Advertisment

Ranji Trophy, Round 7, Day 3, Roundup: विकास के धमाल से जीती दिल्ली, पढ़ें दिन भर का हाल

Ranji Trophy, Round 7, Day 3, Roundup: सोमवार को तीसरे दिन जहां विकास मिश्रा की शानदार गेंदबाजी के चलते 12 विकेट लेकर दिल्ली को 9 विकेट से जीत हासिल हुई, वहीं मंगल मेहरूर (177) और मोहम्मद रहमतुल्लाह (107) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर बिहार प्लेट ग्रुप में जीत के करीब है.

author-image
vineet kumar1
एडिट
New Update
Ranji Trophy, Round 7, Day 3, Roundup: विकास के धमाल से जीती दिल्ली, पढ़ें दिन भर का हाल

Ranji Trophy, Round 7, Day 3, Roundup: दिल्ली के गेंदबाज विकास मिश्रा

रणजी ट्रॉफी का सातवां दौर अपने समाप्ति की ओर है, सोमवार को तीसरे दिन जहां विकास मिश्रा की शानदार गेंदबाजी के चलते 12 विकेट लेकर दिल्ली को 9 विकेट से जीत हासिल हुई, वहीं मंगल मेहरूर (177) और मोहम्मद रहमतुल्लाह (107) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर बिहार प्लेट ग्रुप में जीत के करीब है. आइये एक नजर डालते हैं दिन भर के खेल पर-

Advertisment

दिल्ली बनाम मध्यप्रदेश (Delhi vs Madhya pradesh, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 3)

दिल्ली ने सोमवार को यहां फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-बी के मैच में मध्यप्रदेश को नौ विकेट से हरा दिया. दिल्ली ने विकास मिश्रा के मैच में लिए गए 12 विकेट के दम पर मध्यप्रदेश को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया. चौथी पारी में मेजबान टीम को जीत के लिए महज 29 रन चाहिए थे जिसे उसने एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. विकास ने पहली पारी में छह विकेट लेकर मध्यप्रदेश को 132 रनों पर ही ढेर कर दिया था. दिल्ली ने अपनी पहली पारी में बड़ा स्कोर तो नहीं बनाया लेकिन 261 का स्कोर कर मेहमान टीम पर 104 रनों की बढ़त ली. 

विकास ने एक बार फिर छह विकेट लेकर मध्य प्रदेश को 157 रनों पर ही रोक दिया जिससे उसके सामने बेहद आसान सा लक्ष्य आया. दिल्ली ने कुणाल चंदेला (6) के रूप में एक मात्र विकेट खोया. हितेन दलाल (नाबाद 15) और ध्रूव शोरे (नाबाद 4) ने टीम को जीत दिलाई.

Advertisment

और पढ़ें: YearEnder 2018: 5 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने इस साल क्रिकेट को कहा अलविदा 

पंजाब बनाम हैदराबाद (Punjab vs Hyderabad, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 3)

हैदराबाद ने अपनी पहली पारी में 317 रन बनाए थे. पंजाब पहली पारी में 303 रनों पर ही सीमित रही और इस लिहाज से मेजबान टीम के पास 14 रनों की मामूली बढ़त थी. हैदराबाद ने तीसरे दिन का अंत दो विकेट के नुकसान पर 155 रनों के साथ कर अपनी बढ़त को 169 पहुंचा दिया है. 

Advertisment

स्टम्प्स तक कप्तान अक्षत रेड्डी 67 और बवांका संदीप 25 रन बनाकर खेल रहे हैं. मेजबान टीम ने पहला विकेट 19 के कुल स्कोर पर रोहित रायडू (8) के रूप में खोया. यहां से दूसरे सलामी बल्लेबाज तनम्य अग्रवाल (54) और रेड्डी ने टीम को संभालते हुए स्कोरबोर्ड पर 87 रन टांग दिए. 

लेग स्पिनर मयंक मारकंडे ने तनम्य को आउट कर हैदराबाद को पहला झटका दिया. उन्होंने अपनी पारी में 94 गेंदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्का मारा. अक्षत ने अभी तक 109 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके लगाए हैं.

आंध्र प्रदेश बनाम बंगाल ( Andhra pradesh vs West Bengal, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 3)

Advertisment

विशाखापट्टनम में आंध्र प्रदेश और बंगाल के बीच खेला जा रहा मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है. बंगाल ने अपनी पहली पारी में 300 रन बनाए थे. मेजबान टीम ने तीसरे दिन का अंत नौ विकेट के नुकसान पर 321 रनों के साथ करते हुए 21 रनों की बढ़त ले ली है. मेजबान टीम के लिए सीआर. गणेश्वर (66) सर्वोच्च स्कोरर रहे हैं. श्रीकर भरत ने 61 और रिकी भुई ने 52 रनों का योगदान दिया है.

और पढ़ें: India vs Australia: BCCI ने मेलबर्न टेस्ट के लिए किया भारतीय टीम का ऐलान, विजय-राहुल बाहर

हिमाचल प्रदेश बनाम तमिलनाडु (Tamilnadu vs Himachal Pradesh, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 3)

Advertisment

वहीं धर्मशाला में मेजबान हिमाचल प्रदेश द्वारा पहली पारी में बनाए गए 463 रनों के विशाल स्कोर का तमिलनाडु ने अच्छा जबाव देते हुए तीसरे दिन का अंत अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 178 रनों के साथ किया. मेहमान टीम ने पहली पारी में 227 रन बनाए थे. हिमाचल प्रदेश ने अपनी पहली पारी में अंकित कल्सी के नाबाद 144 और राघव धवन के 71 रनों के दम पर पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा कर तमिलनाडु पर 236 रनों की बढ़त ले ली थी. 

मेहमान टीम अभी भी हिमाचल प्रदेश से 58 रन पीछे है. दिन का खेल खत्म होने तक अभिनव मुकुंद 111 रन बनाकर खेल रहे हैं. उनके साथ कप्तान बाबा इंद्रजीत 36 रन बनाकर खड़े हुए हैं. दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी हो चुकी है. 

मुकुंद ने अभी तक 181 गेंदों का सामना किया है और 16 चौके लगाए हैं.

नागालैंड बनाम बिहार (Nagaland vs Bihar, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 3)

नागालैंड के खिलाफ दूसरी पारी में मंगल मेहरूर (177) और मोहम्मद रहमतुल्लाह (107) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर बिहार रणजी ट्रॉफी के प्लेट ग्रुप के एक अहम मैच में जीत के करीब है. बिहार ने दूसरी पारी में सोमवार को यहां अपने दूसरे दिन के स्कोर तीन विकेट पर 255 रनों से आगे खेलना शुरू किया और दमदार बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर 504 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. बिहार ने मेहमान टीम को कुल 446 रनों का लक्ष्य दिया. 

नागालैंड की बल्लेबाजी बेहद खराब रही और दिन का खेल समाप्त होने तक मेहमान टीम सात विकेट के नुकसान पर केवल 112 रन ही बना सकी. कप्तान रोंगसेन जोनाथन ने 57 रन बनाकर नाबाद हैं लेकिन अपनी हार टाल पाना उनके लिए मुश्किल होगा. बिहार के लिए विवेक कुमार ने चार और आशुतोष अमन ने तीन विकेट लिए.

और पढ़ें: IND vs AUS, Boxing Day Test: कोच जस्टिन लैंगर ने बताया आखिर कौन है ऑस्ट्रेलिया का विराट कोहली 

उत्तराखंड बनाम पुडुचेरी (Uttarakhand vs Pudducherry, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 3)

उत्तराखंड और पुडुचेरी के बीच जारी प्लेट ग्रुप के एक अन्य मैच में बारिश के कारण केवल 8.2 ओवर का ही खेल हा पाया. बारिश के कारण पहले दो दिन एक भी गेंद नहीं डाली गई. पुडुचेरी में हो रहे इस मुकाबले में मेजबान टीम के कप्तान दामोदरेन रोहित ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया. बारिश के मैच में खलल डालने से पहले उत्तराखंड ने बिना कोई विकेट खोए 20 रन बना लिए थे. सलामी बल्लेबाज विनीत सक्सेना 11 रन और करण कौशल चार रन बनाकर नाबाद हैं.

उत्तर प्रदेश बनाम त्रिपुरा (Uttar Pradesh vs Tripura, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 3) 

उत्तर प्रदेश ने यहां अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में खेले गए रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-सी के मैच में त्रिपुरा को तीसरे दिन ही पारी और 384 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया. उत्तर प्रदेश की यह सात मैचों में चौथी जीत है. उत्तर प्रदेश की जीत की नींव दोहरा शतक जड़ने वाले प्रियम गर्ग (206), शतकीय पारी खेलने वाले रिंकू सिंह (149) और कप्तान अक्षदीप नाथ (106) ने रख दी थी. इन बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर उत्तर प्रदेश ने पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 552 रनों पर घोषित कर दी थी. इसके बाद अपने गेंदबाजों के दम पर त्रिपुरा को पहली पारी में 108 और दूसरी पारी में 60 रनों पर समेट शानदार जीत हासिल की.

त्रिपुरा के लिए पहली पारी में कप्तान और विकेटकीपर स्मित पटेल ने सबसे ज्यादा 47 रन बनाए. दूसरी पारी में सिर्फ राना दत्ता (22) त्रिपुरा की ओर से दहाई के आंकड़े को छू सके. उत्तर प्रदेश के लिए पहली पारी में दोहरा शतक मारने वाले प्रियम ने 371 गेंदों का सामना किया और 23 चौकों के साथ एक छक्का भी मारा. रिंकू ने अपनी पारी में 181 गेंदें खेलीं जिसमें 17 चौके और एक छक्का मारा. कप्तान ने 216 गेंदों का सामना किया जिन पर 12 चौके और दो छक्के मारे.

और पढ़ें: IND vs AUS, Boxing Day Test: पीटर हैंड्सकॉम्ब की जगह ले सकते हैं मिशेल मार्श 

राजस्थान बनाम हरियाणा (Rajasthan vs Haryana, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 3)

जयपुर में मेजबान राजस्थान और हरियाणा में खेला जा रहा इसी ग्रुप का एक और मैच ड्रॉ की ओर जाता नजर आ रहा है. मेजबान टीम ने हरियाणा को पहली पारी में महज 118 रनों पर समेट दिया था और फिर रोबिन बिष्ट (नाबाद 150) तथा महिपाल लोमरूर (106) की शतकीय पारियों के दम पर अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 490 रनों पर ढेर कर 372 रनों की बढ़त ले ली थी. हरियाणा ने तीसरे दिन का अंत अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 244 रनों के साथ किया है. स्टम्प्स तक चेतन्य बिश्नोई 87 रन बनाकर खेल रहे हैं. उनके साथ प्रमोद चंदिला 42 रन बनाकर डटे हुए हैें. इन दोनों के अलावा हिमाशूं राणा ने 83 रन बनाए. 

बिश्नोई अभी तक 190 गेंदों पर 11 चौके लगा चुके हैं. वहीं राणा ने 147 गेंदों का सामना कर आठ चौके और दो छक्कों की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली. हरियाणा अभी भी राजस्थान से 128 रन पीछे है.

जम्मू एवं कश्मीर बनाम ओडिशा (Jammu kashmir vs Odisha, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 3)

जम्मू में खेले जा रहे ओडिशा और जम्मू एवं कश्मीर के मैच में मेजबान टीम ने 76 रनों की बढ़त ले ली है. जम्मू एवं कश्मीर ने पहली पारी में 127 रन ही बनाए थे. ओडिशा ने जबाव में 323 रन बनाते हुए 196 रनों की बढ़त ले ली थी. 

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक जम्मू एवं कश्मीर ने सात विकेट के नुकसान पर 272 रनों के साथ किया. स्टम्प्स तक कप्तान परवेज रसूल 166 गेंदों पर 16 चौके और एक छक्के की मदद से 125 रन बनाकर खेल रहे हैं. उनके अलावा कामरान इकबाल ने टीम के लिए 67 रनों का योगदान दिया.

और पढ़ें: INDvsAUS: बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान 2 कप्तान के हाथों में, जानें क्यों 

सर्विसेज बनाम झारखंड (Services vs Jharkhand, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 3)

रांची में खेले जा रहे मैच में मेजबान झारखंड ने सर्विसेस पर 269 रनों की विशाल बढ़त ले ली है. झारखंड ने पहली पारी में सिर्फ 193 रन बनाए थे. सर्विसेस ने हालांकि अपनी पहली पारी में 267 रन बना 74 रनों की बढ़त ले ली थी. मेजबान टीम ने तीसरे दिन का अंत 343 रनों के साथ करते हुए अच्छी खासी बढ़त ले ली है. झारखंड को यहां तक पहुंचाने में उत्कर्ष सिंह के 114 रनों के अलावा अनुकूल रॉय के 50 रनों का अहम योगदान रहा. दिन का अंत होते-होते हालांकि झारखंड ने कुछ विकेट लगातार खो दिए.

असम बनाम गोवा (Assam vs Goa, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 3)

गुवाहाटी में खेला जा रहा असम और गोवा के बीच का मैच रोमांचक मोड़ पर है. इस मैच में कोई भी टीम जीत सकती है. गोवा को जीतने के लिए 52 रनों की दरकार है तो वहीं असम को जीतने के लिए चार विकेट चाहिए. असम ने पहली पारी में सिर्फ 175 रन बनाए थे. उसने गोवा को हालांकि बड़ी बढ़त नहीं लेने दी थी और पहली पारी में उसे 193 रनों पर ढेर कर दिया था. असम ने दूसरी पारी में ऋषभ दास के 67 और कप्तान अमित सिन्हा के 52 रनों के दम पर 235 रन बनाते हुए गोवा के सामने 218 रनों का लक्ष्य रखा. 

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक गोवा ने छह विकेट के नुकसान पर 166 रन बना लिए हैं. उसकी उम्मीदें 62 रन पर नाबाद खेल रहे अमित वर्मा और 57 रन बनाकर खेल रहे लक्ष्य गर्ग पर टिकी हैं. दोनों ने सातवें विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

रेलवे बनाम कर्नाटक (Railway vs Karnataka, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 3)

रेलवे को रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-ए के मैच में कर्नाटक के खिलाफ 318 रनों की दरकार है जबकि उसके नौ विकेट हाथ में हैं. मैच के तीसरे दिन यहां सोमवार को कर्नाटक ने अपने दूसरे दिन के स्कोर 41 रन से आगे खेलना शुरू किया और डेगा निश्चल के 101 रनों की बदौलत दो विकेट नुकसान पर 290 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. 362 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिन का खेल समाप्त होने तक रेलवे ने एक विकेट के नुकसान पर 44 रन बनाए.

और पढ़ें: INDvsAUS: खुल कर सामने आया BCCI और कोच रवि शास्त्री के बीच का टकराव, यह खिलाड़ी बना कारण 

गुजरात बनाम विदर्भ (Gujarat vs Vidarbha, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 3)

गुजरात और विदर्भ के बीच नागपुर में हो रहे मैच के तीसरे दिन की समाप्ति तक गुजरात ने अपनी दूसरी पारी में एक विकेट के नुकसान पर 22 रन बना लिए हैं. पहली पारी के आधार पर वे विपक्षी टीम से 142 रन पीछे हैं. विदर्भ ने अपनी पहली पारी में सोमवार को दूसरे दिन के स्कोर में तीन विकेट पर 238 रनों से आगे खेलना शुरू किया और कुल 485 रन बनाए. विदर्भ के लिए अनुभवी बल्लेबाज वसीम जाफर ने 126 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली जबकि गुजरात के लिए सिद्धार्थ देसाई ने आठ विकेट झटके. पहली पारी में गुजरात ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 321 रन बनाए थे.

मुंबई बनाम सौराष्ट्र (Mumbai vs Saurashtra, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 3)

ग्रुप-ए के एक अन्य मैच में मेजबान मुंबई की दूसरी पारी में बढ़त 221 रनों की हो गई है. मेजबान टीम ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट के नुकसान पर 175 रन बना लिए हैं. श्रेयस अय्यर ने सबसे अधिक 83 रनों का योगदान दिया जबकि जयदेव उनादकट और चेतन साकारिया ने दो-दो विकेट लिए. इससे पहले, सौराष्ट्र ने अपनी पहली पारी में दूसरे दिन के स्कोर पांच विकेट पर 213 रनों से आगे खेलना शुरू किया और 348 रनों पर ऑल आउट हो गई. मेहमान टीम की ओर से शेल्डन जैकसन (95) ने सबसे ज्यादा रन बनाए. मेजबान टीम की ओर से चार गेंदबाजों ने दो-दो विकेट लिए. 

Source : News Nation Bureau

mumbai vs saurashtra ranji trophy shreyas-iyer ranji trophy Ranji Trophy 2018 Shreyas Iyer Ranji Trophy
Advertisment
Advertisment