Advertisment

Sunil Gavaskar Birthday: पैदा होते ही अस्पताल में बदल दिए गए थे सुनील गावस्कर, चाचा की समझदारी से मछुआरे बनने से बचे

Sunil Gavaskar Birthday : भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर 75 साल के हो गए हैं, लेकिन क्या आपको बता है कि गावस्कर जन्म के समय हॉस्पिटल में बदल गए थे. अगर चाचा नहीं होते तो वह क्रिकेटर नहीं मछुआरे बन जाते.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Sunil Gavaskar Birthday

Sunil Gavaskar Birthday ( Photo Credit : Twitter)

Sunil Gavaskar Birthday : भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर का आज बर्थडे है. गावस्कर आज 75 साल के हो गए हैं. टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले गावस्कर पहले खिलाड़ी थे. इसके अलावा वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी थे. आज भी गावस्कर के शतकों से आगे सिर्फ 5 बल्लेबाज ही निकल पाए हैं. छोटे कद के गावस्कर ने अपनी बल्लेबाजी से दुनिया के बड़-बड़े गेंदबाजों के छक्के छुड़ाए हैं. इस वजह से गावस्कर को ‘लिटिल मास्टर’ का नाम भी मिला, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज गावस्कर क्रिकेटर नहीं होते तो मछुआरे होते.

Advertisment

सुनील गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को बॉम्बे (आज मुंबई) में हुआ था. उनके जन्म के वक्त का एक ऐसा किस्सा भी है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल जब सुनील गावस्कर का जन्म हुआ, तो उनके चाचा नारायण मासुरकर उनको देखने हॉस्पिटल पहुंचे. उन्होंने सुनील गावस्कर के कान पर एक बर्थमार्क देखा था, लेकिन जब वह अगले दिन फिर हॉस्पिटल पहुंचे और बच्चे को गोद में उठाया तो वह चौंक गए.

दरअसल नारायण मासुरकर ने जिस बच्चे को गोद में उठाया था. उसके कान पर बर्थमार्क नहीं था. फिर नारायण ने ये बात हॉस्पिटल स्टाफ को बताई और सभी गावस्कर को खोजने लगे. काफी ढूंढने के बाद नन्हे सुनील गावस्कर एक मछुआरे की पत्नी के पास सोते हुए मिले. शायद नहलाते वक्त नर्स की गलती की वजह से बच्चे बदल गए थे, लेकिन हॉस्पिटल ने अपनी भूल को सुधारा और नन्हे गावस्कर को फिर से उनके परिवार के पास सौंप दिया गया. खुद सुनील गावस्कर ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘सनी डेज’ में इस बात का जिक्र किया है.

Sunil Gavaskar ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में लिखा है कि अगर उस दिन चाचा नारायण मासुरकर ना आते, तो वह आज एक क्रिकेटर नहीं बल्कि मछुआरे होते. बस चाचा की पैनी नजर ने उनकी जिंदगी को बदलने से बचा लिया, जिसके चलते भारत को एक दिग्गज बल्लेबाज मिल सका.

Advertisment

ऐसा रहा है सुनील गावस्कर का करियर

सुनील गावस्कर भारत के लिए 125 टेस्ट मैच और 108 वनडे मैच खेले. उन्होंने टेस्ट की 214 पारियों में 10122 रन बनाए. जिसमे 34 शतकों और 45 अर्धशतकों शामिल हैं. उनका औसत 51.12 रहा. वहीं वनडे करियर में उन्होंने 3092 रन बनाए. वनडे में उनका औसत 35.13 रहा. वनडे में गावस्कर के नाम 1 शतक और 27 अर्धशतक है. 

Source : Sports Desk

sunil gavaskar सुनील गावस्कर बर्थडे Sunil Gavaskar birth story Sunil Gavaskar age सुनील गावस्कर Sunil Gavaskar Birthday Happy Birthday Sunil Gavaskar
Advertisment
Advertisment