यवाणी ने खौलाया इंडियन फैंस का खून, बताया कौन जीतेगा ट्रॉफी

Advertisment

Source : Sports Desk

Power Blast in LPL 2024 lpl Sports News Hindi Lanka Premier League Cricket News Hindi Lanka Premier League 2024 LPL 2024
Advertisment
Advertisment