Advertisment

साउथ अफ्रीका ने 26 साल पहले इस टीम को हराकर जीता था अपना एकमात्र ICC खिताब

South Africa Cricket Team: साउथ अफ्रीका ने आखिरी बार 1998 में जीती थी आईसीसी ट्रॉफी. 26 साल से टीम दूसरे आईसीसी खिताब का इंतजार कर रही है.

author-image
Publive Team
New Update
South Africa Cricket

South Africa Cricket ( Photo Credit : Social Media )

South Africa Cricket Team: टी 20 विश्व कप 2024 में साउथ अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है. साउथ अफ्रीका ने चोकर्स का टैग हटाते हुए सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को 9 विकेट से करारी शिकस्त देते हुए फाइनल में जगह बनाई है. यह पहला मौका है जब साउथ अफ्रीका टी 20 या वनडे विश्व कप का फाइनल खेलने जा रही है. इसके पहले कभी भी साउथ अफ्रीका विश्व कप का फाइनल नहीं खेली है. एडन मार्कराम ऐसे पहले लकी कप्तान हैं जो टीम को फाइनल में लेकर आए हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि जब साउथ अफ्रीका फाइनल में पहुँचा ही नहीं तो फिर कोई आईसीसी ट्रॉफी भी नहीं जीती होगी. लेकिन ऐसा नहीं है. साउथ अफ्रीका के पास भी एक आईसीसी ट्रॉफी है. 

Advertisment

1998 में जीती आईसीसी ट्रॉफी 

साउथ अफ्रीका ने अपनी एकमात्र आईसीसी ट्रॉफी 1998 में जीती थी. ये आईसीसी नॉक आउट टूर्नामेंट था. इस टूर्नामेंट को अब चैंपियंस ट्रॉफी के नाम से जाना जाता है. 1998 में साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हराकर आईसीसी नॉक आउट टूर्नामेंट जीता था. इस टूर्नामेंट के बाद खेले गए सभी वनडे या टी 20 विश्व कप में अफ्रीका का प्रदर्शन अच्छा रहा है लेकिन टीम कभी भी सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ सकी है. लगातार कई सेमीफाइनल गंवाने की वजह से ही साउथ अफ्रीका पर चोकर का टैग लग गया है. हालांकि टी 20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को हराकर साउथ अफ्रीका ने अपना चोकर वाला टैग धुलने का काम किया है. 

4 विकेट से जीता था मैच

Advertisment

साउथ अफ्रीका ने 1998 में खेले गए आईसीसी नॉक आउट टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराया था. वेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 49.3 ओवर में 245 रन बनाए थे. फिलो वालेस ने 103 रन की पारी खेली थी. साउथ अफ्रीका ने 47 ओवर में 246 का लक्ष्य 6 विकेट के नुकसान पर हासिल करते हुए 4 विकेट से जीत दर्ज की थी. इस खिताब को जीते 26 साल बीच चुके हैं लेकिन साउथ अफ्रीका कोई भी आईसीसी खिताब जीतने में सफल नहीं हो सकी है. 

यह भी पढ़ें- भारत-साउथ अफ्रीका में कोई भी जीते ट्रॉफी, रचा जाएगा नया इतिहास, आज तक नहीं हो सका है ऐसा

Source : Sports Desk

T20 WORLD CUP 2024 Sports News Hindi ICC ICC KnockOut Trophy 1998 Cricket News Hindi south Africa cricket ind-vs-sa
Advertisment
Advertisment