Advertisment

किस क्लास तक पढ़े हैं टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर?

Gautam Gambhir Education: क्या आपको मालूम है कि टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर ने किस क्लास तक पढ़ाई की है.

author-image
Sonam Gupta
New Update
Gautam Gambhir education

Gautam Gambhir Education( Photo Credit : Social Media)

Gautam Gambhir Education : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के साथ ही राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो गया और बीसीसीआई ने गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया हेड कोच नियुक्त किया है.  गंभीर अपनी बात बेबाकी से रखने के लिए काफी मशहूर हैं. ऐसे में अब जबकि वह टीम इंडिया के हेड कोच बन गए हैं, तो टीम में आपको कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. वह यकीनन टीम इंडिया को नए आयाम तक ले जाने की दिशा में काम करेंगे. आइए आज गंभीर के बारे में आपको एक ऐसी बात बताते हैं, जिसके बारे में शायद ही आप जानते हो.

Advertisment

कहां तक पढ़ें हैं गौतम गंभीर

आपने अक्सर सुना होगा कि पढ़ोगे-लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगे-कूदोगे तो होगे खराब. ऐसे कई क्रिकेटर्स हैं, जिन्होंने भले ही पढ़ाई कम की हो, लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने नाम का डंका बजाया. गंभीर की एजुकेशन की बात करें, तो उन्होंने दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से पढ़ाई की और वह दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र रह चुके हैं. जी हां, गौतम गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर 1981 में हुआ था. रिपोर्ट्स की मानें, तो दिल्ली में जन्मे गंभीर ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से BA की पढ़ाई की है. हालांकि, वह अपना डिग्री कोर्स पूरा नहीं कर सके थे. ऐसे में देखा जाए, तो गंभीर 12वीं पास है. हालांकि, उन्होंने जो मुकाम हासिल किया है, उसे देखकर उनकी एजुकेशन मायने नहीं रखती. 

हेड कोच बने गंभीर

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म होने के बाद गौतम गंभीर को टीम इंडिया का हेड कोच नियुक्त किया गया है. गंभीर सीधी-सपाट बात करने के लिए जाने जाते हैं. ऐसे में अब देखने वाली बात होगी कि रोहित शर्मा और गौतम गंभीर की ये जोड़ी आने वाले समय में भारत के लिए कैसा प्रदर्शन करती है. 

कैसा रहा है क्रिकेट करियर

गौतम गंभीर भारत के बेहतरीन बल्लेबाजों में से हैं. उन्होंने वर्ल्ड कप 2011 में भारत को जीत दिलाने के लिए फाइनल मुकाबले में कमाल की पारी खेली थी. भले ही वह शतक से चूक गए थे, लेकिन उनकी वो पारी शतक से कम भी नहीं थी. अब गंभीर के करियर की बात करें, तो उन्होंने 58 टेस्ट मैचों में 41.95 के औसत से 4154 रन बनाए. 147 वनडे मैचों में 5238 रन बनाए और टी-20 इंटरनेशनल में उन्होंने 37 मैच खेले, जिसमें 932 रन बनाए. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

ये भी पढ़ें: कोई 9वीं तो कोई 12वीं पास... जानिए किस क्लास तक पढ़े हैं भारतीय क्रिकेटर्स

Source : Sports Desk

gautam gambhir news in hindi gautam gambhir गौतम गंभीर न्यूज cricket sports news in hindi गौतम गंभीर cricket news in hindi गौतम गंभीर किस क्लास तक पढ़े हैं Gautam Gambhir kitna padhe hain Gautam Gambhir Education
Advertisment
Advertisment