logo-image
लोकसभा चुनाव

मुकेश अंबानी से भी महंगे घर में रहता है ये भारतीय क्रिकेटर, कमाई के मामले में है विराट-धोनी भी हैं बहुत पीछे

Richest Cricketer In India : क्या आपको पता है भारत में सबसे महंगा घर किसके पास है? यदि आपके दिमाग में 15 हजार करोड़ की कीमत वाले मुकेश अंबानी के एंटीलिया का ख्याल आ रहा है, तो आप गलत हैं...

Updated on: 21 Jun 2024, 10:30 AM

नई दिल्ली:

Richest Cricketer In India : भारत में क्रिकेट को काफी ज्यादा प्यार मिलता है. फ्रेंचाइजी क्रिकेट के आने के बाद से खिलाड़ियों की कमाई में काफी ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई है. अब अगर आपसे कोई पूछे कि भारत का सबसे अमीर क्रिकेटर कौन है? तो आपके जहन में सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और एमएस धोनी जैसे दिग्गजों का नाम आएगा. लेकिन, यदि हम आपको बताएं कि एक ऐसा भारतीय क्रिकेटर भी है, जिसके घर की कीमत मुकेश अंबानी के एंटीलिया से भी अधिक है. भले ही उसने कोई इंटरनेशनल मैच ना खेला हो, लेकिन इस खेल में हाथ जरूर आजमाया है. तो आइए आपको भारत के सबसे अमीर क्रिकेटर कौन हैं.

एंटीलिया से भी महंगे घर में रहता है क्रिकेटर

भारत के रईस बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के घर का नाम एंटीलिया है, जो मुंबई के वर्ली में स्थित है. मुकेश अंबानी के घर की कीमत 15 हजार करोड़ आंकी जाती है. लेकिन, कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि ये भारत का सबसे महंगा घर नहीं है. बल्कि देश के सबसे महंगे घर पर तो एक क्रिकेटर का राज है. हम बात कर रहे हैं वडोदरा के महाराज सिमरजीत सिंह गायकवाड़ की, जो 20000 करोड़ की कीमत वाले लक्ष्मी विलास पैलेस में रहते हैं. 

जी हां, सिमरजीत सिंह के घर की कीमत मुकेश अंबानी के घर से भी ज्यादा है. इस महल को रहने के लिहाज से भारत की सबसे महंगी प्रॉपर्टी माना जाता है. आपको बता दें, 2012 में अपने पिता की मौत के बाद उनका अपनी पैतृक विरासत को लेकर चाचा के साथ लंबा विवाद चला और आखिरकार उन्होंने इसमें जीत दर्ज की और आज वह लक्ष्मी विलास पैलेस के मालिक हैं.

कौन हैं सिमरजीत सिंह गायकवाड़?

सिमरजीत सिंह गायकवाड़ का जन्म 1967 में हुआ था. समरजीत रणजीत सिंह प्रताप सिंह गायकवाड़ और शुभांगिनी राजे के इकलौते बेटे हैं. स्कूल में वह क्रिकेट खेला करते थे. उन्होंने इंटरनेशनल मैच भले ही ना खेला हो, लेकिन वह रणजी ट्रॉफी में बडोदा टीम का हिस्सा रह चुके हैं.

उन्होंने अपने करियर में 6 फर्स्ट क्लास मैच खेले, जिसमें 17.00 के औसत से 119 रन बनाए. इसमें एक फिफ्टी भी शामिल है. उनका बेस्ट स्कोर 65 रहा. इसके बाद क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेशन में आ गए. वह काफी समय तक बरोड़ा क्रिकेट एसोसिएशन भी रहे. फिर साल 2015 से वह मोती बाग में अपनी क्रिकेट अकेडमी चलाने लगे.

आपको बता दें, अपने शाही महल के साथ-साथ, महाराजा गुजरात और बनारस में लगभग 17 मंदिरों के ट्रस्टों की जिम्मेदारी भी संभालते हैं. वडोदरा के इस पूर्व क्रिकेटर सिमरजीत सिंह गायकवाड़ की नेट वर्थ 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की कुल संपत्ति है. वह न केवल भारत, बल्कि दुनिया के सबसे अमीर अमीर क्रिकेटर हैं. वहीं, सचिन तेंदुलकर 1436 करोड़ रुपये, विराट कोहली 1050 करोड़ रुपये और एमएस धोनी की नेट वर्थ 1040 करोड़ रुपये है. 

लक्ष्मी विलास में क्या-क्या है खास?

अब जबकि आप जान चुके हैं कि भारत का सबसे महंगा घर मुकेश अंबानी का एंटीलिया नहीं बल्कि लक्ष्मी विलास पैलेस है. इसमें हर वो लग्जरी है, जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं. ये महल 1890 में बना था और आपको जानकर हैरानी होगी कि  यह घर बकिंघम पैलेस से 4 गुना ज्यादा बड़ा है.

ये घर 500 एकड़ में बना हुआ है. इसी घर में मोदी बाग पैलेस और महाराजा फतेह सिंह म्यूजियम भी है. इस घर में कुल 170 कमरे बने हुए हैं. यदि आप इस महल को घूमना चाहते हैं, तो आप यहां आराम से जा सकते हैं. इस घर का ग्राउंड फ्लोर लोगों के लिए खोला हुआ है जो यहां घूमने आते हैं.

ये भी पढ़ें : पहली बार कब इस्तेमाल हुआ था DRS? वीरेंद्र सहवाग से क्या है इसका खास कनेक्शन, जानें यहां