Advertisment

Sourav Ganguly Birthday: दादा और सचिन, क्रिकेट के हैं जय-वीरू, जानिए एक खास किस्सा

Sourav Ganguly Birthday: सौरव गांगुली और सचिन के बीच की दोस्ती को सभी जानते हैं. दोनों ही खिलाड़ियों ने टीम इंडिया को अनगिनत जीतें दिलाईं हैं.

Advertisment
author-image
Shubham Upadhyay
New Update
sourav ganguly birthday special sachin and sourav is close

sourav ganguly birthday special sachin and sourav is close( Photo Credit : Twitter)

Advertisment

Sourav Ganguly Birthday: टीम इंडिया (Team India) के पूर्व दिग्गज कप्तान और बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) 8 जुलाई को अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं. दादा इस बार भारत में अपना बर्थडे मनाएंगे, उनकी बर्थडे पार्टी भी शुरू हो गई है. दादा की बर्थडे पार्टी में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), राजीव शुक्ला (Rajeev Shukal) और बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) भी मौजूद रहेंगे. दादा के इस खास दिन पर आपको सचिन तेंदुलकर और दादा की दोस्ती का खास किस्सा बताते हैं.

Advertisment

गांगुली के अंदर के कप्तान को सचिन ने पहचाना था

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की दोस्ती किसी से छिपी नहीं है. दोनों खिलाड़ियों की दोस्ती की मिसाल दी जाती है. दोनों खिलाड़िय़ों की दोस्ती को आप इस बात से समझ सकते हैं कि सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने एक बार बात करते हुए कहा था कि जब वो भारत के कप्तान थे, तो गांगुली के अंदर कप्तान बनने की बेहतर क्षमता है. इसी वजह से उन्होंने उपकप्तान के पद के लिए गांगुली का आगे बढ़ाया था और बाद में कप्तानी छोड़ी तो गांगुली को भारत की कमान मिली थी. 

गांगुली की इस खास बात के दीवाने थे सचिन

Advertisment

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने बात करते हुए इस बात को भी बताया कि वो गांगुली को कितनी छूट देते थे. तेंदुलकर ने बताया कि सौरव एक महान कप्तान थे. उन्हें पता था कि संतुलन कैसे बनाए रखना है. खिलाड़ियों को कितनी छूट देनी है और उनके ऊपर कितनी जिम्मेदारियां डालनी हैं. जब वो कप्तान बने थे तो भारतीय टीम बदलाव के दौर से गुजर रही थी. हमें ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत थी, जो आगे चलकर भारत को मैच जिता सकें और भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाएं. 

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने इस बात को भी बताया कि सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कई खिलाड़ियों की मदद की है. उन्होंने कहा कि उस समय हमें कई बेहतरीन खिलाड़ी मिले. वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, जहीर खान, हरभजन सिंह और आशीष नेहरा इनमें से एक हैं. ये सब प्रतिभाशाली खिलाड़ी थे, लेकिन इन खिलाड़ियों को भी अपना करियर बनाने के लिए समर्थन की जरूरत होती है, जो सौरव गांगुली ने उन्हें दी. 

ये भी पढ़ें Sourav Ganguly Birthday : 2008 में गांगुली ने बनाया था वो रिकॉर्ड, जो अगले 100 सालों में भी नहीं टूटेगा

Advertisment

आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कई मौके पर टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है. दोनों खिलाड़ियों ने अपने क्रिकेट करियर में 26 बार शतकीय साझेदारी की है. 26 शतकीय साझेदारी में 21 बार सलामी बल्लेबाजी करते हुए बनी है. 

Sourav Ganguly Birthday happy birthday sourav ganguly Sourav Ganguly Records Sourav Ganguly top knocks
Advertisment
Advertisment