Advertisment

Sourav Ganguly Birthday: बंगाल टाइगर के इस बात को बहुत कम ही लोग जानते होंगे

Sourav Ganguly Birthday: सौरव गांगुली (Sourav Galguly) क्रिकेट करियर की बात करें तो 113 टेस्ट मुकाबलों की 188 पारियों में 7212 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 35 अर्धशतक, 16 शतक और 1 दोहरा शतक निकला है.

Advertisment
author-image
Satyam Dubey
एडिट
New Update
Sourav Ganguly

Sourav Ganguly ( Photo Credit : File Photo)

Advertisment

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व दिग्गज कप्तान और बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) 8 जुलाई को अपना 50वां जन्मदिन मनाएंगे. जिसकी तैयारी भी जोरों शोरों से चल रही है. दादा इस बार इंग्लैंड में अपना बर्थडे मनाएंगे, उनकी बर्थडे पार्टी भी शुरू हो गई है. दादा की बर्थडे पार्टी में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), राजीव शुक्ला (Rajeev Shukal) और बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) भी मौजूद रहेंगे. वैसे तो सौरव गांगुली के कई सारे किस्से हैं. आज हम आपको गांगुली एक ऐसे किस्से के बारे में बताएंगे, जिसको आप भी पहली बार जानेंगे. 

Advertisment

टीम इंडिया (Team India) के दिग्गज कप्तानों में से एक माने जाने वाले सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के बारे में कई कहानियां हैं, एक कहानी ऐसी भी है जिसको कोई नहीं जानता होगा. सौरव गांगुली ने टीम इंडिया में चुने जाने के लिए मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर शहर में भी ट्रेनिंग ली थी. आपको बता दें सौरव गांगुली क्रिकेट में भविष्य बनाने के लिए 30 साल पहले इंदौर शहर आए थे. जहां सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के साथ मिलकर खूब प्रैक्टिस की थी. 

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) दोनों खिलाड़ी साल 1986-87 में इंडियन अंडर-15 टीम के शिविर में हिस्सा लेने इंदौर आए थे. जहां दोनों खिलाड़ी जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में प्रेक्टिस करते थे. उस वक्त मुख्य कोच वासु परांजपे ने कैप्टन मुश्ताक अली को भी शिविर में बुलाया था. कैप्टन ने उसी वक्त भनविष्यवाणी कर दी थी कि ये दोनों खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए खेलेंगे.  

यह भी पढ़ें: Sourav Ganguly Birthday: सचिन तेंदुलकर और गांगुली की ऐसी रही है दोस्ती, सब देते हैं मिशाल

Advertisment

दोनों खिलाडी वहां से ट्रेनिंग लेकर देश के लिए खेले और टीम इंडिया को आगे ले जाने में अहम भूमिका निभाई. सौरव गांगुली (Sourav Galguly) क्रिकेट करियर की बात करें तो 113 टेस्ट मुकाबलों की 188 पारियों में 7212 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 35 अर्धशतक, 16 शतक और 1 दोहरा शतक निकला है. वनडे मैचों की बात की बात करें तो 311 वनडे मैचों की 300 पारियों में 11363 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 72 अर्धशतक और 22 शतक निकला है.  

ind-vs-eng india-vs-england Sourav Ganguly happy birthday sourav ganguly
Advertisment
Advertisment