Advertisment

Suryakumar Yadav: श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की कमान संभाल सकते हैं सूर्यकुमार यादव, जानें कैसा है कप्तानी रिकॉर्ड

Suryakumar Yadav Captaincy: टीम इंडिया का स्टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव ने इंटरनेशनल क्रिकेट के अलावा घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में भी कप्तानी कर चुके हैं. तो चलिए बताते हैं कि सूर्या का कप्तानी का रिकॉर्ड कैसा रहा है.

author-image
Roshni Singh
New Update
Suryakumar Yadav

Suryakumar Yadav ( Photo Credit : Social Media)

Suryakumar Yadav Captaincy Record: भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) का नाम टीम इंडिया के कप्तान को लेकर चर्चाओं में आ गया है. रिपोर्ट्स की माने तो सूर्या टी20 में टीम इंडिया के कप्तान हो सकते हैं. रोहित शर्मा के टी20 इंटरनेशनल से संन्यास के बाद भारत की टी20 टीम के लिए कप्तान की तलाश जारी है. कप्तान के रूप में सूर्यकुमार यादव टीम इंडिया की पहली पसंद बन सकते हैं. इससे पहले सूर्या ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत की कमान संभाल चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में भी कप्तानी की है. ऐसे में आइए जानते हैं कि किस फॉर्मेट में सूर्या की कप्तानी का रिकॉर्ड कैसा है. 

Advertisment

टी20 इंटरनेशनल में कप्तानी

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने भारत के लिए अबतक कुल 7 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है. सूर्या की कप्तानी में टीम इंडिया ने 7 में से 5 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि 2 में हार का सामना करना पड़ा है. सूर्या ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत की कमान संभाली है.

रणजी ट्रॉफी में सूर्या की कप्तानी का रिकॉर्ड 

Advertisment

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी सूर्यकुमार यादव ने मुंबई के लिए कप्तानी की है. सूर्या ने रणजी ट्रॉफी के 6 मैचों में मुंबई की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली है. जिसमें से मुंबई को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है. जबकि 2 मैच में हार का सामना करना पड़ा. वहीं 3 मैच ड्रॉ रहे हैं.  इसके अलावा घरेलू टी20 क्रिकेट यानी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी मुंबई के लिए सूर्यकुमार यादव कप्तानी कर चुके हैं. मुश्ताक अली ट्रॉफी के 16 मैचों में सूर्या ने कप्तानी की. सूर्या की कप्तानी में मुंबई ने 16 में से 10 मैचों में जीत हासिल की और 6 मैचों में हार झेली है.

यह भी पढ़ें: IND vs SL : श्रीलंका के खिलाफ ODI सीरीज खेलेंगे रोहित शर्मा! विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह पर भी आया अपडेट

आईपीएल 

Advertisment

इसके अलावा सूर्यकुमार यादव आईपीएल में भी कप्तानी कर चुके हैं. हालांकि वह कभी नियमित कप्तान नहीं रहे. सूर्या ने आईपीएल के सिर्फ 1 मैच में मुंबई इंडियंस की कप्तानी की है और टीम को जीत दिलाई है. 

यह भी पढ़ें: Video: मोहम्मद शमी ने शुरु की गेंदबाजी, इस सीरीज तक टीम इंडिया में वापस की उम्मीद

Source : Sports Desk

India VS Sri Lanka SURYAKUMAR YADAV सूर्यकुमार यादव cricket news in hindi sports news in hindi Suryakumar Yadav captaincy record Team India bcci ind-vs-sl
Advertisment
Advertisment