Advertisment

Rohit Sharma IND vs AUS: नागपुर टेस्ट में रोहित ने शतक जड़ रचा इतिहास, बने पहले भारतीय कप्तान

Rohit Sharma IND vs AUS: नागपुर टेस्ट में रोहित ने शतक जड़ रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान

author-image
Roshni Singh
New Update
rohit test

Rohit Sharma( Photo Credit : BCCI,Twitter)

Rohit Sharma India vs Australia 1st Match Nagpur Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर में खेला जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया (Team India) के कप्तान रोहित शर्मा शर्मा (Rohit Sharma) ने दमदार शतक जड़ा. यह उनके वनडे करियर का 9वां शतक था. उन्होंने टेस्ट में आखिरी शतक 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में लगाया था. इस शतक के साथ ही रोहित शर्मा ने एक बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया. वो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी20 में बतौर कप्तान शतक लगाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. वर्ल्ड क्रिकेट में सिर्फ चार खिलाड़ी यह कारमाना कर चुके हैं. रोहित से पहले बाबर आजम (Babar Azam), तिलकरत्ने दिलशान (Tillakaratne Dilshan) और फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) यह कारनामा कर चुके हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: टीम इंडिया को बड़ा झटका, ऑस्ट्रेलिया सीरीज से बाहर हुए जसप्रीत बुमराह

नागपुर की पिच बल्लेबाजों के लिए बहुत ज्यादा मुफीद नहीं मानी जा रही है. यहां पिच स्पिनरों के लिए अनुकुल मानी जाती है. ऐसा हुआ भी. जहां अपनी पहली पारी में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रनों के लिए काफी संघर्ष और 177 पर ही सिमट गए. भारत के स्पिनर रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट झटके. साथ ही टीम इंडिया के खिलाड़ी जो स्पिनर्स के खिलाफ अच्छा खेलने के लिए जाने जाते हैं, वे भी बहुत अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पा हैं. लेकिन रोहित शर्मा इस पिच पर भी अपने अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे हैं. खबर लिखने तक रोहित ने 204 गेंदों का सामना करते हुए 177 रन बना चुके हैं. रोहित की इस पारी में 15 चौके और 2 छक्के शामिल हैं. रोहित की शतकीय पारी के बाद पूरे ड्रेसिंग रूम ने खड़े होकर तालियां बजाईं. 

Advertisment

रोहित शर्मा क्रिकेट के तीनों फॉर्मेंट्स में शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं. उनसे पहले वर्ल्ड क्रिकेट के तीन कप्तान यह कारनामा कर चुके हैं. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस और श्रीलंका के खिलाड़ी दिलशान के नाम भी तीनों फॉर्मेट्स में बतौर कप्तान शतक लगाने का रिकॉर्ड है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023 : कोहली को सुधारनी होगी ये गलती, तभी बनेगी आईपीएल 2023 की बात

Advertisment

बता दें कि भारत ने पहली पारी में खबर लिखने तक पांच विकेट के नुकसान के साथ 244 रन बना लिए थे. टीम इंडिया के लिए रोहित के साथ रविंद्र जडेजा क्रीज पर मौजूद हैं. 

Border Gavaskar Trophy India vs Australia Live rohit sharma nagpur test century rohit sharma ind vs aus indi Rohit Sharma Captaincy Record india vs australia NAGPUR TEST rohit sharma century rohit sharma century record Rohit Sharma Test Record रोहित शर्मा
Advertisment
Advertisment