क्रिकेट में खेले जाते हैं 12 तरह के शॉट्स, एक का तो धोनी ने किया है आविष्कार

Cricket Shots In Cricket : क्या आप जानते हैं क्रिकेट के खेल में बल्लेबाज कितने प्रकार के शॉट्स खेलते हैं? आइए आज आपको सभी शॉट्स के बारे में बताते हैं...

author-image
Sonam Gupta
New Update
Cricket Shots In Cricket

Cricket Shots In Cricket( Photo Credit : Social Media)

Cricket Shots In Cricket : भले ही इंग्लैंड में क्रिकेट की शुरुआत हुई हो, लेकिन भारत में इस खेल को काफी अधिक पसंद किया जाता है. गली मौहल्लों में आप बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक इस खेल को खेलते हुए लोगों को देख सकते हैं. फैंस अक्सर मैच देखते हुए अपनी क्रिकेट की नॉलेज का शो ऑफ करने से पीछे नहीं हटते हैं. तो आइए आपको बल्लेबाजों के बल्ले से निकलने वाले शॉट्स के बारे में बताते हैं, जिनका आप लुत्फ उठाते हैं...

Advertisment

इन शॉट्स को खेलकर रन बटोरते हैं बल्लेबाज

रिवर्स स्वीप (Reverse Sweep) :रिवर्स स्वीप, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह पारंपरिक स्वीप की विपरीत दिशा में खेला जाता है. इसमें गेंद को लेग साइड से बल्लेबाज के ऑफ साइड की ओर घुमाया जाता है, जो आमतौर पर विपक्षी द्वारा लगाई गई फील्डिंग को पार कर जाता है.

स्विच हिट (Switch Hit Shot) : स्विच हिट एक आधुनिक क्रिकेट शॉट है. इसमें शॉट को अंजाम देने के उद्देश्य से गेंदबाज द्वारा गेंद फेंकने से ठीक पहले बल्लेबाज को प्रभावी ढंग से दाएं हाथ से बाएं हाथ के खिलाड़ी (या इसके विपरीत) में बदलना शामिल होता है.

हैलीकॉप्टर शॉट (Helicopter Shot) : महेंद्र सिंह धोनी द्वारा लाए गए इस शॉट को काफी पसंद किया जाता है. इसमें बल्लेबाज अपने बल्ले को हैलीकॉप्टर की तरह घुमाकर खेला जाता है. 

ड्राइव (Drive) : यह शॉट गेंद को बल्लेबाज के आगे की ओर मारा जाता है, ताकि वह गेंद को फ्रंट फुटवर्क का इस्तेमाल करके ग्राउंड के बीच में या बाहर की ओर ड्राइव कर सकें.

पुल शॉट (Pull Shot) : यह शॉट उन गेंदों के लिए होता है जो उच्च गति या मध्यम उच्चता पर होते हैं और उन्हें बल्लेबाज के सामने की ओर गेंद को जमाने की अनुमति देता है.

हुक शॉट (Hook Shot) : यह शॉट उन गेंदों के लिए होता है जो ऊंचे या मध्यम ऊंचाई पर होते हैं और उन्हें बल्लेबाज के बाएं या दाएं कंधे के पास गेंद को मारने की अनुमति देता है.

स्वीप शॉट (Sweep Shot) : यह शॉट अधिकतर स्पिनर्स के खिलाफ होता है, जब गेंद बल्लेबाज के पैरों के पास होती है और वह उसे ग्राउंड पर ले जाने की कोशिश करता है.

फ्लिक शॉट (Flick Shot) : यह शॉट गेंद को बल्लेबाज के पैरों के पास और बाएं या दाएं खिलाड़ी की ओर मारा जाता है.

Advertisment

लेग-ग्लांस शॉट (Leg Glance) : यह शॉट गेंद को बल्लेबाज के पैरों के निकट या उनके पीछे मारा जाता है, जब गेंद लेग साइड की ओर आ रही होती है.

डिफेंसिव शॉट (Defensive Shot): ये शॉट बल्लेबाज द्वारा बनाया जाता है जब उन्हें गेंद को गिराने के लिए ज्यादा समय लेने की आवश्यकता होती है, और वे बल्लेबाजी की लाइन को बनाए रखने के लिए बैट को उच्च करते हैं.

अपरकट शॉट (Uppercut Shot) : अपरकट थर्ड मैन की ओर खेला जाने वाला शॉट है, जो आमतौर पर तब हिट किया जाता है, जब गेंद एक्स्ट्रा बाउंस के साथ ऑफ स्टंप के बाहर पिच करती है. यह एक खतरनाक शॉट है, क्योंकि गेंद अगर बैट के बाहरी किनारे को लेकर गई, तो कीपर/स्लिप पर कैच जाएगा.

Source : Sports Desk

Cricket cricket news in hindi sports news in hindi cricket shots
Advertisment
Advertisment