Advertisment

Smriti Mandhana: स्मृति मंधाना ने जीता आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड, इन 2 खिलाड़ियों की बराबरी की

Smriti Mandhana: साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टेस्ट सीरीज में प्रचंड फॉर्म में रही स्मृति मंधाना को आईसीसी ने इस बड़े पुरस्कार से नवाजा है.

author-image
Publive Team
New Update
Smriti Mandhana won ICC player of the month award for june 2024

स्मृति मंधाना ने जीता आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड( Photo Credit : Social Media )

Smriti Mandhana: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उपकप्तान स्मृति मंधाना साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही  वनडे, टेस्ट और टी 20 मैचों की सीरीज में प्रचंड फॉर्म में दिखी हैं.  उनकी शानदार बल्लेबाजी की वजह से भारतीय टीम ने वनडे और टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका पर जीत दर्ज की है. जून के महीने में किए गए उनके प्रदर्शन के देखते हुए आईसीसी द्वारा उन्हें प्लेयर मंथ का अवॉर्ड दिया गया है. 

Advertisment

ऐसा रहा था मंधाना का प्रदर्शन 

स्मृति मंधाना ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई तीन वनडे मैचों की 3 पारियो में 2 शतक और 1 अर्धशतक लगाए थे. मंधाना ने 117, 136 और 90 रन की पारी खेली थी. वहीं एकमात्र टेस्ट की एक पारी में उन्होंने 149 रन बनाए थे. इन्हीं पारियों की वजह से आईसीसी ने उन्हें प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड दिया है. मंधाना के अलावा इस पुरस्कार के लिए इंग्लैंड की माइया बाउचेर और श्रीलंका की विश्मी गुणारत्ने भी नॉमिनेट थीं. लेकिन मंधाना ने 3 वनडे और टेस्ट की एक पारी में 3 शतक लगाते हुए ये पुरस्कार अपने नाम कर लिया. 

तीसरी भारतीय खिलाड़ी

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीतने वाली स्मृति मंधाना तीसरी भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. मंधाना से पहले हमरनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा ये पुरस्कार जीत चुकी हैं. बता दें कि पुरुष वर्ग में प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब टी 20 विश्व कप 2024 में अपनी शानदार गेंदबाजी से भारत को चैंपियन बनाने वाले जसप्रीत बुमराह को दिया गया है. बुमराह के साथ इस पुरस्कार के दौड़ में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज भी थे. लेकिन बुमराह का प्रदर्शन इन दोनों पर भारी पड़ा.

बता दें कि बुमराह ने विश्व कप 2024 में 15 विकेट लिए थे. वहीं रोहित शर्मा ने 8 मैचों में 257 और गुरबाज ने 281 रन बनाए थे. प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड की शुरुआत के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब पुरुष और महिला वर्ग का खिताब एक दी देश के खिलाड़ियों ने जीता है. 

यह भी पढ़ें- समंदर का किनार और सभी सुविधाओं से लैस, किसी जन्नत से कम नहीं है विराट कोहली का बांगला

Source : Sports Desk

Smriti Mandhana news cricket sports news in hindi ICC Indian women cricket team स्मृति मंधाना cricket news in hindi Smriti Mandhana smriti mandhana news in hindi ICC player of the month award for june 2024
Advertisment