logo-image
लोकसभा चुनाव

T20 World Cup 2024: 3 फाइनल का वो 3 कैच जो भारत को बनाया वर्ल्ड चैंपियन, कपिल देव से...सूर्या तक की कहानी

World Cup Wining Catch: टीम इंडिया ने अबतक 4 बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता है, जिसमें से 3 बार भारत ने एक कैच को मैच को अपने नाम किया है. अगर यह कैच छूट जाते तो टीम इंडिया 3 वर्ल्ड के खिताब नहीं जीत पाती.

Updated on: 01 Jul 2024, 03:42 PM

नई दिल्ली:

World Cup Wining Catch For India: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया. फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर भारत ने वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा जमाया. टीम इंडिया की इस जीत में सूर्यकुमार यादव द्वारा लिया गया कैच का सबसे बड़ा योगदान रहा. टीम इंडिया अबतक 4 बार वर्ल्ड चैंपियन बनी है, जिसमें से 3 बार एक कैच में भारत को खिताब दिलाई. सबसे पहले टीम इंडिया ने 1983 में कपिल देव की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीता था, जिसमें कपिल देव ने फाइनल में एक कैच लेकर टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया था.  

1983 वर्ल्ड कप में कपिल देव का कैच 

भारत पहली बार साल 1983 में वेस्टइंडीज को हराकर वर्ल्ड चैंपियन बना था. फाइनल में भारत ने वेस्टइंडीज के सामने सिर्फ 184 रनों का लक्ष्य रखा. इसका पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज के लिए दिग्गज बल्लेबाज विव रिचर्ड्स शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे और ऐसा लग रहा था कि भारत के हाथ से मैच निकल गया, लेकिन मदनलाल की गेंद पर रिचर्ड्स ने एक शॉट खेला और गेंद हवा में चली गई, जिसको कपिल देव ने लपक लिया था. इस कैच ने मैच को टीम इंडिया के पाले में डाल दिया था.

टी20 वर्ल्ड कप 2007 में श्रीसंत का कैच 

टी20 वर्ल्ड कप का पहला एडिशन साल 2007 में खेला गया था. इसका फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया. इस मैच में टारगेट का पीछा करते हुए पाकिस्तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रनों की जरूरत थी और हाथ में सिर्फ एक विकेट था. टीम के स्टार बल्लेबाज मिस्बाह उल हक क्रीज पर थे और उनके साथ उमर गुल दे रहे थे. ओवर की शुरुआती 2 गेंदों पर ही 7 रन बन गए थे. अब पाकिस्तान को जीत के लिए 4 गेंदों में सिर्फ 6 रन की दरकरार थी. फिर ओवर की तीसरी गेंद पर मिस्बाह ने स्कूप शॉट खेलना चाहा, लेकिन गेंद फाइन लेग पर गई जहां श्रीसंत ने कैच पकड़ लिया और पाकिस्तान ढेर हो गई. इस तरह भारत ने MS Dhoni की कप्तानी में खिताब पर कब्जा जमाया. 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सूर्यकुमार यादव का कैच 

T20 World Cup 2024 के फाइनल में भारत और साउथ अफ्रीका का आमना-सामना हुआ. लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका को आखिरी ओवर में 16 रनों की दरकार थी और क्रीज पर टीम के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर मौजूद थे. आखिरी ओवर हार्दिक पांड्या के हाथ में थी. हार्दिक ने पहली गेंद ही फुलटॉस डाली, जिसपर मिलर ने जोर से बल्ला घूमाया और गेंद बाउंड्री लाइन के बाहर जाने ही वाली थी कि सूर्यकुमार यादव ने दो प्रयास में कैच को लपक लिया. इस कैच में पूरे मैच को ही पलट दिया और हार्दिक ने अपने शानदार गेंदबाजी से भारत को जीत जिताया.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc)