Advertisment

अब अमेरिका में भी होगा T20 विश्‍व कप! जानिए क्‍या है अपडेट

अमेरिका ने 2023 से शुरू हो रहे आईसीसी के कार्यक्रम में T20 विश्व कप की मेजबानी की इच्छा जताई है. इस देश में भारतीय उपमहाद्वीप के प्रवासी बड़ी संख्या में रहते है.

Advertisment
author-image
Pankaj Mishra
एडिट
New Update
cricket logo

अमेरिका में होगा T20 क्रिकेट( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

अमेरिका ने 2023 से शुरू हो रहे आईसीसी (ICC) के कार्यक्रम में T20 विश्व कप (T20 World Cup) की मेजबानी की इच्छा जताई है. इस देश में भारतीय उपमहाद्वीप के प्रवासी बड़ी संख्या में रहते है जिससे उसे उम्मीद है कि स्टेडियम खचा-खच भरे रहेंगे. अमेरिका ने 1994 में फीफा विश्व का आयोजन तब किया था जब फुटबॉल की लोकप्रियता बेसबॉल, अमेरिकन फुटबॉल और बास्केटबॉल की काफी कम थी. इसके बाद भी लगभग 35 लाख लोगों ने इस विश्व कप के मैचों को स्टेडियम आकर देखा था.

Advertisment

यह भी पढ़ें ः अब दक्षिण अफ्रीका में भी शुरू होने जा रहा है क्रिकेट, जानिए किस दिन खेला जाएगा मैच

बीबीसी स्पोर्ट्स ने अमेरिकी क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इयान हिगिंस के हवाले से बताया,  अगर अमेरिका में विश्व कप (टी20) को खेला जाए तो हर स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा रहेगा. फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरहिल स्थिति सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क ने छह एक दिवसीय और 10 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की है. यहां अगस्त में वेस्ट इंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टी20 मैचों को खेला गया था. भारत ने भी फ्लोरिडा में दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है. आईसीसी के पूर्व अधिकारी हिगिंस का मानना है कि गैर-पारंपरिक स्थल पर भारत और पाकिस्तान का मुकाबला बड़ी दिलचस्पी पैदा करेगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 की ट्रॉफी जीतने के लिए बेताब हैं KKR के कप्‍तान दिनेश कार्तिक, जानिए क्‍या बोले

Advertisment

उन्होंने कहा, आईसीसी को इस बात के लिए तैयार करना होगा कि वह अमेरिका में टी20 विश्व कप करने की हिम्मत दिखाए. उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि हमारे पास अच्छे स्टेडियम है जिसे आईसीसी की जरूरत के मुताबिक बदला जा सकता है. हिगिन्स ने कहा, आप सोच कर देखिये टी20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान अमेरिका में खेल रहे है, आप इतना बड़ा स्टेडियम नहीं बना पाएंगे जिससे इतने सारे प्रशंसक आ पाएं. उन्होंने कहा, हमारी योजना देश में कम से कम छह ऐसे स्टेडियम बनाने की है जो अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी करने में सक्षम हो.

Source : Bhasha

T20 World Cup
Advertisment
Advertisment