Advertisment

Rohit Sharma : रोहित शर्मा ने केपटाउन में रचा इतिहास, इस मामले में की धोनी की बराबरी

Rohit Sharma : भारतीय क्रिकेट टीम ने आज इतिहास रचते हुए केपटाउन में जीत दर्ज कर ली है. इसी के साथ रोहित शर्मा केपटाउन में टेस्ट मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं...

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
एडिट
New Update
rohit sharma create history to win cape town test

rohit sharma create history to win cape town test( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Rohit Sharma Record : भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आज बहुत बड़ा दिन है. जी हां, केपटाउन में आज तक टीम इंडिया जीत नहीं पाई थी, मगर आज नया इतिहास लिखा गया है और भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज कर केपटाउन का किला फतह कर सीरीज को 1-1  से बराबर कर दिया है. इसी के साथ रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के साथ खेली गई टेस्ट सीरीज को बराबर करने में कामयाब हुए हैं. 13 साल पहले ये कारनामा पूर्व दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने किया था.

Advertisment

Rohit Sharma ने रचा इतिहास

साल 2024 में टीम इंडिया ने अपना पहला मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेला. इस मैच को जीतकर रोहित शर्मा एंड कंपनी ने इतिहास रच दिया है. ये पहला मौका है, जब भारतीय टीम ने केपटाउन के मैदान पर टेस्ट मैच अपने नाम किया है. बता दें, अब तक केपटाउन में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 7 मैच खेले गए हैं, जिसमें 4 मैच भारत ने हारे हैं, 2 मैच ड्रॉ किए हैं और 1 मैच में जीत अपने नाम की है. 

ये भी पढ़ें : Virat Kohli : विराट-शुभमन ने मैदान पर किया ऐसा डांस, Video देख आप नहीं रोक पाएंगे अपनी हंसी

Advertisment

13 साल बाद हुआ ऐसा

भारतीय टीम 1993 से साउथ अफ्रीका दौरे पर जा रही है. मगर, आज तक वह मेजबानों को हराकर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. हालांकि, केपटाउन टेस्ट जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया है और ये बड़ा कारनामा भी 13 साल बाद हुआ है. जी हां, रोहित से 13 साल पहले 2010 में एमएस धोनी ने साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज बराबर की थी. वहीं, ये कारनामा सबसे पहले 1993 में अजहरुद्दीन की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने किया था. 

मैच की बात करें, तो भारत के सामने मेजबान अफ्रीकी टीम ने 79 रनों का टारगेट सेट किया था. जिसके जवाब में टीम इंडिया ने सिर्फ 3 विकेट के नुकसान पर आसान से लक्ष्य को हासिल किया और 7 विकेट से ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली है.

Advertisment

Source : Sports Desk

Virat Kohli sports news in hindi cricket news in hindi Rohit Sharma rohit sharma records ICC virat kohli news rohit sharma ms dhoni record
Advertisment
Advertisment