Advertisment

IND vs ENG: इंग्लैंड सीरीज में रोहित शर्मा रचेंगे इतिहास, एमएस धोनी को छोड़ देंगे पीछे

Rohit Sharma: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के लिए इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज काफी अहम रहने वाली है। वह इस सीरीज में एमएस धोनी का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

Advertisment
author-image
Roshni Singh
New Update
rohit sharma ind vs eng test

Rohit Sharma, MS Dhoni ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

IND vs ENG 1st Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का कल से यानी 25 जनवरी से आगाज होने जा रहा है. दोनों टीमों इस सीरीज के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से दोनों टीमों के लिए यह सीरीज काफी अहम होने वाली है. टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली शुरुआती 2 टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे. ऐसे में सबकी नजरें कप्तान रोहित शर्मा पर रहने वाली है. रोहित शर्मा इस सीरीज में एमएस धोनी का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. 

Advertisment

रोहित के पास इतिहास रचने का मौका

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा तीनों ही फॉर्मेट में टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर्स में से एक हैं. वह तीनों फॉर्मेट को मिलाकर अब तक भारत के लिए 295 मुकाबले जीत चुके हैं. ऐसे में वह इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट जीतते ही भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में एमएस धोनी को पछाड़ देंगे. एमएस धोनी ने भारत के लिए 535 मैच खेले हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने 295 मैचों में जीत हासिल किया था.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: 'मैं वीजा ऑफिस में नहीं बैठा हूं', शोएब बशीर के वीजा विवाद पर रोहित शर्मा ने जताया दुख

Advertisment

सचिन-कोहली के क्लब में शामिल होने का मौका 

भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है. कोहली ने भारत के लिए अब तक 313 मैच जीते हैं. वहीं, सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. तेंदुलकर ने भारत के लिए 307 मैच जीते थे. ऐसे में Rohit Sharma भारत के लिए 300 मैच जीतने के क्लब में शामिल होने से सिर्फ 5 जीत दूर हैं.

भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ी

Advertisment
  1. 313 जीत- विराट कोहली
  2. 307 जीत- सचिन तेंदुलकर
  3. 295 जीत- रोहित शर्मा
  4. 295 जीत- एमएस धोनी
  5. 227 जीत- युवराज सिंह
  6. 216 जीत- राहुल द्रविड़

धोनी के इस खास रिकॉर्ड पर भी रोहित की नजर 

रोहित शर्मा टीम इंडिया के लिए अभी तक 54 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 3737 रन बनाए हैं, जिसमें 77 छक्के शामिल हैं. रोहित इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज में अगर 2 छक्के लगाते हैं तो वह टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में एमएस धोनी को पीछे छोड़ देंगे. एमएस धोनी ने टीम इंडिया के लिए 90 टेस्ट मैच खेलते हुए 78 छक्के लगाए हैं.

Advertisment

Rohit Sharma MS Dhoni sports hindi news cricket hindi news ind-vs-eng india-vs-england ind-vs-eng-1st-test Part of most International Wins for India India vs England 1st Test ind vs eng test series 2024 Rohit Sharma Test Record
Advertisment
Advertisment