Advertisment

Smriti Mandhana: साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे में इतिहास रचने से चूकीं मंधाना

Smriti Mandhana: साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाली स्मृति मंधाना तीसरे वनडे में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गईं.

Advertisment
author-image
Publive Team
New Update
Smriti Mandhana

Smriti Mandhana ( Photo Credit : Social Media )

Advertisment

Smriti Mandhana: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को तीन मैचों की सीरीज में 3- 0  से हरा दिया. तीसरे वनडे में भारतीय टीम ने अफ्रीका को  6 विकेट से हराया. भारतीय टीम की इस सीरीज जीत में उपकप्तान स्मति मंधाना का जबरदस्त भूमिका रही. मंधाना ने तीनो ही मैचों में शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को चैंपियन बनाया. बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज का भी खिताब दिया गया. हालांकि तीसरे वनडे में वे अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड करने से चूक गईं. 

Advertisment

इतिहास रचने से चूकीं मंधाना

तीन वनडे मैचों की इस सीरीज में स्मति मंधाना ने साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की खूब धुनाई की और कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए लेकिन तीसरे वनडे में वे एक बड़ा कारनामा करने से चूक गईं. दरअसल, मंधाना ने पहले वनडे में 117 रन और दूसरे वनडे में 136 रन बनाए थे. तीसरे वनडे में भी लग रहा था कि वे शतक पूरा कर लेंगी लेकिन ऐसा नहीं हो सका. मंधाना 90 के स्कोर पर आउट हो गई. अगर मंधाना ने शतक लगा दिया होता तो वनडे क्रिकेट में लगातार 3 शतक लगाने वाली वो दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर होती. 

मंधाना के नाम ये कीर्तिमान 

Advertisment

स्मृति मंधाना बेशक लगातार तीन वनडे मैचों में शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम नहीं कर सकी लेकिन पहले 2 वनडे में शतक लगाकर वे एक बड़ा रिकॉर्ड़ अपने नाम पहले ही कर चुकी हैं. दरअसल, वनडे क्रिकेट में मंधाना से पहले किसी महिला खिलाड़ी ने लगातार 2 वनडे शतक नहीं जड़े. ऐसा करने वाली वे पहली महिला क्रिकेटर हैं.

मंधाना ने  84 वनडे की 84 पारियों में 7 शतक और 26 अर्धशतक लगाते हुए 3495 रन बनाए हैं. इस फॉर्मेट में उनका औसत 44.80 का है. मंधाना ने शतकों के मामले में पूर्व कप्तान मिताली राज की बराबरी कर ली है. मिताली ने भी वनडे में 7 शतक लगाए हैं. हालांकि 7 शतक के लिए मिताली को 232 वनडे खेलने पड़े जबकि मंधाना ये कारनामा सिर्फ 84 मैचों में कर चुकी हैं.   

यह भी पढ़ें- IND vs AUS Head to Head : भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में कौन सी टीम जीतेगी? रिकॉर्ड देख इंडियन फैंस हो जाएंगे खुश

Advertisment

Source : Sports Desk

Cricket News Hindi Sports News Hindi Smriti Mandhana स्मृति मंधाना Indian women cricket team IND W vs SA W smriti mandhana player of the series
Advertisment
Advertisment